गर्मियों में शरीर को ठंडक देने के लिए पिएं ये 4 सूप, सेहत को भी मिलेंगे कई फायदे

Soup for Summer: गर्मियों में शरीर को ठंडक देने के लिए आप सूप भी पी सकते हैं। इससे आपको गर्मी से राहत मिलेगी, शरीर को एनर्जी भी मिलेगी।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Apr 12, 2022Updated at: Apr 12, 2022
गर्मियों में शरीर को ठंडक देने के लिए पिएं ये 4 सूप, सेहत को भी मिलेंगे कई फायदे

Soup for Summertime:  गर्मी की चिलचिलाती धूप का सामना करना किसी बड़े टास्क से कम नहीं है। इस धूप से अपनी त्वचा को बचाने के लिए अकसर लोग सनस्क्रीन लगाते हैं। लेकिन सिर्फ यह काफी नहीं है, गर्मी से बचने के लिए शरीर को अंदर से ठंडा रखना भी बहुत जरूरी होता है। ऐसे में लोग कोल्ड ड्रिंक्स, सॉफ्ट ड्रिंक्स, जूस, स्मूदी आदि पीते हैं। लेकिन आप चाहें तो गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडक देने के लिए कुछ सूप (Soup for Summer in Hindi) भी पी सकते हैं।

जी हां, यह जरूरी नहीं है कि आप सिर्फ सर्दियों में ही सूप पी सकते हैं। गर्मियों में शरीर को ठंडक देने वाले सूप पिएं (Good Soup for Summer) जा सकते हैं। कोल्ड सूप शरीर को हाइड्रेटिंग, रिफ्रेशिंग और एनर्जेटिक बनाता रखता है। साथ ही पेट की गर्मी को भी शांत करता है। सूप बनाते समय आपको सिर्फ ये ध्यान रखना है कि इसमें अधिक मात्रा में गर्म मसालों का इस्तेमाल न किया जाए। चलिए इस लेख में जानते हैं शरीर को ठंडक देने के लिए गर्मियों में कौन-कौन से सूप (Soup for Summer) पीने चाहिए। 

cucumber soup

1. खीरा सूप (Cucumber Soup )

खीरा या ककड़ी की तासीर बहुत ठंडी होती है, गर्मियों में खीरा खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। खीरे में काफी मात्रा में पानी होता है, जिससे शरीर को पर्याप्त पानी मिलता है। खीरे (Cucumber Soup Benefits in Hindi) में विटामिन ए, विटामिन के, पोटैशियम और फाइबर भरपूर होता है। गर्मियों में ककड़ी खाने से शरीर को सभी जरूरी लाभ मिलते हैं। खीरे में कैलोरी भी कम होती है, जो वेट लॉस में कारगर है।

खीरे का सूप (Cucumber Soup Recipe) बनाने के लिए आप सबसे पहले खीरे को अच्छी तरह से कद्दूकस कर लें। अब एक पैन में बटर डालें। इसमें प्याज डालकर भून लें। इसके बाद इसमें खीरा, पुदीना आदि डालें। आप खीरा के सूप में लहसुन, अदरक आदि डालने से बचें। यह ठंडा सूप गर्मियों में आपको ठंडक देने का काम करता है। आप चाहें तो खीरे को सलाद के रूप में भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। खीरे (Cucumber Benefits in Hindi) में पानी अधिक मात्रा में अधिक होती है, इससे शरीर को ठंडक मिलती है, पानी की कमी भी पूरी होती है।

इसे भी पढ़ें - वजन घटाने के लिए रोज सूप पीते हैं तो बरतें ये सावधानियां, कुछ सूप बढ़ा भी सकते हैं आपका वजन

2. मशरूम सूप (Mushroom Soup)

मशरूम विटामिन बी, विटामिन डी, पोटैशियम, कॉपर, आयरन और सेलेनियम का एक बेहतरीन सोर्स होता है। मशरूम (Mushroom Soup Benefits in Hindi) में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर होता है। यह वजन घटाने और त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। मशरूम की तासीर ठंडी होती है, ऐसे में आप गर्मियों में इसका सूप भी पी सकते हैं। मशरूप सूप शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। 

मशरूप सूप बनाने (Mushroom Soup Recipe in Hindi) के लिए आप सबसे पहले इन्हें पानी से धो लें। मशरूम को पतली स्लाइस में काट लें। अब एक कहाड़ी में बटर डालें। इसमें प्याज भून लें। ऊपर से कटा हुआ मशरूम और नमक डालें। जब मशरूम सिकुड़ जाए, तो मशरूम पानी (Mushroom Soup) रिलीज करेगा। पानी खत्म होने के बाद इसमें थोड़ा आटा डाल दें और चलाते रहें। इसमें दूध डालें, उबलने के लिए रख दें। 5-6 मिनट तक पकाएं, इसके बाद ठंडा होने दें और ग्राइंड कर लें। 

soup

3. टमाटर सूप (Tomato Soup)

गर्मियों में टमाटर सूप (Tomato Soup Benefits in Hindi) को आप अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं। टमाटर की तासीर भी ठंडी होती (Tamatar ki Taseer Kaisi Hoti Hai) है, इसलिए गर्मियों में भी इसका सूप बनाया जा सकता है। लेकिन आपको इसमें गर्म तासीर वाली चीजों को डालने से बचना होगा। इस स्थिति में आप लहुसन आदि जैसे गर्म मसालों का उपयोग करने से बचें। टमाटर का सूप पीना फायदेमंद होता है

टमाटर सूप बनाने (Tomato Soup Recipe in Hindi) के लिए सबसे पहले एक पैन में बटर डालें। इसमें कटा हुआ प्याज डालें और अच्छी तरह से भून लें। इसके बाद इसमें 3 टमाटर डालें। टमाटर का रंग बदलने तक इसे पकाएं। अब इसमें आधा कप पानी डालें, 10 मिनट तक उबालें। इसके बाद इसका स्मूथ पेस्ट बना लें, इसे छलनी से छान लें। इसके बाद सूप को उबालें इसमें नमक डालें। आप चाहें तो इसमें काली मिर्च, दालचीनी पाउडर भी मिला सकते हैं, लेकिन इससे सूप शरीर में गर्मी पैदा कर सकता है। टमाटर के सूप में पुदीने की पत्तियों की गार्निशिंग करें, इससे टमाटर का सूप (Tomato Soup) स्वादिष्ट बनेगा और पेट को ठंडक देगा।

इसे भी पढ़ें - घर के बुजुर्गों को हेल्दी रखना है तो सर्दी में उन्हें दें ये 5 तरह के सूप, शरीर को मिलेंगे कई फायदे

4. पालक का सूप (Palak Soup)

पालक (Palak Soup Benefits in Hindi) सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। पालक में पानी, प्रोटीन, कार्ब्स, फाइबर और फैट अधिक होता है। इसके अलावा पालक में विटामिन ए, विटामिन के, फोलिक एसिड, आयरन और कैल्शियम भी होता है। पालक की तासीर ठंडी होती है, ऐसे में आप गर्मियों में पालक सूप भी ट्राई कर सकते हैं। पालक सूप पीने से शरीर को सभी जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं, शरीर को ठंडक भी मिलती है।

पालक का सूप (Palak Soup Recipe in Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले पालक की पत्तियों को अच्छी तरह धो लें। इसके बाद इन्हें मोटे-मोटे टुकड़ों में काट लें। इस दौरान अपने पास आधा चम्मच कॉर्न फ्लोर (Corn Flour) भी रखें। अब एक पैन में बटर डालें, इसमें बारीक कटा प्याज भून लें। अब पालक नरम होने तक पकाएं, इसमें नमक और पानी डालें। सभी को अच्छी तरह से मिलाएं, 3-4 मिनट तक उबालें। अब पालक के इस मिश्रण को ठंडा होने दें, ग्राइड कर लें। इसके बाद प्यूरी को उसी पैन में डालें, इसमें कॉर्न स्टार्च मिलाएं। फिर 1-2 मिनट तक पकाएं। तैयार सूप को आप गर्मा-गर्म पी सकते हैं।

Soup for Summer in Hindi: अगर आप गर्मियों के लिए सूप बना रहे हैं, तो इसमें गर्म मसालों का अधिक इस्तेमाल करने से बचें। गर्म मसाले शरीर में गर्मी पैदा कर सकते हैं। आप पालक, टमाटर, मशरूम और खीरा सूप का स्वाद बढ़ाने के लिए इनमें पुदीना (Mint Leaves in Soup) मिला सकते हैं। पुदीना शरीर को ठंडक देता है, साथ ही शरीर को जरूरी पोषक तत्व भी मिलते हैं। 

गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए आपको नारियल पानी, फ्रूट जूस और ठंडी तासीर वाली चीजों का सेवन अधिक मात्रा में करना चाहिए। वही गर्म तासीर वाली चीजों जैसे ड्राई फ्रूट्स, काली मिर्च, दालचीनी और गर्म मसालों का उपयोग करने से बचना चाहिए। 

Disclaimer