पीली मूंग होती है सेहत के लिए फायदेमंद, जानें इससे मिलने वाले 5 स्वास्थ्य लाभ

पीली मूंग की दाल खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं, इनके बारे में विस्तार से जानने के लिए पढ़ें यह लेख। 

Shilpy Arya
Written by: Shilpy AryaPublished at: Apr 11, 2022Updated at: Apr 11, 2022
पीली मूंग होती है सेहत के लिए फायदेमंद, जानें इससे मिलने वाले 5 स्वास्थ्य लाभ

मूंग की दाल खाने से शरीर को प्रोटान सहित कई अन्य जरूरी पोषक तत्वों की प्राप्ति होती है। मूंग की दाल का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, फाइबर, पोटेशियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम के गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके साथ ही मूंग दाल में आयरन, विटामिन बी6, नियासिन, थायमिन और प्रोटीन भी पाया जाता है। यह कोलेस्ट्रॉल घटाने में और कब्ज से राहत दिलाने में बहुत फायदेमंद होती है। इसके सेवन से वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

आज हम बात कर रहे हैं, पीली मूंग के सेवन से मिलने वाले फायदों के बारे में। यह बेहद हल्की और पचाने में बेहद आसान होती है। बाकी दालों के मुकाबले पीली मूंग दाल में कार्ब्स कम मात्रा में पाई जाती है। 100 ग्राम पीली मूंग दाल खाने से आपके शरीर को 3 ग्राम प्रोटीन मिलता है। तो चलिए ग्रेटर नोएडा स्थित शारदा हॉस्पिटल की डॉक्टर आयशा सलमानी से जानते हैं, पीली मूंग खाने से आपके शरीर को क्या-क्या फायदे मिलते हैं

एक कप पकी हुई पीली मूंग दाल में मौजूद पोषक तत्व 

  • कैलोरी - 147
  • फैट - 1.2 ग्राम
  • सोडियम - 28 मिग्रा 
  • डाइट्री फाइबर - 12 ग्राम
  • चीनी - 3 ग्राम
  • प्रोटीन - 25 ग्राम 

1. डायबिटीज में फायदेमंद 

डायबिटीज के रोगियों को पीली मूंग दाल का सेवन करने की सलाह दी जाती है। इसमें फाइबर, पोटेशियम और मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है। पीली मूंग दाल को खाने से डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। साथ ही इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम पाया जाता है, जो इंसुलिन, रक्त शर्करा और फैट को घटाने में मदद करता है।

2. पाचन दुरुस्त करे 

पीली मूंग दाल को खाने से आपका पाचन तंत्र ठीक रहता है। इसके साथ ही इसका सेवन करने से पेट से जुड़ी दिक्कतों से आराम मिलती है। पीली मूंग की दाल में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो आपके पेट में गैस नहीं बनने देते। इस तरह यह पाचन तंत्र को भी फिट रखने में मदद करते हैं और कब्ज से भी छुटकारा दिलाते हैं। इससे आंतों की दीवारें भी स्वस्थ रहती हैं। 

इसे भी पढ़ें - मटर की दाल खाने के फायदे और नुकसान, जानें किसे नहीं खानी चाहिए मटर की दाल

3.  त्वचा के लिए गुणकारी 

पीली मूंग खाना आपकी त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। इसमें ट्रेस मिनरल्स पाए जाते हैं जो आपके शरीर की त्वचा की कसावट बनाए रखने में मदद करते हैं। इसके साथ ही इसमें आयरन भी पाया जाता है। ऐसे में इसका सेवन करने से आपके शरीर में रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाने में मदद मिलती है। 

4.  हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद 

पोटेशियम व आयरन के गुणों से भरपूर पीली मूंग दाल का सेवन करने से रक्तचाप कम होता है। इसके सेवन से अनियमित दिल की धड़कन से बचाव होता है। पीली मूंग में मौजूद फाइबर खराब कोलेस्ट्रॉल को आपके शरीर में जमा नहीं होने देता। इसका सेवन करने से हार्ट अटैक का जोखिम घटता है। पीली मूंग शरीर की मांसपेशियों में ऐंठन की समस्या से आपका बचाव करती है। 

5. बच्चों के विकास के लिए गुणकारी 

पीली मूंग में पोटेशियम, फोलेट, राइबोफ्लेविन, आयरन आदि होता हैं। इसके साथ ही इसमें कैल्शियम, फाइबर, मैग्नीशियम, कॉपर और फास्फोरस जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए भी जाते हैं। छोटे बच्चों को इसका सेवन कराने से उनके बेहतर विकास में मदद मिलती है। यह पचाने में बहुत आसान होती है और इस कारण पीली मूंग खाने से बच्चों को पेट से जुड़ी दिक्कतें भी नहीं होती। 

इसे भी पढ़ें - अरहर की दाल खाने के फायदे और नुकसान, डायटीशियन से जानें इस दाल के सेवन से जुड़ी जरूरी बातें

पीली मूंग दाल को आहार में कैसे शामिल करें?

  • पराठे बनाकर खाएं।
  • भिगोकर खाएं।
  • दालमोट के रूप में इसका सेवन कर सकते हैं। 
  • पकौड़ या दही बड़े बनाकर खाएं।
  • सूप बनाकर पिएं। 

डॉक्टर का कहना है कि अगर आप किसी हेल्दी दाल को अपने आहार में शामिल करना चाहते हैं, तो आप पीली मूंग की दाल का विकल्प चुन सकते हैं। आप इसका सेवन रोजाना कर सकते हैं। यह बहुत हल्की दाल होती है इसलिए यह कब्ज से भी राहत दिलाने में कारगर होती है। साथ ही यह पेट के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है।

main image source - freshandorganicdelivery

 

 
 
Disclaimer