मटर की दाल खाने के फायदे और नुकसान, जानें किसे नहीं खानी चाहिए मटर की दाल

मटर की दाल में प्रोटीन और फाइबर जैसे कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत जरूरी माने जाते हैं, जानें इसे खाने के फायदे और नुकसान।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jan 28, 2022Updated at: Jan 28, 2022
मटर की दाल खाने के फायदे और नुकसान, जानें किसे नहीं खानी चाहिए मटर की दाल

मटर एक दलहन फसल है और इसका इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है। सर्दियों के मौसम में मटर का इस्तेमाल कच्चे रूप में किया जाता है। उत्तर भारत में ज्यादातर घरों में सर्दियों में हरी मटर के तमाम तरह की डिशेज बनाई जाती हैं। इसके अलावा मटर के बीज का सुखाने के बाद इसे दाल के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। दाल का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद और जरूरी माना जाता है। दाल में प्रोटीन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है जिसकी वजह से विशेषज्ञ भी लोगों को इसके सेवन की सलाह देते हैं। मटर की दाल (Split Peas) को कई तरह से सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है और इसमें प्रोटीन के साथ-साथ फाइबर की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है। नियमित रूप से मटर की दाल का सेवन शरीर की कई समस्याओं को दूर करने में भी उपयोगी होता है।

मटर की दाल में मौजूद पोषक तत्व (Split Peas Nutritional Value)

सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाने वाली मटर की दाल में तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं। मटर की दाल में प्रोटीन और फाइबर जैसे जरूरी पोषक तत्वों की प्रचुर मात्रा होती है। इसके अलावा मटर की दाल में ये पोषक तत्व पाए जाते हैं।

  • प्रोटीन
  • कैलोरी
  • फैट
  • फाइबर
  • कार्बोहाइड्रेट
  • शुगर
  • कैल्शियम
  • पोटैशियम
  • मैग्नीशियम
  • आयरन
  • सोडियम
  • जिंक
Split-Peas-Benefits

मटर की दाल के फायदे (Yellow Peas Or Matar Dal Benefits)

मटर की दाल मुख्य रूप से दो तरह की होती है, एक हरी मटर की दाल और दूसरी पीली मटर की दाल। हरी मटर की दाल (Green Split Peas) और पीली मटर की दाल (Yellow Split Peas) दोनों एक ही पौधे से बनती है। पोषक तत्वों के मामले में दोनों दाल समान होती हैं। हरी मटर की दाल का सेवन हृदय रोगों में बहुत फायदेमंद माना जाता है और मांसपेशियों के विकास के लिए भी इसका सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। वहीं पीली दाल का सेवन पाचन तंत्र को बेहतर बनाने और शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की आपूर्ति के लिए फायदेमंद होता है। मटर की दाल खाने के फायदे इस प्रकार से हैं।

इसे भी पढ़ें : अरहर की दाल खाने के फायदे और नुकसान, डायटीशियन से जानें इस दाल के सेवन से जुड़ी जरूरी बातें

1. प्रोटीन की उचित मात्रा के लिए फायदेमंद

मटर की दाल में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जिसका सेवन शरीर के लिए बहुत जरूरी माना जाता है। मटर की दाल का नियमित सेवन आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन की आपूर्ति करता है और आपके शरीर को कई तरह की समस्याओं से बचाने का काम करता है। शरीर में प्रोटीन का उपयोगी तमाम तरह से किया जाता है। मांसपेशियों के विकास और शरीर को स्वस्थ व रोगमुक्त रखने के लिए प्रोटीन का सेवन बहुत जरूरी होता है।

2. हार्ट को हेल्दी रखने के लिए उपयोगी

हृदय स्वास्थ्य के लिए मटर की दाल का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। मटर की दाल में मौजूद पोषक तत्व हार्ट को हेल्दी रखने का काम करते हैं। मटर की दाल में मौजूद फाइबर, पोटैशियम, ट्रिप्टोफैन और एमिनो एसिड हार्ट के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। इसका सेवन करने से हार्ट की बीमारियां दूर होती हैं और इससे जुड़ी कई गंभीर बीमारियों का खतरा कम होता है। खून को साफ रखने और रक्त वाहिकाओं के कामकाज में सुधार के लिए भी मटर की दाल का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें : क्या आप सप्ताह में एक दिन भी दाल नहीं खाते? जानें दाल न खाने के संभावित नुकसान

Split-Peas-Benefits

3. शुगर के स्तर को संतुलित रखने में उपयोगी

शरीर में शुगर यानी रक्त शर्करा के लेवल को संतुलित रखने में मटर की दाल खाना बहुत फायदेमंद माना जाता है। डायबिटीज की समस्या में एक्सपर्ट भी मरीजों को मटर की दाल के सेवन की सलाह देते हैं। मटर की दाल में मौजूद एंटी-हाइपर ग्लाइसेमिक गुण (ब्लड शुगर को नियंत्रित करने वाले गुण) बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा मटर की दाल में घुलनशील फाइबर भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को संतुलित रखने का काम करता है। डायबिटीज के मरीजों को अपने डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही इसे अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

4. कैंसर के खतरे को कम करने में उपयोगी

कैंसर जैसी घातक बीमारी दुनियाभर में तेजी से फैल रही है। आज के समय में कम उम्र में ही लोग इस गंभीर समस्या का शिकार हो रहे हैं। इसके पीछे खानपान और जीवनशैली भी काफी हद तक जिम्मेदार मानी जाती है। कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए मटर की दाल का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। मटर की दाल मुख्य रूप से स्तन कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर की समस्या में खतरे को कम करने के लिए बहुत उपयोगी मानी जाती है और इसके अलावा मटर की दाल का सेवन आइसोफ्लेवोन्स हार्मोन के स्तर को सुधारने का काम करता है। मटर की दाल में आइसोफ्लेवोन्स पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जो कैंसर के खतरे को कम करने में उपयोगी होता है। 

इसे भी पढ़ें : रात को कौन सी दाल और बीन्स नहीं खाने चाहिए? एक्सपर्ट से जानें इन्हें खाने के नुकसान

Split-Peas-Benefits

5. कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में उपयोगी

मटर की दाल खाने से आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रित रहता है। मटर की दाल में हाइपर कोलेस्ट्रॉल मिया (एंटी-कोलेस्ट्रॉल) के गुण मौजूद होते हैं। इसका नियमित सेवन कोलेस्ट्रॉल के बढ़े हुए स्तर को कंट्रोल करने में बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें फाइबर की प्रचुर मात्रा पाई जाती है और फाइबर भी कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है। विशेष रूप से लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मटर की दाल का सेवन बहुत उपयोगी होता है।

6. वजन कम करने में फायदेमंद

कई शोध और अध्ययन इस बात की पुष्टि करते हैं कि मटर की दाल का सेवन वजन कम करने में बहुत फायदेमंद होता है। तेजी से वजन कम करने के लिए आपको रोजाना अपनी डाइट में मटर की दाल और इससे बनने वाले अन्य डिशेज को शामिल जरूर करना चाहिए। मटर की दाल में फाइबर की प्रचुर मात्रा होती है जो भूख को नियंत्रित करने का काम करती है और इसके साथ ही पाचन तंत्र से जुड़े कई विकारों को दूर करने में उपयोगी होती है। मटर की दाल में मौजूद पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, विटामिन, आयरन, जिंक आदि शरीर में पोषक तत्वों की कमी नहीं होने देते हैं। इसके सेवन से शरीर में पूरे दिन एनर्जी रहती है और आपको बार-बार भूख नहीं लगती है।

मटर की दाल के नुकसान (Side Effects Of Split Peas)

आमतौर पर मटर की दाल का सेवन सभी लोगों के लिए फायदेमंद होता है लेकिन इसकी अधिक मात्रा का लगातार सेवन आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। मटर में कई ऐसे तत्व भी पाए जाते हैं जो कई लोगों को गैस, पेट फूलना जैसे पाचन से जुड़ी कई समस्याओं का शिकार बना देते हैं। ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि कई बार लोग इसका अधिक मात्रा में सेवन कर लेते हैं। हरी मटर की दाल का सेवन करने से यह समस्या ज्यादा हो सकती है। इसके अलावा मटर की दाल का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें : घर के बुजुर्गों को हेल्दी रखना है तो सर्दी में उन्हें दें ये 5 तरह के सूप, शरीर को मिलेंगे कई फायदे

किन लोगों को नहीं खानी चाहिए मटर की दाल? 

मटर की दाल का सेवन सभी लोगों के लिए फायदेमंद और सुरक्षित माना जाता है। इसका सेवन शरीर की कई समस्याओं में भी फायदेमंद होता है। लेकिन जिन लोगों को पाचन तंत्र से जुड़ी समस्या जैसे अपच, कब्ज की समस्या या गैस की समस्या है तो उन्हें मटर की दाल का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए। लो ब्लड शुगर के मरीजों को भी मटर की दाल का सेवन बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं करना चाहिए।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer