स्किन टाइट करने के लिए क्या खाएं? जानें 5 फूड्स जो स्किन की एजिंग को कम करते हैं

स्किन को टाइट करने के लिए क्या खाएं:  त्वचा ढीली होने के कारण आपके चेहरे पर एजिंग के निशान जल्दी नजर आने लगते हैं। कुछ फूड्स इसे कम कर सकते हैं।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariUpdated at: Dec 20, 2021 13:56 IST
स्किन टाइट करने के लिए क्या खाएं? जानें 5 फूड्स जो स्किन की एजिंग को कम करते हैं

उम्र बढ़ने का असर अक्सर लोगों की स्किन पर दिखता है। लेकिन कई बार हमारी त्वचा उम्र बढ़ने से पहले ही लूज हो जाती है और चेहरे पर एजिंग के लक्षण जैसे कि झुर्रियां और फाइन लाइन्स नजर आने लगते हैं। दरअसल, त्वचा हमारे शरीर की सबसे बाहरी परत है और कुछ बाहरी कारक इसकी गहरी परतों को प्रभावित करते हैं जिससे त्वचा ढीली हो जाती है। जैसे कि सूर्य की हानिकारक यूवी रेज, तेजी से वजन घटना, धूम्रपान करना और त्वचा में कोलेजन की कमी। लेकिन इन तमाम स्थितियों से बचने के लिए और स्किन को टाइट करने के लिए हम कुछ चीजों को खा सकते हैं जो कि त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है। ये ना सिर्फ स्किन टाइटिंग फूड्स (Skin tightening foods) हैं बल्कि, ये त्वचा में एजिंग को रोकते हैं और इसे अंदर से हेल्दी व खूबसूरत रखते हैं। तो, आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में। 

Insideskintighteningfoods

स्किन को टाइट करने के लिए क्या खाएं?

1. विटामिन सी से भरपूर फूड्स

विटामिन सी के फायदे की बात करें तो, इसकी खास बात ये है कि ये कई एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है जो कि त्वचा को सूर्य की हानिकारक असर से बचाने में मदद करता है और इसे बेअसर करता है। ये असमान त्वचा की रंगत, चेहरे के निशान, महीन रेखाएं, मुंहासे के निशान और झुर्रियों को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा ये चेहरे में कोलेजन बूस्ट करता है और त्वचा की परतों को स्वस्थ बनाता है। इस तरह ये स्किन टाइटनिंग में मददगार है। आप इसके लिए संतरा, नींबू और आंवला जैसे खट्टे फल और सब्जियों को खा सकते हैं।

2. पनीर, टोफू और दही

प्रोटीन आपकी त्वचा की बनावट को बेहतर बनाने में मदद करती है। दरअसल, हर रोज प्रोटीन का सेवन करने से हमारी त्वचा की बनावट बेहतर होती है और स्किन टाइटनिंग में मदद मिलती है।  इसके लिए आप पनीर, टोफू और दही का सेवन कर सकते हैं। हर दिन अपने आहार में ऐसे लीन प्रोटीन को शामिल करने से ये त्वचा की लोच में सुधार करता है और चेहरे से झुर्रियों को कम करने में मदद करता है। पर ध्यान रखें कि हाई फैट डेयरी प्रोडक्ट्स को खाने से बचें क्योंकि ये आपके चेहरे की परेशानियों को बढ़ा सकती है। 

Inside2tofu

इसे भी पढ़ें : खूबसूरती खराब कर सकती है स्माइल लाइंस की झुर्रियों, इसे कम करने लिए करें ये 3 एक्सरसाइज

3. ब्रोकली, गोभी, शिमला मिर्च और टमाटर

ब्रोकली, गोभी, शिमला मिर्च और टमाटर ये वो सब्जियां हैं जो आपकी स्किन में निखार लाने में मदद करती है। ये आपकी त्वचा की टाइटनिंग में भी मददगार है। दरअसल,  ब्रोकली,  बंद गोभी और फूल गोभी क्रूसिफेरस सब्जियां हैं जिनमें विटामिन सी, जिंक और सेलेनियम होते हैं जो आपकी त्वचा की लोच में मदद करते हैं और कोलेजन बढ़ाते हैं। इससे त्वचा की टाइटनिंग में मदद मिलती है। इसके अलावा ब्रोकली में सल्फोराफेन नामक एक विशेष यौगिक होता है, जो स्किन कैंसर से बचाव में भी मददगार है।

4. हल्दी और ग्रीन टी

ग्रीन टी में पॉलीफेनोल्स होते हैं, जो एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है। ये मुंहासे को कम करने में मदद करते है। यह दाग-धब्बों और निशानों को ठीक करते हैं और त्वचा से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। कुछ ऐसे ही गुण हल्दी में भी होते हैं जिस वजह से इसे लेना त्वचा में एजिंग के लक्षणों को रोकता है।  दरअसल, हल्दी एंटीऑक्सीडेंट होने के साथ एंटीइंफ्लेमेटरी भी है जो कि स्किन को अंदर से हेल्दी रखती है। इस दोनों का ही आप सेवन भी कर सकते हैं और स्किन पर लगा भी सकते हैं।

Inside3haldi

इसे भी पढ़ें : मुंहासे के निशान हों या झाइयां, त्वचा के सब दाग-धब्बों को दूर करता है विटामिन ई, जानें इस्तेमाल

5. ओमेगा-3 से भरपूर फूड्स लें

त्वचा के लिए ओमेगा-3 एक खास तरीके से काम करती है। दरअसल, ओमेगा-3 से भरपूर फूड्स जैसे कि मछली,  एवोकाडो, सूरजमुखी के बीज और अखरोट स्किन को हेल्दी रखने का काम करते हैं। ये स्किन में सूजन को कम कर सकता है और स्किन में नमी बनाए रखने में मदद करता है। इसके अलावा ओमेगा- फैटी एसिड त्वचा के सेल्स और टिशूज को हेल्दी रखता है जिससे चेहरे में कसावट रहती है और त्वचा में एजिंग के लक्षण नहीं नजर आते।  साथ ही इममें पाए जाने वाला प्रोटीन, विटामिन ई और जिंक भी स्किन को हेल्दी रखने में मदद करता है। 

तो, स्किन को अंदर से स्वस्थ रखने के लिए और एजिंग के लक्षणों से बचने के लिए इन फूड्स का सेवन करना चाहिए। ये स्किन में कोलेजन बूस्ट करते हैं और इसकी टाइटिंग में मदद करते हैं। इसके अलावा इनके खास गुण त्वचा को प्रदूषण और वातावरण के हानिकारक असर से बचाव में मदद करते हैं।   

all images credit: freepik

Disclaimer