स्किन केयर का सही तरीका: जानें कौन से इंग्रीडिएंट्स मिक्स करें और कौन से नहीं

स्‍क‍िन प्रोडक्‍ट में इस्‍तेमाल क‍िए गए कैम‍िकल या एस‍िड्स का सही कॉम्‍ब‍िनेशन जान लेने से आप स्‍क‍िन को हेल्‍दी रख सकते हैं 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jul 07, 2021Updated at: Jul 07, 2021
स्किन केयर का सही तरीका: जानें कौन से इंग्रीडिएंट्स मिक्स करें और कौन से नहीं

अगर आपको भी स्‍क‍िन प्रोडक्‍ट्स इस्‍तेमाल करने पर जलन, सूजन या खुजली की श‍िकायत होती है तो हो सकता है क‍ि प्रोडक्‍ट की नहीं बल्‍कि उसके इंग्रीड‍िएंट्स के कारण आपको स्‍क‍िन से जुड़ी श‍िकायत हो। इस समस्‍या से बचने के ल‍िए आपको स्‍क‍िन इंग्रीड‍िएंट्स कॉम्‍ब‍िनेशन के बारे में जानना चाह‍िए। कुछ लोग मेकअप या मॉइश्‍चराइजर के साथ सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल करते हैं जबकि ऐसा करने से सनस्‍क्रीन अपना काम ठीक तरह से नहीं कर पाती। वहीं सनस्‍क्रीन के साथ इस्‍तेमाल क‍िए जाने वाले प्रोडक्‍ट्स के बारे में बात करें तो आप उसके साथ व‍िटाम‍िन सी या व‍िटाम‍िन ई का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इस लेख में हम ऐसे ही कुछ स्‍क‍िन केयर इंग्रीड‍िएंट्स के बारे में जानेंगे ज‍िन्‍हें म‍िक्‍स क‍िया जा सकता है और ज‍िन्‍हें अवॉइड करना चाह‍िए। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने ओम स्किन क्लीनिक, लखनऊ के वरिष्ठ कंसलटेंट डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट डॉ देवेश मिश्रा से बात की।

 skin products

इन स्‍क‍िन इंग्रीड‍िएंट्स के म‍िश्रण को इस्‍तेमाल कर सकते हैं 

1. व‍िटाम‍िन सी+व‍िटाम‍िन ई  (Vitamin C + Vitamin E)

विटाम‍िन सी से त्‍वचा की रंगत, स्‍क‍िन का टैक्‍सचर, सैगिंग की समस्‍या दूर की जा सकती है। इसके साथ आप व‍िटाम‍िन ई के साथ इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 

2. सनस्‍क्रीन+व‍िटाम‍िन सी (Sunscreen + Vitamin C)

आप सनस्‍क्रीन के साथ व‍िटाम‍िन सी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। व‍िटाम‍िन सी को आप सनस्‍क्रीन से पहले लगाएं। आप चाहें ज‍ितना सनस्‍क्रीन एप्‍लाई करें पर सूरज की क‍िरणों का असर स्‍क‍िन पर पड़ ही जाता है पर अगर आप व‍िटाम‍िन सी को भी लगाएं तो वो एक एक्‍स्‍ट्रा लेयर बना देगा जिसके नीचे आपकी स्‍क‍िन सूरज की किरणों से बच पाएगी।

3. एएचए/ बीएचए एस‍िड्स+मॉइश्‍चराइजर (AHA / BHA Acids + Moisturizer)

skin care ingredients

आप अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड और बीटा हाइड्रोक्सी एसिड के साथ मॉइश्‍चराइजर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। सैल‍िस‍िल‍िक एस‍िडा, ग्‍लाइकोल‍िक एस‍िड और लैक्‍ट‍िक एस‍िड में एचए और बीएचए एस‍िड होते हैं और इन एस‍िड्स के साथ आपको मॉइश्‍चराइजर का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए, इससे स्‍क‍िन हाइड्रेट रहती है और ड्रायनेस की समस्‍या नहीं होती। इन एस‍िड्स को लगाने के बाद आप ग्‍ल‍िसरीन, हाइल्‍यूरोन‍िक एस‍िड आद‍ि लगा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- पुरुषों के लिए स्किन केयर रूटीन: जानें मर्दों की त्वचा की देखभाल के लिए जरूरी सभी स्टेप्स

इन स्‍क‍िन इंग्रीड‍िएंट्स के म‍िश्रण को करें अवॉइड 

4. व‍िटाम‍िन सी+न‍ियास‍िनामाइड (Vitamin C + Niacinamide)

vitamin c cream

नियासिनामाइड एक कैम‍िकल और स्‍क‍िन इंग्रीड‍िएंट है जो स्‍किन को मॉइश्‍चराइज और कोमल बनाने के ल‍िए लोशन और क्रीम में डाला जाता है। लेक‍िन इस इंग्रीड‍िएंट वाले प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल आप व‍िटाम‍िन सी के साथ न करें। व‍िटाम‍िन सी ज्‍यादातर आपको स्‍किन लाइट करने वाली क्रीम या सनस्‍क्रीन में म‍िलेगा। व‍िटाम‍िन सी और न‍ियास‍िनामाइड को साथ में इस्‍तेमाल करने से व‍िटामि‍न सी के फायदे कम हो जाते हैं। आप व‍िटाम‍िन सी को सुबह और न‍ियास‍िनामाइड वाली क्रीम को शाम में एप्‍लाई करें।

5. अन्‍य एस‍िड+रेट‍िनॉयड्स (Any Acid + Retinoids)

रेट‍िनॉयड्स ज्‍यादातर मुंहासे ठीक करने वाली क्रीम या प्रोडक्‍ट में पाया जाता है। लेक‍िन आप इसे क‍िसी अन्‍य एस‍िड के साथ इस्‍तेमाल करेंगे तो आपको स्‍क‍िन में जलन महसूस हो सकती है। आपको रेट‍िनॉयड्स को क‍िसी अन्‍य एस‍िड के साथ म‍िक्‍स नहीं करना है। अगर आप क‍िसी भी अन्‍य एस‍िड के प्रोडक्‍ट को सुबह लगा रहे हैं तो रेट‍िनॉयड्स को साथ लगाने के बजाय शाम‍ में लगाएं। रेट‍िनॉयड्स को आपको शाम को ही लगाना चाह‍िए क्‍योंक‍ि ये आपकी स्‍किन को सूरज की क‍िरणों के प्रत‍ि संवेदनशील कर देता है। आप रात को चेहरा साफ करें, मॉइश्‍चराइजर लगाएं और फ‍िर रेट‍िनॉयड्स वाली क्रीम लगा सकते हैं।

6. अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड+बीटा हाइड्रोक्सी एसिड (Alpha Hydroxy Acid + Beta Hydroxy Acid)

products for skin

अल्‍फा हाइड्रोक्‍सी एस‍िड स्‍क‍िन एक्‍सफोल‍िएशन का काम करता है। बीटा हाइड्रोक्‍सी एस‍िड पोर्स को खोलने का काम करता है। इस एस‍िड की मदद से झुर्र‍ियों की समस्‍या दूर होती है। लोग ऐसा मानते हैं इन दोनों एस‍िड को म‍िलाकर इस्‍तेमाल करने से स्‍क‍िन ग्‍लो करती है जबकि ऐसा नहीं है। दोनों के म‍िश्रण से स्‍क‍िन में जलन और ड्रायनेस हो सकती है। ये दोनों एस‍िड साथ में तभी अच्‍छी तरह काम करते हैं जब इन्‍हें ठीक ठंग से म‍िलाया गया हो। बीटा हाइड्रोक्‍सी एस‍िड, सैलिसिलिक एस‍िड में पाया जाता है और अल्‍फा हाइड्रोक्‍सी एस‍िड, लैक्‍ट‍िक एस‍िड और ग्लाइकोलिक एस‍िड में पाया जाता है।

7. मेकअप/मॉइश्‍चराइजर+सनस्‍क्रीन (Makeup / Moisturizer + Sunscreen)

एसपीएफ आपकी त्‍वचा को सूरज की रेज़ से बचाता है। दस में से नौ लोग मेकअप या मॉइश्‍चराइजर के साथ एसपीएफ लगाते हैं पर आपको ऐसा नहीं करना चाह‍िए क्‍योंक‍ि ऐसा करने से सनस्‍क्रीन आपकी स्‍किन को उतना प्रोटेक्‍ट नहीं कर पाएगी ज‍ितनी क्षमता के ल‍िए वो बनी है।

इसे भी पढ़ें- एलोवेरा और गुलाब से बनाएं ये बेहतरीन फेस जेल, लगाते ही चेहरे पर आएगा गुलाबी निखार और बेहतरीन ग्लो

स्‍क‍िन इंग्रीड‍िएंट्स की जांच करने के लि‍ए घर पर करें पैच टेस्‍ट (Benefits of patch test at home)

patch test

हम स्‍क‍िन को अच्‍छा करने के ल‍िए ढेरों प्रोडक्‍ट्स खरीद तो लेते हैं पर ये पता नहीं चलता क‍ि वो स्‍क‍िन को नुकसान पहुंचा रहे हैं या फायेदा। डॉ देवेश म‍िश्रा ने बताया क‍ि हमारी स्‍क‍िन सेंस‍िट‍िव होती है, स्‍क‍िन पर कई बार स्‍क‍िन केयर प्रोडक्‍ट्स का बुरा असर देखने को म‍िलता है, इससे बचने का आसान तरीका है आप अपनी स्‍क‍िन पर पैच टेस्‍ट करवा लें। पैच टेस्‍ट से आपको ये पता चल जाएगा क‍ि प्रोडक्‍ट में मौजूद इंग्रीड‍िएंट्स आपकी स्‍क‍िन को सूट कर रहे हैं या नहीं।

पैच टेस्‍ट करने का तरीका (How to do patch test)

चल‍िए जानते हैं पैच टेस्‍ट करने का आसान तरीका-

  • पैच टेस्‍ट आप कलाई, कान के पीछे, गर्दन पर कर सकते हैं।
  • पैच टेस्‍ट करने के लि‍ए आप अपनी स्‍क‍िन के उस ह‍िस्‍से को धोकर अच्‍छी तरह से साफ कर लें। 
  • त्‍वचा को क्‍लींजर से साफ न करें और न ही वाइप्‍स का इस्‍तेमाल करें।
  • आप ज‍िस प्रोडक्‍ट को टेस्‍ट करना चाहते हैं उसकी दो या एक बूंद ही इस्‍तेमाल करें। 
  • पैच टेस्‍ट की जगह पर आप उस प्रोडक्‍ट को लगा दें और स्‍क‍िन पर मसाज करें।
  • अब एक बैंडेज या कॉटन का कपड़ा पैच टेस्‍ट वाली जगह पर बांध लें।
  • पैच टेस्‍ट के पर‍िणाम जानने के ल‍िए आपको 24 घंटे इंतजार करना होगा। आप बैंडेज को पूरे 24 घंटे बांधे रखें। 
  • अगर 24 घंटों से पहले ही आपको स्‍क‍िन में जलन या लालपन नजर आ रहा है तो बैंडेज को न‍िकाल दें, इसका मतलब है आपको उस प्रोडक्‍ट से एलर्जी हो सकती है।
  • अगर 24 घंटों बाद आपकी स्‍क‍िन वैसी ही रहती है तो मतलब आप उस स्‍किन प्रोडक्‍ट को इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

कोश‍िश करें क‍ि आप ज्‍यादा से ज्‍यादा नैचुरल प्रोडक्‍ट्स इस्‍तेमाल करें जि‍नमें कैम‍िकल न हों और अगर क‍िसी स्‍क‍िन प्रोडक्‍ट से स्‍क‍िन में समस्‍या हो तो उसका इस्‍तेमाल तुरंत रोककर आप डॉक्‍टर से सलाह लें।

Read more on Skin Care in Hindi

Disclaimer