क्या आपका बच्चा रातभर जागकर करता है आपकी नींद खराब? इन तरीको से दिलाएं उन्हें गहरी नींद

अगर आपका बच्चा आपको रातभर जगाता है, तो इन सिंपल तरीकों को फॉलो करें। इससे उन्हें रातभर गहरी नींद आ सकती है।

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Aug 30, 2021 16:30 IST
क्या आपका बच्चा रातभर जागकर करता है आपकी नींद खराब? इन तरीको से दिलाएं उन्हें गहरी नींद

छोटे बच्चे अक्सर रात के समय जाग जाते हैं, जिनके साथ माता-पिता को भी जागना पड़ता है। दिनभर बच्चे की देखरेख के बाद भी अगर आपको रात के समय सही से सोने के लिए नहीं मिलता है, तो इससे आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ने लगता है। लेकिन अगर बच्चा न सोए, तो इस स्थिति में आप उन्हें छोड़कर सो भी नहीं सकते हैं। इसलिए ऐसी कोशिश करें कि आपका बच्चा रात में जगे ही न। आज हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिसे अपनाने से आपके बच्चे को रात के समय गहरी नींद आ सकती है। इससे बच्चे साथ-साथ आपको भी आराम मिलेगा। चलिए नजर डालते हैं इन टिप्स पर -

1. लोरी गाकर बच्चे को सुलाएं

बच्चे को जब नींद आए, तो उन्हें लोरी गाकर सुलाएं। इससे उनका ध्यान आसपास की चीजों पर नहीं जाएगा। वह लोरी की मीठी आवाज सुनकर अच्छे से सो जाएंगे। इसके अलावा ध्यान रखें कि अपने बच्चे को एकांत जगह पर ही सुलाएं, ताकि उनका ध्यान आपकी लोरी के अलावा किसी अन्य चीज पर जानें से बच सके।

इसे भी पढ़ें - क्या आपका बच्चा भी खाता है मिट्टी या चॉक? इन आसान उपायों से छुड़ाएं मिट्टी की लत

2. गोद में सुलाने की करें कोशिश

अगर आपके बच्चे को नींद आ रही है, तो उन्हें गोद में लेकर सुलाएं। अधिकतर बच्चे नींद आने के समय अपनी मां की गोद में झूलकर सोना चाहते हैं। इसलिए अगर आप अपने बच्चे को गहरी नींद में सुलाना चाह रहे हैं, तो गोद में झुलाकर सुलाएं।

3. नींद आने से पहले कराएं स्तनपान

जब आपको लगे की आपके बच्चे को नींद आ रही है, तो उन्हें गोद में लेकर स्तनपान कराएं। इससे उन्हें अच्छी नींद आएगी। इसके अलावा अगर आपका बच्चा 6 माह से बड़ा या फिर कुछ खाने-पीने लायक हो गया है, तो उन्हें रात में सुलाते वक्त ऐसी चीज खिलाएं, जिससे उन्हें बीच में भूख न लगे। क्योंकि अधिकतर बच्चे रात के वक्त भूख लगने की वजह से उठते हैं। इसलिए सोते समय उनका पेट भरना बहुत ही जरूरी है। ताकि वे बीच-बीच में न उठें।

4. साफ-सुथरी जगह पर बच्चे को सुलाएं

अच्छी और गहरी नींद के लिए आसपास की सफाई बहुत ही जरूरी है। अगर आप अपने बच्चे को गहरी नींद में सुलाना चाहते हैं, तो उनके सोने वाले स्थान को साफ-सुथरा रखें। साथ ही आसपास के वातावरण को ठंडा रखें। इससे अलावा बीच-बीच में उनका डायपर चेक करते हैं। अगर डायपर गीला या गंदा हो गया है, तो तुरंत चेंज करें। इससे उन्हें अच्छी नींद आएगी। 

5. प्रैम में सुलाएं

कुछ बच्चों को गोद के बजाय प्रैम या फिर ट्रॉलर में अच्छी नींद आती है। अगर आप बच्चे को प्रैम या ट्रॉलकर में डालकर हिलाते हैं, तो उनकी आंखें बोझिक होने लगती हैं। ऐसा करने से उन्हें नींद से मजबूर होकर सोना पड़ता है। इस तरह अगर आपका बच्चा सोता है, तो उन्हें गहरी नींद आती है। 

इसे भी पढ़ें - शिशुओं की नाजुक त्वचा के लिए घर पर बनाएं ये 7 मॉइश्चराइजर, ड्राई स्किन और रैशेज से मिलेगा छुटकारा

6. बच्चे को अकेला न छोड़ें

अपने बच्चे को कभी भी अकेले ना सुलाएं। अगर आप किसी काम से कमरे से बाहर जा रहे हैं, तो किसी न किसी को बच्चे के पास छोड़ें। क्योंकि अगर किसी कारण से बच्चे की नींद खुली, तो वह कमरे में खुद को अकेला पाकर डर सकता है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए बच्चे के पास किसी न किसी को जरूर रखें। 

7. सोने से पहले बच्चे को डराएं नहीं

अगर आपका बच्चा चीजों को समझने लगा है, तो सुलाते वक्त उन्हें डरावनी चीजें न दिखाएं। इसके अलावा उन्हें किसी भी चीजों से डराएं नहीं, इससे उनकी नींद पर असर पड़ता है। डर के कारण उन्हें नींद नहीं आएगी। इससे बच्चे के साथ-साथ आप भी परेशान हो सकते हैं।

इन आसान तरीकों से आप बच्चों को गहरी नींद में सुला सकते हैं। लेकिन अगर आपका बच्चा किसी समस्या के कारण सो नहीं पा रहा है और रात में जगकर रोता है, तो डॉक्टर से संपर्क करना आपके लिए बेहतर होगा। ताकि उनकी समस्या का सही इलाज हो सके।

Image Credit - Pixabay and Pexel

Read more Articles on Newborn Care in Hindi 

Disclaimer