क्या आपका बच्चा भी खाता है मिट्टी या चॉक? इन आसान उपायों से छुड़ाएं मिट्टी की लत

अगर आप बच्चों को मिट्टी खाने की आदत से छुटकारा दिलाना चाहते  हैं, तो इन जरूरी उपायों को फॉलो करें।

 
Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 22, 2021Updated at: Jul 22, 2021
क्या आपका बच्चा भी खाता है मिट्टी या चॉक? इन आसान उपायों से छुड़ाएं मिट्टी की लत

कई बच्चों में मिट्टी या फिर चॉक खाने की आदत होती है। मिट्टी खाने की आदत होने पर बच्चों को मौका मिलते ही वो मिट्टी खाना शुरू कर देते हैं। लेकिन मिट्टी खाने वाले बच्चों की सेहत पर काफी बुरा असर पड़ने लगता है। मिट्टी खाने से पेट से लेकर शरीर के कई अंगों में परेशानी होने लगती है। कुछ बच्चों को मिट्टी खाने के कारण पेट में कीड़े और इंफेक्शन हो जाता है। ऐसे में आपको काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। मिट्टी खाने की आदत को छुड़ाने के लिए कई माता-पिता अपने बच्चों को मारने-पीटने लगते हैं, लेकिन ऐसा करने से मिट्टी खाने की आदत जाती नहीं है। बल्कि वे किसी न किसी तरह छुप-छुपाकर मिट्टी खाने लगते हैं। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताएंगे, जिससे आप अपने बच्चों की मिट्टी खाने की आदत को छुड़ा सकते हैं। 

कैसे छुड़ाएं बच्चों को मिट्टी खाने की आदत?

1. बच्चों को अन्य कार्यों में रखें व्यस्त

अगर आप अपने बच्चों को मिट्टी खाने की आदत छुड़ाना चाहते हैं, तो उन्हें मिट्टी वाले स्थान से दूर रखें और उन्हें किसी दूसरे कार्यों में व्यस्त रखें। अगर वह किसी दूसरे कार्य में व्यस्त रहते हैं, तो मिट्टी पर उनका ध्यान नहीं जाता है। ऐसे में वे मिट्टी खाने की आदत को छोड़ सकते हैं।  

इसे भी पढ़ें - शिशुओं की नाजुक त्वचा के लिए घर पर बनाएं ये 7 मॉइश्चराइजर, ड्राई स्किन और रैशेज से मिलेगा छुटकारा

2. प्यार से समझाएं

बच्चों को मिट्टी खाने की आदत को छुड़ाने के लिए कभी भी उन्हें डांटे या मारे नहीं, बल्कि उन्हें प्यार से समझाएं कि मिट्टी खाना सही नहीं होता है। अगर आप उन्हें मिट्टी खाने की वजह से बच्चों को मारते या फिर डांटते हैं, तो उन्हें मन में मनोवैज्ञानिक कुंठाएं पैदा हो सकती हैं। जो बच्चों के लिए और अधिक नुकसानदेय हो सकता है। इसलिए उन्हें डांटने से अच्छा है प्यार से समझाएं कि मिट्टी खाना उनके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है। इस दौरान आप उन्हें मिट्टी खाने के कुछ नुकसान बता सकते हैं।

3. भरपूर रूप से दें कैल्शियम

कुछ बच्चे शरीर में कैल्शियम की कमी के कारण मिट्टी खाने लगते हैं। ऐसी स्थिति में बच्चों को भरपूर रूप से कैल्शियम दें। कैल्शियम युक्त खानपान से वे मिट्टी की ओर आकर्षिक नहीं होंगे। साथ ही अगर वे मिट्टी खा रहे हैं, तो एक बार डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

4. केला और शहद

अगर आपका बच्चा मिट्टी खा रहा है, तो उसे पके हुए केले के साथ शहद दें। इसके लिए 1 पके हुए केले को अच्छे से मैश करें। अब इसमें शहद की कुछ बूंदें डालें। तैयार पेस्ट को बच्चों को बीच-बीच में दें। इससे मिट्टी खाने की लत छूट सकती है।

5. लौंग का पानी

लौंग का पानी भी मिट्टी खाने की लत को छुड़ा सकता है। इसके लिए 6 से 7 लौंग लें। अब इस पीसकर चूर्ण तैयार करें। इस चूर्ण को पानी में डालकर उबालें। अब पूरे दिन में धीरे-धीरे इस पानी को 1-1 चम्मच अपने बच्चे को दें। इससे मिट्टी खाने की लत से छुटकारा मिल सकता है।

इसे भी पढ़ें - जन्म के बाद पहला गर्म मौसम शिशु के लिए ला सकता है कई परेशानियां, जानें कैसे रखें उसका खयाल

6. अजवाइन का चूर्ण

अजवाइन का चूर्ण भी बच्चों के स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है। अजवाइन के चूर्ण को गुनगुने पानी के साथ अपने बच्चों को दें। अगर आप 1 सप्ताह तक लगातार अजवाइन का चूर्ण बच्चों को देते हैं, तो इससे मिट्टी खाने की लत दूर हो सकती है। 

इन घरेलू तरीकों से आप मिट्टी खाने की आदत को छुड़ा सकते हैं। लेकिन अगर आपका बच्चा लंबे समय से मिट्टी खा रहा है, तो एक बार डॉक्टर से जरूर संपर्क करेँ। ताकि उसे होने वाले बैक्टीरियल संक्रमण से बचा जा सके।

Read more Article on Newborn Care in Hindi 

Disclaimer