इन तरीकों से करें अपने फिटनेस लेवल की जांच, जानें कितने फिट है आप

अगर आप भी अपनी फिटनेस को लेकर परेशान रहते हैं, तो इन आसान तरीकों से घर पर ही अपने फिटनेस लेवल की जांच कर सकते हैं।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jun 23, 2022Updated at: Jun 23, 2022
इन तरीकों से करें अपने फिटनेस लेवल की जांच, जानें कितने फिट है आप

आज के समय में लोग फिटनेस को लेकर काफी सजग हो चुके हैं। इसके लिए लोग हेल्दी और बैलेंस डाइट से लेकर हैवी वर्कआउट तक कई चीजें करते हैं। कई लोग जिम जाकर फिटनेस के लिए पसीना बहाते हैं। लेकिन कई बार आपके वजन और शरीर को देखकर लोग आपकी फिटनेस को जज करने लगते हैं। अगर कोई दुबला-पतला है, तो उसे फिट नहीं माना जाता है और जिसकी बॉडी सुडौल और वजन सही होता है, उसे फिट समझा जाता है। हालांकि ऐसा बिल्कुल नहीं है कि अगर कोई शख्स देखने में हट्टा-कट्टा हो, तो वह अंदर से बिल्कुल फिट हो। कई बार ऊपर से फिट दिखने वाले लोगों का फिटनेस लेवल बहुत कम होता है। ऐसा आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी और इम्यून सिस्टम कमजोर होने के कारण हो सकता है। लेकिन अगर आपने फिटनेस लेवल की जांच करना चाहते है, तो आप घर पर ही कुछ आसान एक्टिविटीज की मदद से आपने फिटनेस लेवल का पता लगा सकते हैं। इससे आपको अपनी फिटनेस और स्ट्रेंथ भी पता लग सकती है। 

इन तरीकों से पता करें फिटनेस लेवल

1. बीएमआई जांच (BMI Test)

बीएमआई या बॉडी मास इंडेक्स एक आसान तरीका है, जिससे आप अपनी फिटनेस का पता लगा सकते हैं। यह एक फॉर्मूला है, जो वजन और लंबाई के आधार पर शरीर के फैट परसेंट का अनुमान लगाता है। बीएमआई का घर पर पता लगाने के लिए आप अपने वजन (kg) / हाइट (Meter) 2 फॉर्मूला यूज करें। इससे आपको अपनी फिटनेस लेवल का पता चल सकता है। अगर आपकी बीएमआई रेंज 18.5 और 24.9 के बीच है, तो इसका मतलब है कि आप अच्छे लेवल पर हैं। अगर आपकी रेंज 25 से 29.9 के बीच है, तो आप ओवर वेट की कैटेगरी में आती है। इससे ऊपर की रेंज अत्यधिक मोटापा बताती है। इस तरह से आप भी अपना बीएमआई चेक कर सकते हैं। आप अपना बीएमआई ओनलीमायहेल्थ की वेबसाइट पर दिए गए बीएमआई कैल्कुलेटर से भी सेकेंड्स में चेक कर सकते हैं। 

fitness-check

2. स्टेयर्स टेस्ट  (Stairs Test)

आजकल हमें हर जगह चढ़ने-उतरने के लिए लिफ्ट और एस्केलेटर की आदत हो चुकी है। ऐसे में हमारे लिए सीढ़ियां चढ़ना किसी पहाड़ चढ़ने से कम नहीं लगता है। लेकिन, सीढ़ियों की मदद से आप अपने घर में ही अपनी फिटनेस लेवल की जांच कर सकते हैं। इससे आप पता कर सकते हैं कि आप कितने फिट हैं। दरअसल अगर आप अपने घर की सीढ़ियां दो बार चढ़कर उतर लेते हैं और इससे आपकी सांस अधिक नहीं फूलती है। तो, इसका मतलब है कि आप पूरी तरह से फिट हैं। हालांकि अगर आपको अस्थमा की समस्या है, तो इस टेस्ट को बिल्कुल न करें। 

इसे भी पढ़ें- फैट लॉस के लिए रात के खाने के दौरान फॉलो करें ये 3 नियम, तेजी से घटेगी चर्बी

3.  पुश अप टेस्ट ( Push-Up Test)

पुश अप्स करना कुछ लोगों को अच्छा लगता है। इससे आपकी बॉडी स्ट्रेंथ बढ़ती है और साथ ही बाजुओं को सही शेप भी मिलती है। लेकिन क्या आपको पता है कि पुश अप्स टेस्ट की मदद से आप अपने फिटनेस की जांच कर सकते हैं। अगर आप बिना रुके 15-20 पुशअप कर सकते हैं, तो इसका मतलब है कि आपकी स्ट्रेंथ अच्छी है और आप अंदर से फिट हैं। लेकिन, अगर आप अधिक उम्र के हैं या किसी बीमारी से ग्रसित हैं, तो ये तरीका आपके लिए सही नहीं हो सकता है। 

fitness-check

4. वॉक टेस्ट (Walk Test)

वॉक करना हम में से कई  लोगों को पसंद होता है लेकिन अगर आप 6 मिनट में 500 मीटर या उससे अधिक चल लेते हैं, तो आप बिल्कुल फिट हैं। आपको बस अपनी फिटनेस को मेंटेन करने की जरूरत है। अगर आप 6 मिनट में 200 मीटर भी नहीं चल पा रहे हैं, तो आप अस्वस्थ है। इसके अलावा अगर आप 6 मिनट में 200 से 500 मीटर की दूरी तय कर पा रहे हैं, तो आपको अपनी फिटनेस पर बहुत अधिक ध्यान देने की जरूरत है। साथ ही पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेने की जरूरत है।

5. 12 मिनट रन टेस्ट

12 मिनट के रन टेस्ट को कूपर टेस्ट भी कहते हैं। इस तरीके को पहले के समय में सेना में एरोबिक फिटनेस मापने के लिए किया जाता था। वैसे आज भी इस तकनीक का उपयोग फिटनेस मापने के लिए किया जाता है। इसमें आपकी उम्र, लिंग और दौड़ने की क्षमता के आधार पर आपकी फिटनेस का आकलन किया जाता है। इसमें व्यक्ति को 12 मिनट में 2,000 से 2,500 मीटर तक दौड़ना होता है। अगर आप ऐसा कर लेते हैं, तो आप पूरी तरह से फिट हैं। 

 
Disclaimer