लैपटॉप और मोबाइल से आंखों पर पड़ रहा है असर? इन 4 एक्सरसाइज से बढ़ाएं आंखों की रोशनी

आंखों की रोशनी को बेहतर करने के लिए आप इन एक्सरसाइज को नियमित रूप से अपने रुटीन में शामिल कर सकते हैं।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 28, 2021Updated at: Jul 28, 2021
लैपटॉप और मोबाइल से आंखों पर पड़ रहा है असर? इन 4 एक्सरसाइज से बढ़ाएं आंखों की रोशनी

एक समय ऐसा था, जब बड़े-बुजुर्गों की आंखों में ही चश्मा लगता था। लेकिन आज के समय में कम उम्र के बच्चों को भी अपनी आंखों में चश्मा लगाना पड़ रहा है। आंखों में बढ़ रही परेशानियों की कई वजह हैं, जिसमें खानपान, बढ़ता प्रदूषण और लाइफस्टाइल प्रमुख है। खासतौर पर कोरोनाकाल में बच्चों को ऑनलाइन क्लास की वजह से घंटों मोबाइल और लैपटॉप पर लगना पड़ता है, जिसके कारण कम उम्र में ही उन्हें चश्मा लग रहा है। इसके अलावा वर्क फ्रॉम होम करने वालों को भी आंखों में कई तरह की समस्या जैसे, आंखों की लालिमा, आंखों का जलन और आंसू आने जैसी समस्याएं हो रही हैं। इसलिए ऐसे मौके पर सही डाइट लेने की आवश्यकता है। आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए सही डाइट के साथ-साथ नियमित रूप से एक्सरसाइज भी काफी जरूरी है। आज हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे, जिससे आप अपने आंखों के बढ़ते स्ट्रेस को कम कर सकते हैं। साथ ही इन एक्सरसाइज से आंखों की रोशनी बढ़ती है। चलिए जानते हैं उन 4 एक्सरसाइज के बारे में-

1. पेंसिल पुशअप्स

आंखों को स्वस्थ रखने के लिए पेंसिल पुशअप्स काफी फायदेमंद हो सकता है। इस एक्सरसाइज को करने से आंखों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। इस एक्सरसाइज की मदद से आप प्रेसबायोपिया को रोक सकते हैं। पेंसिल पुशअप्स करने के लिए 1 पेंसिल या पेन लें। अब इस पेंसिल को अपने आंखों से एक साथ की दूरी पर आंखों के बिल्कुल सामने रखें। इस दौरान आपका फोकस पेंसिल या पेन की टिप पर होना चाहिए। अब धीरे-धीरे पेन या पेंसिल की टिप को अपने आंखों के पास जाएं। पेन को तबतक आंखों के पास लाएं, जब तक पेंसिल या पेन का टिप दो हिस्सों में न बंटा हुआ दिखाई दे।  जैसे ही पेंसिल का टिप दो हिस्सों में बंटा दिखाई दे, वैसे ही इसे फिर से अपने आंखों से दूर करें। इस विधि को 1 बार में कम से कम 10 से 15 बार दोहराएं। इससे आपके आंखों की मांसपेशियां मजबूत होंगी। साथ ही आपके फोकस करने की क्षमता भी बढ़ेगी। 

इसे भी पढ़ें - सुबह ही नहीं रात में जॉगिंग करना भी है आपके लिए बहुत फायदेमंद, जानें इससे मिलने वाले 6 फायदे

2. पलकें झपकना

लैपटॉप पर काम करते वक्त हम अक्सर इतने ज्यादा मगन हो जाते हैं कि आंखों की पलकें भी नहीं झपकते हैं। ऐसे में इसका असर आंखों पर काफी बुरा होता है। पलकें न झपकने से आपके आंखों की टियर फिल्म सूख जाती है। इससे आपको धुंधलेपन की समस्या हो सकती है। आंखों में होने वाली इस तरह की समस्या से बचने के लिए आप हर 4 से 5 मिनट के अंतरात में अपने पलकों को 4 से 5 सेकंड के लिए जरूर झपकाएं। इसके अलावा आप कुछ मिनटों के लिए अपने आंखों को बीच-बीच में बंद करें। दिन में 4 से 5 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं। इससे आंखों की रोशनी को बेहतर किया जा सकता है।

3. '8' नंबर की करें कल्पना

आंखों का लचीलापन बढ़ाने के लिए यह एक्सरसाइज काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए अपने सामने आंखों से कम से कम 9 से 10 फीट की दूरी पर देखते हुए अपना ध्यान केंद्रित करें। सामने ध्यान केंद्रित करते हुए 8 नंबर होने की कल्पना करें और उसे लगातार देखें। कल्पना में 8 नंबर की लकीरों पर अपना पूरा ध्यान दें और इसके आकार के आधार पर अपनी आंखों को घुमाएं। इससे आपकी आंखें लचीली होती हैं। साथ ही आपके आंखों की रोशनी अच्छी होती है।

इसे भी पढ़ें - रोज साइकिलिंग करते हैं तो जरूर करें ये 4 स्ट्रेच एक्सरसाइज, दूर होगी शरीर में अकड़न और दर्द की समस्या

4. पामिंग करें

इसके लिए सबसे पहले आराम से बैठें। अब अपनी आंखों को कुछ मिनट के लिए बंद करें। इस दौरान अपने दोनों हाथों की हथेलियों को आपस में रगड़कर उर्जा उत्पन्न करके हथेलियों से अपने आंखों और भौहों पर मसाज करें। इस प्रक्रिया को कम से कम 10 बार दोहराएं। इससे आपकी आंखों को सूकून मिलता है। साथ ही आंखों का तनाव भी कम हो सकता है।  

आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए आप दिन में किसी भी वक्त इन एक्सरसाइज को कर सकते हैं। इससे आपके आंखों की रोशनी बढ़ेगी। साथ ही सही डाइट का चुनाव करें। अपने डाइट में हरी सब्जियों और फलों को शामिल करें।

Read more Articles on Exercise and Fitness in hindi 

Disclaimer