अपनी डाइट में शामिल करें यह 7 फूड और पायें आकर्षक व घनी पलकें, तेजी से बढ़ेंगी आईलैशेज

अगर आपकी पलकें भी हल्की और कमजोर हैं, तो खाएं ये 7 फूड्स जो बनाएंगे आपकी पलकों को मजबूत, घना और खूबसूरत।

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Jan 06, 2021 17:45 IST
अपनी डाइट में शामिल करें यह 7 फूड और पायें आकर्षक व घनी पलकें, तेजी से बढ़ेंगी आईलैशेज

कोई संदेह नहीं कि आपकी पलकें आपकी खूबसूरती का एक अहम हिस्सा है और यह आपके पूरे व्यक्तित्व को प्रभावित करता है। यदि आप अपनी पलकों को घना करना चाहती हैं तो कई तरीके आजमा सकती हैं जैसे आवश्यक तेलों का प्रयोग, पलकों की मालिश आदि। लेकिन उन्हें घना और जल्दी बढ़ाने का सबसे आसान तरीका है, अपनी डाइट में कुछ बदलाव (healthy food for your eyelashes) इसके लिए आपको केवल कुछ हेल्दी फूड डाइट में ऐड करने की ज़रूरत है। ये न केवल आपकी लैशेज, बल्कि आपकी ओवर आल हेल्थ को लाभ पहुंचाएंगे। आज हम आपको इस खास लेख के जरिये बताएंगे कि आप कैसे अपने खान-पान में निम्न बदलाव करके अपनी पलकें प्राकृतिक तौर पर लंबी और घनी बना सकती हैं।

lashe

शकरकंद (Antioxidant Rich Sweet Potato)

एंटीऑक्सिडेंट के साथ बीटा-कैरोटीन भरपूर शकरकंद शरीर में विटामिन ए के रूप में मिल जाता है। इससे आंखों की पलकों में मजबूती तो आती है साथ ही ग्रोथ भी होती है। शकरकंद में कैलोरी कम होती है। इसमें वसा नहीं होता है।

इसे भी पढ़ेंः सुबह खाली पेट करें इन 4 चीजों का सेवन, बढ़ेगा मेटाबॉलिज्म, रहेंगे एनर्जी से भरे और घटेगा वजन

योगर्ट (Protein and Vitamin B5 Rich Yogurt)

योगर्ट यानि की दही प्रोटीन और विटामिन बी से भरपूर होता है। ग्रीक योगर्ट पैंटोथेनिक एसिड के रूप में भी जाना जाता है। जिससे आपकी पलकें  हेल्थी तेजी से ग्रोथ करती है। बता दें प्रोटीन बालों की संरचना बनाने वाला आधार है। विटामिन ई की मदद से नये बाल भी उगते हैं। इससे आपको बेहतर रिजल्ट मिलेगा।

eyelash

सी फूड (See Foods)

अगर आप सी फ़ूड में सीप खाने की शौकीन हैं तो आपके लिए अच्छी बात ये हैं कि आप खुद को हेल्दी रखने के साथ ही अपने बालों और पलकों को भी खूबसूरत रख सकती हैं। सीप में आयरन होता है जो पलकों की ग्रोथ बढ़ाते हैं और पलकों को जड़ों से मजबूत करता है। इसके आलावा सी फ़ूड में कई ऐसी चीजे होती हैं जिससे आपको फायदा मिल सकता है। यहीं नहीं सैल्मन दिल के लिए काफी अच्छा होता है। इसमें कई हेल्थ बेनेफिट्स हैं। वजन को नियंत्रित रखने के साथ, दिमाग को तेज और हड्डियों को मजबूती मिलती है। इससे आंखों को भी लाभ मिलता है, और पलकें भी बढ़ती हैं। शोध के मुताबिक सैल्मन में प्रोटीन भरपूर होती है।

अंडे (Eggs)

अंडे से मिलने वाले फायदों के बारे में कौन नहीं जानता होगा। अंडे पलकें बढाते हैं ये शायद ही किसी को पता हो। अंडे में आयरन, बायोटिन और प्रोटीन होता है। आपको बता दें कि बाल मुख्य रूप से प्रोटीन से बने होते हैं और अंडा उन्ही में से एक है। अंडा खाने से बालों को मजबूती मिलती है। और ग्रोथ भी अच्छो होती है। आप रोज या हर दूसरे दिन अंडे खा सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः बॉडी में कम हो गया विटामिन C लेवल? इस आसान ट्रिक से बूस्ट करें शरीर में कम होता विटामिन सी का स्तर, जानें लेवल

मिश्रित मेवा (Omega 3 And Fatty Acid Rich Nuts)

बादाम,  मूंगफली,  अखरोट,  काजू जैसे मेवे सेहत के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं।इसके सेवन से आइब्रो और पलकें काफी घनी और अच्छी होती हैं।  इनमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन ई और अमीनो एसिड काफी मात्रा में होते हैं। जिन्हें एल-आर्गिनिन कहा जाता है। जो दिल को भी स्वस्थ्य बनाते हैं। बादाम आपकी पलकों को तेजी से बढ़ाता है। अगर आप हर दिन दो बादाम खाते हैं, तो आपको इसका रिजल्ट खुद दिखेगा।

अनाज (Grains)

जैसा की हर किसी को पता है कि अनाज हमारे लिए कितना जरूरी है। अगर अनाज में हम दाल, सोया, बिन्स जैसी चीजें शामिल करेंगे तो शरीर के साथ-साथ पलके भी खूबसूरत दिखेंगी। इसमें आयरन और जरूरी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। जिससे ब्लड सर्क्युलेशन अच्छा रहता है। शोध के मुतबिक आयरन पूरे शरीर में ब्लड सर्क्युलेशन को बढ़ावा देता है। और शरीर को विकसित करने में मदद करता है। एजी आप चाहती हैं कि आपकी प्ल्ज्कें जल्दी बढ़ें तो आप काले चने भी खा सकती हैं।

पालक (Spinach)

पालक में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। जिससे शरीर हाइड्रेट रहता है। पालन में विटामिन ए, विटामिन सी, फोलिक एसिड और आयरन होता है। फोलिक एसिड बालों को बढ़ने में मदद करता है। और पलकों को भी मजबूत बनाता है।

अगर आप भी नेचुरली अपनी पलकों की ग्रोथ बढ़ाना चाहती हैं तो बिना साइड इफेक्ट्स, बिना पैसे खर्च किये और बिना कास्मेटिक सर्जरी के सिर्फ खान पान की मदद से अपनी पलकें घनी और खूबसूरत बना सकती हैं। बस उसके लिए आपको हमारी बताई हुई टिप्स को आजमाना होगा।

Read More Articles On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer