सर्दियों में आप भी मोजे पहनकर सोते हैं? जानें इसके 5 नुकसान

सर्दियों में ठंड से बचने के लिए हम मोजे पहनकर ही सो जाते हैं। लेकिन, इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। आइए जानते हैं इसके नुकसानों के बारे में - 

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Dec 07, 2022 09:57 IST
सर्दियों में आप भी मोजे पहनकर सोते हैं? जानें इसके 5 नुकसान

अक्सर लोग सर्दियों में ठंड से बचने के लिए मोजे पहन कर सोते हैं। ठंड के मौसम में मोजे पहनने से पैर गर्म रहते हैं, जिससे नींद अच्छी आ जाती है। लेकिन,  क्या आप जानते हैं कि मोजे पहनकर सोना आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। मोजे पहनकर सोने की वजह से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित हो सकता है। इतना ही नहीं, इससे बेचैनी और सांस लेने में भी दिक्कत हो सकती है। आइए जानते हैं मोजे पहन कर सोने से आपकी सेहत को क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं -

मोजे पहनकर सोने के नुकसान- Wearing Socks While Sleeping Side Effects In Hindi

ब्लड सर्कुलेशन कम हो सकता है 

सोते समय मोजे पहनने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन की समस्या हो सकती है। सोते समय ज्यादा टाइट मोजे पहनने से ब्लड फ्लो कम हो सकता है। अगर आप सर्दियों में पैरों को गर्म रखना चाहते हैं, तो ढीले मोजे पहनकर ही सोएं। 

शरीर का तापमान बढ़ सकता है

रात में सोते हुए मोजे पहनने के कारण शरीर का तापमान बढ़ सकता है। अगर आपके मोजे से एयर पास नहीं होती है, तो यह ओवरहीटिंग का कारण बन सकता है। इससे सिर में गर्मी चढ़ सकती है और बेचैनी की समस्या हो सकती है। 

Sock-While-Sleeping

स्किन एलर्जी 

आप दिनभर जो मोजे पहन कर घूमते हैं, उनमें धूल-मिट्टी चिपक जाती है। ऐसे में, रात में इन मोजों को पहन कर सोने से पैरों में इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा कई लोगों को नाएलॉन से बने मोजे सूट नहीं करते हैं। अगर आप लंबे समय तक मोजे पहनते हैं, तो इससे स्किन से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: अच्छी और गहरी नींद के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स, दिनभर रहेंगे एनर्जेटिक

हार्ट पर पड़ता है बुरा असर 

रात में मोजे पहनकर सोने से दिल की सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। दरअसल, टाइट मोजे पहन कर सोने से पैरों की नसों पर दबाव पड़ता है। इसकी वजह से हार्ट को खून पंप करने में अधिक जोर लगाना पड़ता है। इसके कारण सांस लेने में भी दिक्कत आ सकती है। 

नींद में परेशानी 

अगर आपके मोजे टाइट हैं, तो इससे आपको रात के समय अच्छी नींद लेने में भी परेशानी हो सकती है। टाइट मोजे पहनकर सोने से आप असहज महसूस कर सकते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप सोते समय मोजे उतार दें। 

मोजे पहनकर सोते हैं तो इन बातों का रखें ध्यान 

अगर आप पैरों को गर्म रखने के लिए मोजे पहनते हैं, तो हमेशा ढीले मोजे पहन कर ही सोएं। 

हमेशा साफ और धुले मोजे पहन कर ही सोना चाहिए। 

रात में मोजे पहनने से पहले पैरों की मालिश करें, इससे पैर गर्म रहेंगे। 

अगर आपको नाएलॉन के मोजे सूट नहीं करते हैं, तो कॉटन के ढीले मोजे पहनें। 

बच्चों को टाइट मोजे पहनकर न सुलाएं। 

इसे भी पढ़ें: रात में सोते समय पैरों के नीचे लगाएं तकिया, शरीर को मिलेंगे ये 5 फायदे

अगर आप सर्दियों में मोजे पहनकर सोते हैं, तो इससे आपको कुछ दुष्प्रभाव झेलने पड़ सकते हैं। मोजे पहनकर सोने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है। इससे आपको कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए, बेहतर होगा कि आप सोने से पहले मोजे उतार दें।

Disclaimer