Doctor Verified

क्या शिशुओं को चॉकलेट खिलाना सही है? जानें छोटे बच्चों को ज्‍यादा चॉकलेट ख‍िलाने के 5 नुकसान

श‍िशुओं को चॉकलेट ख‍िलाने के क्‍या नुकसान हो सकते हैं इस लेख के जर‍िए जानें 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Nov 22, 2021Updated at: Nov 22, 2021
क्या शिशुओं को चॉकलेट खिलाना सही है? जानें छोटे बच्चों को ज्‍यादा चॉकलेट ख‍िलाने के 5 नुकसान

बहुत से माता-प‍िता डॉक्‍टर या डायटीश‍ियन से अक्‍सर ये सवाल करते हैं क‍ि छोटे बच्‍चे चॉकलेट खाने की जि‍द्द करते हैं या उन्‍हें क‍िस उम्र में चॉकलेट ख‍िलाना सही होता है पर इसका जवाब जानने के ल‍िए आपको अंत तक पढ़ना होगा। चॉकलेट छोटों से लेकर बड़ों तक को पसंद होती है पर इसके कुछ नुकसान भी हैं ज‍िन्‍हें हम नजरअंदाज नहीं कर सकते खासकर ज‍ब बात श‍िशुओं की हो। शुरूआती दौर में बच्‍चे को हल्‍का खाना द‍िया जाता है ताक‍ि बच्‍चे को पाचन से जुड़ी कोई श‍िकायत न हो इसल‍िए आपको बच्‍चे को ऐसा खाना नहीं देना चाह‍िए ज‍िसमें ज्‍यादा चीनी, फैट या तेल की मात्रा हो और चॉकलेट फैट और शुगर दोनों में तेज होती है। इस लेख में हम जानेंगे क‍ि छोटे बच्‍चे को चॉकलेट ख‍िलाने के क्‍या नुकसान होते हैं, और उसे चॉकलेट के नुकसान से बचाने के ल‍िए क‍िस उम्र में चॉकलेट ख‍िलाना सेफ होगा। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के वेलनेस डाइट क्‍लीन‍िक की डायटीश‍ियन डॉ स्‍म‍िता सिंह से बात की।

chocolate

image source:google

शिशु को क‍िस उम्र में ख‍िला सकते हैं चॉकलेट?

डॉक्‍टर बच्‍चों को चॉकलेट ख‍िलाने की सलाह क‍िसी उम्र में नहीं देते हैं पर ओरल हाईजीन को समझने की उम्र में आप श‍िशु को चॉकलेट दे सकते हैं यानी कम से कम जन्‍म से दो साल तक बच्‍चे को चॉकलेट नहीं ख‍िलानी चाह‍िए। आपको इस बात का ध्‍यान रखना है क‍ि बच्‍चे को चॉकलेट खाने की आदत न हो, नहीं तो आगे चलकर बच्‍चे की सेहत को नुकसान हो सकता है। कुछ बच्‍चों को चॉकलेट खाने से एलर्जी भी हो जाती है क्‍योंक‍ि चॉकलेट में कैफीन मौजूद होता है वहीं कुछ को एक्‍ने की समस्‍या भी हो सकती है, इस स्‍थ‍ित‍ि में डॉक्‍टर से संपर्क करना चाह‍िए।

इसे भी पढ़ें- चॉकलेट पसंद है लेकिन वजन बढ़ने का है डर तो इन 6 तरीकों दूर करें क्रेविंग, नहीं होगा वेट गेन

श‍िशु चॉकलेट खाने की ज‍िद्द क्‍यों करते हैं?

chocolate side effects

image source:google

छोटे श‍िशु को चॉकलेट के बारे में हम ही बताते हैं और फ‍िर जब बच्‍चों के मांगने पर उनकी ज‍िद्द पूरी नहीं होती तो बच्‍चे रोने लगते हैं या नाराज़ हो जाते हैं पर क्‍या आपने कभी सोचा है क‍ि बच्‍चे चॉकलेट खाने की ज‍िद्द क्‍यों करते हैं? दरअसल जिन बच्‍चों को पेट ठीक तरह से नहीं भरता उन्‍हें चॉकलेट खाकर संतुष्‍ट‍ि म‍िलती है क्‍योंक‍ि चॉकलेट ऊर्जा का मुख्‍य स्रोत है। इसे खाने से शरीर में तुरंत एनर्जी आ जाती है ज‍िससे श‍िशुओं को इसे खाने में आनंद आता है। वहीं कुछ बच्‍चे चॉकलेट इसल‍िए भी पसंद करते हैं क्‍योंक‍ि उन्‍हें मीठा स्‍वाद अच्‍छा लगता है वहीं कुछ को चॉकलेट खाने की लत लग जाती है ज‍िसके कारण उन्‍हें हर समय चॉकलेट खाने का मन करता है बेहतर होगा क‍ि डॉक्‍टर की सलाह पर ही आप बच्‍चे को चॉकलेट दें।

श‍िशु चॉकलेट खाने की ज‍िद्द करे तो क्‍या करें? (Right manner to fulfill chocolate demand for babies)

पहली बात तो आपको इस बात का ध्‍यान रखना है क‍ि बच्‍चे को कि‍सी भी तरह से मीठा खाने की लत न लगे इसके ल‍िए आप अन्‍न ख‍िलाने के तुरंत बाद मीठा न ख‍िलाएं। इसके अलावा आपको इस बात का ध्‍यान रखना है क‍ि छोटे बच्‍चे को एक बार में ज्‍यादा चॉकलेट देने से बचें, अगर बच्‍चा चॉकलेट खाने की ज‍िद्द करता है तो उसे छोटे टुकड़ों में चॉकलेट दे सकते हैं, इससे बच्‍चा कम चॉकलेट खाएगा।

श‍िशु को चॉकलेट ख‍िलाने के नुकसान (Side effects of chocolate for babies)

chocolate and babies

image source:shopify

बच्‍चों की सेहत के ल‍िए चॉकलेट सेहतमंद नहीं होती है, आपको बच्‍चे को चॉकलेट क‍िसी भी फॉर्म में नहीं देनी चाह‍िए। जैसे कई माता-प‍िता बच्‍चे को दूध प‍िलाने के ल‍िए उसमें चॉकलेट पाउडर म‍िला देते हैं पर आपको समझना होगा क‍ि चॉकलेट पाउडर में चीनी और फैट की मात्रा ज्‍यादा होती है ज‍िससे बच्‍चे की सेहत ब‍िगड़ सकती है वहीं बच्‍चे को चॉकलेट के अलावा पेस्‍ट्री, चॉकलेट ब‍िस्‍क‍िट, कुकीज़, केक, चॉकलेट शेक आद‍ि देना अवॉइड करना चाह‍िए। चल‍िए जानते हैं श‍िशु को चॉकलेट ख‍िलाने के नुकसान- 

1. दांत खराब होने का खतरा (Tooth cavity in babies)

कम उम्र में ज्‍यादा चॉकलेट खाने से सबसे पहले दांत में कैव‍िटी हो सकती है, दांत में कैव‍िटी होने का सबसे बड़ा कारण है लापरवाही। कई माता-प‍िता बच्‍चों को ख‍िलाने के ल‍िए कुल्‍ला नहीं करवाते या ओरल हाईजीन का ध्‍यान नहीं रखते हैं ज‍िसके कारण दांत में ज्‍यादा मीठा खाने से कैव‍िटी होने का खतरा रहता है।

2. नींद को प्रभाव‍ित करती है चॉकलेट (Sleep issues in babies)

अगर चॉकलेट में कैफीन की मात्रा ज्‍यादा है तो श‍िशुओं को अन‍िद्रा की समस्‍या हो सकती है, कारण न समझ आने के कारण श‍िशु रात के दौरान परेशान हो सकते हैं। आपको रात के समय छोटे बच्‍चे को चॉकलेट देना अवॉइड करना चाह‍िए।

3. ज्‍यादा चॉकलेट खाने से एस‍िड‍िटी (Acidity problem in babies)

babies diet

image source:google

अगर श‍िशु ज्‍यादा चॉकलेट खा लेंगे तो उन्‍हें एस‍िड‍िटी या पेट में दर्द की समस्‍या हो सकती है, चॉकलेट पेट के ल‍िए भारी होती है ऐसे में उसे खाने के बाद श‍िशुओं में एस‍िड‍िटी या पेट में दर्द की समस्‍या उठ सकती है, ऐसी स्‍थ‍ित‍ि में बच्‍चे को ज्‍यादा से ज्‍यादा पानी प‍िलाएं।

इसे भी पढ़ें- अंडे के बिना चॉकलेट केक बनाने की रेसिपी

4. श‍िशुओं का शुगर लेवल बढ़ सकता है (High sugar level in babies)

चॉकलेट ख‍िलाने से बच्‍चे के शरीर में ब्‍लड ग्‍लूकोज़ बढ़ सकता है। इससे श‍िशुओं में कम उम्र में मोटापे के लक्षण नजर आने लगते हैं जिसके कारण आगे चलकर थॉयराइड और डायब‍िटीज के लक्षण भी बढ़ सकते हैं। चॉकलेट बच्‍चे के गले में अटक भी सकती है इसल‍िए उसे बच्‍चे को देना अवॉइड करना चाह‍िए। चॉकलेट खाने से श‍िशुओं को आगे चलकर टाइप 2 डायब‍िटीज का खतरा भी हो सकता है।

5. चॉकलेट खाने से श‍िशु को हो सकती है मोटापे की श‍िकायत (Chocolate can make your baby fat)

ज्‍यादा चॉकलेट खाना सेहत के ल‍िए हान‍िकारक होता है, अगर आप श‍िशु को चॉकलेट ख‍िला रहे हैं तो उससे बच्‍चे का वजन बढ़ सकता है और वो मोटापे का श‍िकार हो जाएगा। मोटापे के अलावा श‍िशु को सीने में जलन, स‍िर में दर्द की समस्‍या, जी म‍िचलाने जैसी समस्‍या हो सकती है।

वैसे तो क‍िसी भी उम्र में चॉकलेट खाने के अपने अलग नुकसान हैं पर श‍िशुओं के मामले में आपको व‍िशेष सावधानी बरतनी चाह‍िए और श‍िशुओं को कम से कम चॉकलेट देना ही उनके ल‍िए सेफ है।

main image source:lifealth.com

Disclaimer