सेना की पत्तियों दूर करती हैं लिवर और पेट की कई समस्याएं, जानें इसके अन्य फायदे और प्रयोग का तरीका

सेना की पत्तियों के बारे में शायद ही आपने सुना हो, लेकिन इसकी पत्तियों को देखा जरूर होगा। चलिए जानते हैं इसके  कुछ अनोखे फायदों के बारे में-

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Mar 31, 2021 15:32 IST
सेना की पत्तियों दूर करती हैं लिवर और पेट की कई समस्याएं, जानें इसके अन्य फायदे और प्रयोग का तरीका

आयुर्वेद में किसी भी बीमारी का इलाज प्रकृति में मौजूद चीजों से ही किया जाता है। इसलिए आधुनिकता के इस दौर में भी आयुर्वेद का महत्व आज भी है। आयुर्वेद की दवाईयों को तैयार करने केलिए प्रकृति मेंं मौजूद फूल, पत्तियों और जड़ों का इस्तेमाल अधिक किया जाता है। इन्हीं फूल पत्तियों में से एक है सेना की पत्तियां। शायद ही आपने आज से पहले सेना की पत्तियों के बारे में सुना हो। लेकिन आपको बता दें  कि सेना की पत्तियों में कई औषधीय गुण छिपे होते हैं। कब्ज की परेशानी से लेकर बाल झड़ने की समस्याओं को दूर करने में सेना की पत्तियां फायदेमंद होती हैं। सेना के पत्तों का सेवन आप कई तरह से कर सकते  हैं। लेकिन ध्यान रहे कि इसकी पत्तियों के इस्तेमाल से पहले एक बार आयुर्वेद एक्सपर्ट से संपर्क जरूर करें। बिना एक्सपर्ट की सलाह के इसका सेवन करने से बचें। गाजियाबाद स्वर्ण  जयंती के आयुर्वेदाचार्य डॉक्टर राहुल चतुर्वेदी का कहना है कि सेना की पत्तियों में लैक्सेटिव गुण मौजूद होता है, जो पेट से जुड़ी परेशानियों के साथ-साथ केश की परेशानियों को दूर कर सकता है। लेकिन इसका इस्तेमाल हमें सावधानी पूर्वक करना चाहिए। अगर आप लंबे समय तक इसका इस्तेमाल करते हैं, तो इससे फायदों  के बजाय नुकसान भी पहुंच सकता है। चलिए जानते हैं सेना की पत्तियों का सेवन करने के लाभ?

कब्ज से राहत दिलाए

सेना की  पत्तियों से तैयार हर्बल टी का सेवन करने से कब्ज की परेशानी से राहत पा सकते हैं। गाजियाबाद स्वर्ण जयंती के आयुर्वेद एक्सपर्ट राहुल चतुर्वेदी का कहना है कि सेना की पत्तियों में लैक्सेटिव गुण होता है, जो पेट को साफ करने में मददगार साबित होता है। पेट साफ होने से  आंतों की गतिविधियां दुरुस्त होती हैं। इसकी पत्तियों के सेवन से कब्ज और  दस्त की समस्या से राहत पा सकते हैं। यह आपके पेट को साफ करके शरीर को डिटॉक्स करने में भी आपकी मदद करता है।  

लिवर से जुड़ी समस्या करे दूर

सेना की पत्तियों  का सेवन करने से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है। इतना ही नहीं यह हमारे शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में असरकारी होता है। ऐसे में सेना की पत्तियों  से बनी चाय का सेवन करने से आप लिवर की परेशानी से बच सकते हैं। हालांकि, इसकी पत्तियों की चाय का अधिक सेवन भी आपके लिए नुकसानदेय हो सकता है।

संक्रमण को करे दूर 

सेना के पौधे से प्राप्त बीज में एंथ्राक्विनोन नामक यौगिक होता है, जो कई गंभीर संक्रमण का इलाज करने में प्रभावी साबित होता है। इसके सेवन से हर्पीज संक्रमण, फंगल इंफेक्शन, बैक्टीरियल इंफेक्शन जैसी परेशानी को दूर किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें - लेमन बाम की पत्तियों में होते हैं कई बेहतरीन औषधीय गुण, आयुर्वेदाचार्य से जानें इसके 8 फायदे और नुकसान

सेना की पत्तियों में है कैंसररोधी गुण

सेना की पत्तियों का सेवन करने से कैंसर की कोशिकाओं के विकास को रोका जा सकता है। दरअसल, सेना की पत्तियों में फ्लैवनॉयड्स, एंटीऑक्सीडेंटजैसे गुण मौजूद होते हैं, जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों  से बचाव कर सकते हैं।

वजन घटाने में है कारगर

वजन को घटाने के लिए सेना की पत्तियां एक बेहतरीन जड़ी-बूटी है। सेना की पत्तियों  के इस्तेमाल से फैटी-एसिड सिंथेस बाधित होता है, जो वजन को कम करने में सहायक माना जाता है। इसकी पत्तियों से तैयार हर्बल टीवजन को घटाने में असरदार साबित हो सकते हैं। हर्बल टी के सेवन के साथ-साथ आपको अपने खानपान और नियमित एक्सरसाइज की आवश्यकता होती है।

इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम से करे बचाव

सेना की पत्तियों के इस्तेमाल से इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम (Irritable bowel syndrome) जैसी समस्या को भी कम किया जा  सकता है।  यह सिंड्रोम बड़ी आंत से जुड़ी बीमारी है। इसके कारण पेट में दर्द, डायरिया और कब्ज जैसी परेशानी का सामना करना पड़ता है। दरअसल, सेना की पत्तियों में लैक्सेटिव प्रभाव मौजूद है, जो कब्ज से राहत दिलाने में कारगर होता है। इसके साथ ही पेट फूलने की परेशानी से बचाव करने में भी यह असरकारी है।

इसे भी पढ़ें - चिंता (एंग्जायटी) रहती है तो आयुर्वेद में है इसका आसान इलाज, आयुर्वेदाचार्य से जानें कैसे दूर करें चिंता

बालों के लिए है लाभकारी

बालों  की कई परेशानियों को दूर करने में सेना की पत्तियां लाभकारी हो सकती हैं। सेना की पत्तियों के इस्तेमाल से आपके बालों की जड़ें मजबूत होती हैं। झड़ते बालों की परेशानी से जूझ रहे लोगों के लिए यह लाभकारी होता है। सेना की पत्तियों का पानी आपके बालों की कंडीशनिंग करता है। सेना की पत्तियों को पीसकर तेल में मिक्स करके इसका इस्तेमाल करने से आपके बाल मजबूत होते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि बालों में तेल लगाने के कुछ घंटों बाद बालों को अच्छे से धो जरूर लें।

सेना की पत्तियों का कैसे करें इस्तेमाल ? ( How to Use Senna Leaf )

सेना की पत्तियों का इस्तेमाल किस तरह करना है। इसकी जानकारी के लिए एक बार एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें। क्योंकि अधिक मात्रा में इसके सेवन से आपके शरीर को नुकसान पहुंच सकता है। 

  • सेना की पत्तियों का इस्तेमाल आप हर्बल टी के रूप में कर सकते हैं। इसके लिए सेना की पत्तियों को सुखा लें और इसका पाउडर तैयार कर लें। तैयार पाउडर से आप चाय बनाकर पी सकते हैं। चाय आपको कितनी मात्रा में पीनी है और कबतक पीनी है। इसके लिए एक्सपर्ट से राय जरूर लें।
  • इसके अलावा सब्जियों या फिर अन्य डिशेज में सेना की पत्तियों से तैयार पाउडर का आप इस्तेमाल कर सकती हैं।
  • मार्केट्स में सेना की पत्तियों के सिरप और कैप्सूल भी मौजूद होते हैं, जो आपके लिए लाभकारी हो सकते हैं। 

सेना के पत्ताियों के नुकसान (Side Effects of Senna Leaf) 

अगर आप लंबे समय तक इसकी पत्तियों का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे कुछ शारीरिक समस्याएं भी हो सकती हैं। अधिक मात्रा में सेना की पत्तियों का इस्तेमाल भी आपके लिए नुकसानदेय हो सकता है। जो इस प्रकार से हैं-

    • सेना की पत्तियों में लैक्सेटिव होता है, जो आपके पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकता है। लंबे समय तक या फिर अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से पाचन संबंधी विकार हो सकते हैं।
    • अधिक समय तक सेना की पत्तियों या फिर बीज का इस्तेमाल करने से शरीर में पोटैशियम की कमी हो सकती है, जो इलेक्ट्रोलाइट को प्रभावित करता है। 
    • सेना हर्बल टी के अधिक सेवन से डिहाइड्रेशन की शिकायत हो सकती है। इसलिए गर्मियों में इसका सेवन बंद कर दें। क्योंकि अधिक मात्रा में इसके सेवन से दस्त और उल्टी की शिकायत होती है, जिसके कारण शरीर में पानी की कमी हो सकीत है।
    • आंखों में सूजन भी इसके कारण हो सकता है।
    • बवासीर और मल त्यागने में परेशानी भी सेना की पत्तियों की वजह से हो सकता है।

 

Read More Articles On Ayurveda In Hindi 

Disclaimer