खूबसूरत और हेल्दी त्वचा के लिए 8 स्किन केयर सीक्रेट्स

हेल्दी और खूबसूरत स्किन के लिए उसकी देखभाल करना बहुत ही जरूरी है। अगर आप अपनी खूबसूरती को बरकरार रखना चाह रहे हैं, तो इन टिप्स को फॉलो करें।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jun 08, 2021
खूबसूरत और हेल्दी त्वचा के लिए 8 स्किन केयर सीक्रेट्स

स्किन को हर कोई खूबसूरत बनाना चाहता है। लेकिन खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से स्किन का हाल काफी बुरा हो जाता है। इसलिए स्किन की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए एक्स्ट्रा केयर की जरूरत पड़ती है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी स्किन बेदाग और निखरी नजर आए, तो इसकी हर एक छोटी से छोटी बात का ध्यान रखें। आप अपनी जीवनशैली में थोड़ा सा बदलाव करने स्किन पर निखार ला सकते हैं। आज हम आपके साथ कुछ ऐसे आसान से टिप्स शेयर करने जा रहे हैं, जिससे आप अपनी स्किन की खूबसूरती लंबे समय तक बरकरार रह सकती है। चलिए जानते हैं उन टिप्स के बारे में-

1. बाहर जानें से पहले सनस्क्रीन लगाना न भूलें

हेल्दी स्किन के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना बेहद ही फायदेमंद हो सकता है। नियमित रूप से सनस्क्रीन के इस्तेमाल से बढ़ती उम्र के लक्षण कम हो जाते हैं। साथ ही यह स्किन कैंसर को रोकने में मददगार होता है। घर से बाहर जाते समय अपनी खुली स्किन पर सनस्क्रीन लगाना न भूलें। अगर आप एक बेहतरीन सनस्क्रीन की तलाश कर रहे हैं, तो आपको बता दें कि SPF 30 और वॉटर रेसिसेंट (पानी प्रतिरोधक) सनस्क्रीन आपके लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है। वहीं अगर आप अपने बच्चों को सनस्क्रीन लगाना चाह रहे हैं, तो ध्यान रखें कि 6 माह से कम उम्र के बच्चों के चेहरे या फिर स्किन पर यह क्रीम न लगाएं। 

इसे भी पढ़ें - चावल से घर पर तैयार करें एंटी-एजिंग क्रीम, चेहरे की झुर्रियां होगी दूर

2. धूम्रपान न करें

धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। अधिक धूम्रपान करने वालों की उम्र काफी ज्यादा दिखती है। कई अध्ययनों में इस बात का खुलासा हुआ है कि धूम्रपान करने से स्किन से जुड़ी कई बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए अगर आप अपने स्किन को हेल्दी रखना चाह रहे हैं, तो धूम्रपान करना आज से ही बंद कर दें।

3. स्किन के दाग-धब्बों पर दें ध्यान

स्किन कैंसर से बचाव के लिए आपको सेल्फ एग्जामिनेशन की आवश्यकता है। इससे आप गंभीर स्थिति से पहले अपना इलाज करवा सकते हैं। अगर आपको अपनी स्किन पर किसी तरह का दाग-धब्बा, खुजली, रैशेज जैसी समस्या महसूस हो रही है, तो एक बेहतरीन डर्मोटोलॉजिस्ट से मिलें। ताकि डॉक्टर समय रहते आपको सही ट्रीटमेंट दे सकें।

4. टैनिंग पर दें ध्यान

टैनिंग की समस्या आपको किसी भी स्थिति में हो सकती है। अगर आप लंबे समय से घर में हैं, तो यह न  सोचें कि आपको टैनिंग की परेशानी नहीं होगी। टैनिंग हर उम्र के लोगों को हो सकती है। टैंनिग की परेशानी को दूर करने के लिए आप अपने घर पर ही टैन रिमूवर बना सकते हैं। इसके लिए आपको बाहर जानें की आवश्यकता नहीं है। इंटरनेट पर आपको कई तरह के नैचुरल टैन रिमूवर की विधि मिल सकती है। तो देर न करें और अपने स्किन टैनिंग की समस्या को दूर करने की कोशिश करें। 

इसे भी पढ़ें - आंखों के नीचे झुर्रियों से छुटकारा दिलाए ये 6 आसान से नुस्खे

5. अपनी स्किन के अनुसार चुनें प्रोडक्ट्स

मार्केट्स से कुछ भी स्किन केयर प्रोडक्ट्स खरीदने से पहले अपने स्किन टाइप का ध्यान रखें। अपने स्किन टाइप के अनुसार ही स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। अगर आपकी स्किन ऑयली, सेंसटिव या फिर नॉर्मल है, तो उसी अकॉर्डिंग क्रीम, सनस्क्रीन, लोशन जैसी चीजें लें। इससे आपकी स्किन काफी हेल्दी हो सकती है।

6. नैचुरल स्क्रब का करें इस्तेमाल

अगर आपको काफी ज्यादा पसीना निकलता है या फिर आपके चेहरे पर काफी दाग-धब्बे हैं, तो आप समझ लें कि आपको एक बेहतरीन नैचुरल स्क्रबिंग की जरूरत है।  ध्यान रखें कि स्क्रब करते समय हल्के हाथों से मसाज करना है, जल्दी या फिर जोर से स्कब न करें। इससे आपकी ही स्किन खराब हो सकती है।

7. पानी से चेहरे को बार-बार धोएं

फेसवॉश का इस्तेमाल भले ही दिन में आप 1 से 2 बार करें। लेकिन पानी से चेहरा बीच-बीच में धोते रहें। बाहर जाने से पहले, सोने से पहले, मेकअप करने से पहले अपने चेहरो को पानी से साफ करना न भूलें। इससे आपकी स्किन हाइड्रेट बनी रहती है। साथ ही स्किन पर निखार आता है।

8. स्ट्रेस फ्री रहने की करें कोशिश

स्ट्रेस लेने से आपके चेहरे पर झुर्रियां हो सकती हैं। ज्यादा स्ट्रेस लेने वाले उम्र से पहले बूढ़े नजर आते हैं। इसलिए अगर आप खूबसूरत दिखना चाह रहे हैं, तो सबसे पहले स्ट्रेस को खुद से दूर कर लें। स्ट्रेस न लेने से स्किन पर खूबसूरती निखर कर बाहर आती है। 

हेल्दी स्किन के लिए इन जरूरी नियमों को जरूर फॉलो करें। इसके अलावा गहरी नींद लेना भी स्किन के लिए काफी जरूरी है। साथ ही साथ सप्ताह में 2 बार नैचुरल फेसपैक का जरूर इस्तेमाल करें। इससे आपके चेहरे पर निखार आ सकता है।

Read More Article On Skin Care In Hindi 

Disclaimer