चावल से घर पर तैयार करें एंटी-एजिंग क्रीम, चेहरे की झुर्रियां होगी दूर

एंटी-एजिंग समस्याओं को दूर करने के लिए आप अपने चेहरे पर राइस क्रीम लगा सकते हैं। इस क्रीम को आप घर पर भी तैयार कर सकते हैं। जानते हैं कैसे?

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jun 01, 2021
चावल से घर पर तैयार करें एंटी-एजिंग क्रीम, चेहरे की झुर्रियां होगी दूर

आधुनिक लाइफस्टाइल, धूल, मिट्टी की वजह से कम उम्र में भी स्किन पर झुर्रियां नजर आने लगती हैं। बढते प्रदूषण की वजह से स्किन काफी डल हो जाता है। इन समस्याओं को दूर करने के लिए केमिकलयुक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना, समस्याओं को बढ़ावा देने के समान है। ऐसे में घरेलू उपाय ही सबसे बेहतरीन विकल्प माना जाता है। घर पर मौजूद चीजों से बनाई क्रीम आपके फेस पर मौजूद झुर्रियों को कुछ ही दिनों में ठीक कर सकता है। साथ ही इससे चेहरे की अन्य समस्या (Skin Problems) जैसे पिगमेंटेशन, कालापन, रैशेज भी दूर किए जा सकता है। आज हम आपको इस लेख में चावल से एक बेहतरीन एंटी-एजिंग क्रीम की विधि बताने जा रहे हैं। जो आपके चेहरे से झुर्रियों को कुछ ही दिनों में गायब कर सकता है। साथ ही इससे दाग-धब्बे भी दूर हो सकते हैं। चलिए जानते हैं घर पर कैसे तैयार करें (Rice Anti-aging Cream) एंटी-एजिंग क्रीम?

कैसे बनाएं एंटी-एजिंग क्रीम? (How to make Rice Anti-aging Cream)

आवश्यक सामाग्री

  • चावल - 2 टेबल स्पून
  • पानी - 2 कप
  • एलोवेरा जेल - 1 टेबल स्पून
  • विटामिन ई - 2 टेबलेट

विधि

चावल को पानी में धोकर करीब आधे घंटे तक पानी में छोड़ दें। इसके बाद एक पैन में पानी के साथ चावल को उबालें। चावल को तब तक पकाएं, जब तक चावल अच्छे से सॉफ्ट न हो जाए। इसके बाद चावल को एक छन्नी की मदद से छान लें। अब इसे अच्छे से मसलें। तब तब क्रीम की तरह पतला न हो जाए। इसके बाद इसमें विटामिन ई कैप्सूल और एलोवेरा जेल मिक्स करें। अब इस क्रीम को एक जार में बंद करके रख दें। जरूरत पड़ने पर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। करीब 15 दिनों तक आप इस क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस स्क्रीम के इस्तेमाल से फाइंन लाइंस दूर हो सकते हैं। साथ ही स्किन की कई समस्याएं दूर होंगी।

चावल के एंटी-एजिंग क्रीम लगाने के फायदे (Benefits of Rice Anti-Aging Cream)

चावल से स्किन को होने वाले फायदे

चावल में मौजूद गुण स्‍किन के कोलाजेन को बढ़ाता है। इससे स्किन पर झुर्रियां नहीं होती है। इसके अलावा चावल का यह क्रीम फेस पर लगाने से सूरज की किरणों से स्किन को प्रोटेक्ट किया जा सकता है। चावल आपकी स्किन को गहराई से साफ करके अंदर से निखार आता है। इससे आपके चेहरे पर मौजूद रोमछिद्र कम होते हैं। इसके इस्तेमाल से एक्जिमा, ड्राई स्किन, सनबर्न जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है।

एलोवेरा जेल से स्किन को होने वाले फायदे

एलोवेरा जेल में नैचुरल हीलिंग गुण मौजूद होता है, जो स्किन पर होने वाली समस्याओं से राहत दिला सकता है। इसके इस्तेमाल से स्किन का टोन लाइट होता है, जिससे चेहरे की चमक बरकरार रहती है। इसके अलावा एलोवेरा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है, जो चेहरे पर मौजूद महीन लाइंस को हटाता है। इतना ही नहीं एलोवेरा के इस्तेमाल से आपकी स्किन मॉइश्चराइज होती है। इससे टैंनिग की समस्या से राहत पाया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें - बची हुई मोमबत्तियों के मोम से दूर करें फटी एड़ियों की समस्या, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

विटामिन ई से स्किन को होने वाले फायदे

विटामिन ई कैप्सूल में एंटी एजिंग गुण भरपूर रूप से होते हैं। इससे आपकी स्किन टाइट होती है। चेहरे की झुर्रियां गायब होती हैं। विटामिन ई में मौजूद ऑक्सीडेंट्स स्किन पर बढ़ती उम्र के असर को कम कर सकता है। अगर आप चेहरे पर निखार लाना चाहते हैं, तो इसका इस्तेमाल जरूर करें। यह स्किन पर बढ़ती उम्र की समस्याओं को नहीं आने देता है।

चावल से तैयार यह क्रीम आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। लेकिन अगर आपको इनमें मौजूद सामाग्री से किसी तरह की एलर्जी है, तो इसके इस्तेमाल से बचें। एक्सपर्ट की सलाह से ही इसका इस्तेमाल करें।

Read More Article On Skin Care In Hindi 

Disclaimer