प्रेगनेंसी में बहुत फायदेमंद है केसर वाला दूध, शरीर को मिलेंगे कई बेहतरीन लाभ

प्रेगनेंसी में केसर वाला दूध पीने से महिला के शरीर को कई लाभ मिलते हैं। इसमें कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जो गर्भवती महिला के लिए फायदेमंद होते हैं।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Oct 27, 2022 12:16 IST
प्रेगनेंसी में बहुत फायदेमंद है केसर वाला दूध, शरीर को मिलेंगे कई बेहतरीन लाभ

मां बनना किसी भी महिला के लिए सबसे सुखद एहसास होता है। प्रेगनेंसी में एक महिला को अपने साथ-साथ गर्भ में पल रहे शिशु की सेहत का भी ख्याल रखना होता है। इस दौरान महिला के शरीर को अधिक पोषण की जरूरत होती है। प्रेगनेंसी में महिला को तरह-तरह की चीजें खाने की सलाह दी जाती हैं। ऐसी कई चीजें हैं, जो गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती हैं। दादी-नानी के जमाने से गर्भवती महिलाओं को केसर का सेवन करने पर जोर दिया जाता है। प्रेगनेंसी में केसर का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। इस मसाले में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जो गर्भवती महिला के लिए फायदेमंद होते हैं। प्रेगनेंसी में दूध में केसर मिलाने से इसका फायदा दोगुना हो जाता है। केसर वाला दूध पीने से गर्भवती महिला के शरीर को कई लाभ मिलते हैं। आइए जानते हैं प्रेगनेंसी में केसर का दूध कैसे फायदेमंद है (Bnefits of Saffron Milk In Pregnacy) 

दर्द और क्रैंप्स से राहत (Relief From Cramps)

प्रेगनेंसी के दौरान हार्मोनल बदलाव के कारण महिलाओं को अक्सर पेट में दर्द और क्रैंप्स की शिकायत रहती है। ऐसे में, केसर का दूध एक दर्द निवारक के रूप में काम करता है। केसर का दूध पीने से मांसपेशियां रिलैक्स होती हैं, जिससे दर्द में राहत मिलती है।

इसे भी पढ़ें: क्‍या प्रेगनेंसी में ढोकला खा सकते हैं? जानें एक्‍सपर्ट की राय

मूड स्विंग्स को कम करने में मददगार (Manages Mood Swings) 

प्रेगनेंसी में मूड स्विंग होना सामान्य है। अधिकतर गर्भवती महिलाओं को मूड स्विंग्स की समस्या होती है। दरअसल, प्रेगनेंसी में शारीरिक और हार्मोनल बदलाव के कारण महिला का मूड तेजी से बदलता है। ऐसे में केसर का दूध पीने से काफी लाभ होता है। दरअसल, केसर के सेवन से शरीर में सेरोटोनिन हार्मोन बनता है, जिससे मूड को सुधारने में मदद मिलती है।

Kesar-Milk-In-Pregnancy

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे (Controls Blood Pressure)

प्रेगनेंसी के दौरान महिला का ब्लड प्रेशर आमतौर पर बढ़ जाता है। केसर वाला दूध पीने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। दरअसल,  केसर में पोटैशियम और क्रोसेटिन होता है, जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। प्रेगनेंसी में केसर वाला दूध पीने से हाई बीपी की समस्या में काफी लाभ होता है। 

अच्छी नींद लाने में फायदेमंद (Helps In Good Sleep)

प्रेगनेंसी में कई महिलाओं को नींद ना आने की समस्या से गुजरना पड़ता है। बार-बार पेशाब आने के कारण या शारीरिक परेशानी के कारण, गर्भवती महिला रात में ठीक से सो नहीं पाती है। रात को सोने से पहले केसर वाला दूध पीने से अच्छी नींद लाने में मदद मिलती है। केसर वाला दूध पीने से स्ट्रेस का स्तर कम होता है और मन शांत होता है, जिससे अच्छी नींद आती है।

इसे भी पढ़ें: प्रेगनेंसी में इलायची वाला दूध पीने से मिलते हैं कई फायदे, जानें बनाने का तरीका

पाचन संबंधी समस्याओं में लाभकारी (Good For Gut Health)

अधिकतर महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं। इस दौरान पाचन धीमा हो जाता है, जिसके कारण पेट में दर्द, अपच, कब्ज और गैस जैसी समस्याएं होती रहती हैं। केसर वाले दूध का सेवन करने से शरीर में रक्त संचार बढ़ता है और पाचन दुरुस्त रहता है।

इसका भी रखें ख्याल 

प्रेगनेंसी के दौरान केसर का दूध पीना काफी फायदेमंद होते हैं। हालांकि, इसका सेवन सही और सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। केसर का ज्यादा सेवन करने से शिशु के स्वास्थ्य को खतरा हो सकता है। अगर आप प्रेगनेंसी में केसर वाला दूध पी रही हैं, तो दूध में केसर के एक से दो रेशे ही डालें। प्रेगनेंसी के शुरुआती तीन-चार महीनों में ही केसर का सेवन करना चाहिए। बेहतर होगा कि आप केसर का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Disclaimer