आंखों के लिए भी फायदेमंद है गुलाब जल, जानें इस्तेमाल का तरीका और 5 फायदे

गुलाब जल न केवल त्वचा के लिए फायदेमंद है बल्कि, ये आपके आंखों से जुड़ी बहुत सी आम परेशानियों को ठीक करने में भी मददगार है।

Monika Agarwal
विविधWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jun 27, 2021Updated at: Jun 27, 2021
आंखों के लिए भी फायदेमंद है गुलाब जल, जानें इस्तेमाल का तरीका और 5 फायदे

गुलाब जल (Rose Water) हमेशा से ही लोगों की ग्रूमिंग रूटीन का हिस्सा रहा है। इसके एंटीसेप्टिक और एंटी बैक्टीरिया गुणों की वजह से इसका प्रयोग कुदरती फेस क्लींजर के रूप में भी किया जाता रहा है और आज भी होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गुलाब जल का प्रयोग आंखों के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद (Rose water benefits for eyes) है। डॉ. अनंत वीर जैन, कंसलटेंट, ऑप्थाल्मोलॉजी,कोलंबिया एशिया अस्पताल के मुताबिक हकीकत में तो जब भी हम गुलाब जल के बारे में सोचते हैं तो हमें केवल कुछ ही बातें ध्यान आती हैं, जिनमें से एक है उसकी मन भाने वाली खुशबू और त्वचा को कोमल करने की विशेषता। पर आपको जानकर हैरानी होगी कि इसका प्रयोग सूजी हुई और थकी हुई आंखों को भी आराम पहुंचाता है। इसके अलावा भी इसके कई और फायदे हैं। 

Inside2eyecare

आंखों के लिए गुलाब जल के फायदे- Rose water benefits for eyes

1. धूल मिट्टी से पाएं छुटकारा (Removes Dust Particles)

बहुत बार हमारी आंखों में धूल के कण चले जाते हैं। जो कि कई बार पानी के छपकों से भी बाहर नहीं आते। अगर आप नहीं चाहते हैं कि यह धूल अथवा मिट्टी आपकी आंखों को किसी तरह प्रभावित करे तो आप सोते समय गुलाब जल (Rose Water) की कुछ बूंदें अपनी आंखों में डालें। जैसे ही आप गुलाब जल अपनी आंखों में प्रयोग करेंगे वैसे ही आपकी आंखों से सारी गंदगी निकल जायेगी। गुलाबजल डालने के बाद आंखों को बंद करें और कुछ देर बाद खोलें। आपको आराम महसूस होगा। हालांकि आंखों में गुलाब जल के प्रयोग से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें और कैमिकल युक्त गुलाब जल का प्रयोग आंखों में न करें।

2. डार्क सर्कल्स को कम करे (Cures Dark Circles)

गुलाब जल (Rose Water) अपनी खुश्बू और स्किन को ठंडक पहुंचाने वाली प्रॉपर्टी के लिए तो लाभदायक है ही लेकिन इसमें स्किन कलर को हल्का करने के गुण भी होते हैं। तभी यह आपके डार्क सर्कल्स को थोड़े बहुत कम कर पाने में समर्थ होता है। अगर आप डार्क सर्कल्स कम करना चाहते हैं तो आपको एक कटोरी में गुलाब जल और दूध मिलाकर और कॉटन पैड यानी रुई के साथ गसको अपनी आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स पर लगाना है। फिर 20 मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। इस तरीके को रोजाना प्रयोग करें।

3. आंखों की जलन कम करता है (Reduce Eye Irritation)

अगर आपकी आंखों में इरीटेशन रहती है या आंखों में जलन महसूस होती है तो यह न केवल आपको परेशान करता है बल्कि कभी कभार इससे आंखों में दर्द भी होने लग जाता है। इसे कम करने के लिए आप गुलाब जल (Rose Water) का प्रयोग कर सकते हैं। आपको आंखों में गुलाब जल की कुछ बूंदें डालनी हैं और आंखें कई बार खोलनी और बंद करनी होती है। इससे आपको पूरा आराम मिल सकता है।

इसे भी पढ़ें : आंखों में महसूस हो रहे दबाव का कारण हो सकता है ग्लूकोमा (मोतियाबिंद), जानें कैसे करता है ये आंखों को प्रभावित

4. कंजेक्टिवल जेरोसिस ड्राई आंखें (Conjunctival Xerosis)

जब हमारे शरीर में विटामिन ए की कमी हो जाती है तो हमारी आंखों की लेयर सूखने लगती है जिसे कंजेक्टिवल जेरोसिस बोलते हैं। इस ड्राइनेस के कारण आंखों में जलन और इरिटेशन बढ़ जाती है। इस अवस्था में यदि गुलाब जल (Rose Water) का प्रयोग किया जाए तो कुदरती तौर पर यह आपकी समस्या को कम कर देता है और विटामिन ए युक्त डाइट का सेवन इस बीमारी को दूर करता है। लेकिन आंखों के अंदर गुलाब जल के किसी भी तरह के प्रयोग से पहले एक्सपर्ट से जरूर सलाह कर लें।

Inside1rosewater

5. मोतियाबिंद में आराम (Cataract)

इस स्थिति के दौरान आपके आई लेंस के आस पास कुछ जम जाता है जिस वजह से आपको सब धुंधला दिखाई देने लगता है। वैसे इसे ठीक करने के लिए आई सर्जरी की आवश्यकता होती है, लेकिन अगर आप इसकी शुरुआती स्टेज में हैं तो आप गुलाब जल के प्रयोग से इसे बढ़ने से रोक सकते हैं। आंखों पर नियमित रूप से गुलाब जल के प्रयोग करने से आपको बहुत मदद मिल सकती है। लेकिन डॉक्टर की सलाह से।

इसे भी पढ़ें : आंख और सिर में दर्द जैसे लक्षणों से शुरू होता है 'आंखों का लकवा', डॉक्टर से जानें इसके लक्षण, कारण और इलाज

आंखों के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल 

1. आई वाश के रूप में : आप गुलाब जल को एक क्लींजर के रूप में प्रयोग कर सकते है और इससे न केवल अपनी आंखों को बल्कि अपने पूरे चेहरे को क्लीन कर सकती हैं।

2. आई ड्रॉप के रूप में : आई ड्राइनेस और आई इरीटेशन को कम करने के लिए आप गुलाब जल की कुछ बूंदें अपनी आंखों में डाल कर इसे एक आई ड्रॉप के रूप में भी प्रयोग कर सकती है। लेकिन अगर आप इसे आई ड्रॉप के रूप में प्रयोग करने जा रही हैं तो पहले एक बार अपने डॉक्टर से जरूर राय लें।

गुलाब जल (Rose Water) के इतने सारे लाभ होने के साथ साथ कुछ साइड इफेक्ट भी हैं। अगर आप इसे पहली बार प्रयोग कर रही हैं तो इसका अपने हाथ पर पैच टेस्ट करके देख लें और अगर आपको आंखें सेंसिटिव है तो इसका प्रयोग न करें और अगर इसके प्रयोग करने के बाद आपको आंखें लाल हो जाती हैं तो तुरंत डॉक्टर के पास जाए । रोजाना इसका प्रयोग करने से बचें।

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer