सर्दियों में क्यों आती है ज्यादा नींद? जानें इससे बचने के उपाय

Reason Excess Sleep in Winter: सर्दियों में रात बड़ी होने, हार्मोन्स में बदलाव होने कारण नींद आ सकती है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Dec 28, 2022 18:25 IST
सर्दियों में क्यों आती है ज्यादा नींद? जानें इससे बचने के उपाय

Reason Excess Sleep in Winter: सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोगों की सुबह आलस भरी होती है। पहले तो ठंडी हवाओं के कारण रजाई से निकलना मुश्किल होता है। अगर गलती से उठ भी गए तो शरीर थकान भरा और सुस्त महसूस होता है। सर्दियों के मौसम में अक्सर लोग इस बात की शिकायत करते हैं कि उन्हें ज्यादा नींद आती है। आखिरकार क्या है वो कारण जिसकी वजह से सर्दियों के मौसम में लोगों को ज्यादा नींद आती है। आइए जानते हैं इस सवाल का जवाब।

सर्दियों में क्या है ज्यादा नींद आने के कारण

विटामिन डी की कमी

सर्दी के मौसम में ज्यादा नींद आने का मुख्य कारण विटामिन डी की कमी भी हो सकता है। सर्दियों के मौसम में दिन छोटे और रात बड़ी होती हैं। रात बड़ी होने कारण लोगों के शरीर में सही तरीके से धूप नहीं लग पाती है। पर्याप्त धूप न मिल पाने के कारण शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है। विटामिन डी की कमी होने से थकान, सुस्ती और ज्यादा नींद आने की समस्या हो सकती है।

इसे भी पढ़ेंः क्या चेहरे पर एप्पल साइडर विनेगर लगाना सुरक्षित है?

खानपान हो सकता है कारण

सर्दियों के मौसम में ज्यादा नींद आने का कारण खानपान और लाइफस्टाइल में होने वाला बदलाव भी है। सर्दियों के मौसम में भारतीय घरों में कई तरह के मसाले, घी और तेल का इस्तेमाल किया जाता है। ठंडी हवाओं के कारण एक्सरसाइज भी कम होती है इसलिए तेल-मसालों का अधिक मात्रा में सेवन करने से भी ज्यादा नींद आने की समस्या होती है।

Sleep-in-Winter

हार्मोन में बदलाव

सर्दियों के मौसम में शरीर में कई तरह के हार्मोन्स बदलाव होते हैं। सर्दियों में शरीर का मेलाटोनिन हार्मोन का स्तर का स्तर काफी बढ़ जाता है। मेलाटोनिन हार्मोन बढ़ने से हमेशा थकान लगना और नींद आने की समस्या होना बहुत ही आम माना जाता है।

सर्द वातावरण और ठंडी हवाएं

सोने के लिए बॉडी को एक पर्याप्त तापमान की जरूरत होती है। एक आम व्यक्ति को सोने के लिए 18 डिग्री सेल्सियस तापमान की जरूरत होती है। सर्दियों के मौसम में सर्द वातावरण और ठंडी हवाएं की वजह से तापमान कई बार 2 से 3 डिग्री चला जाता है। कमरे का तापमान कम होने की वजह से भी लोगों को ज्यादा नींद आने की समस्या हो सकती है।

मूड स्विंग

सर्दी के मौसम में 10 में से 8 लोगों को मूड स्विंग की परेशानी रहती है। इन दिनों ज्यादा लोग उदास महसूस करते हैं। उदास महसूस होने कारण उनमें अवसाद के लक्षण दिखाई देते हैं। मूड स्विंग होना, उदास रहने की वजह भी ज्यादा नींद आ सकती है।

सर्दियों में ज्यादा नींद से बचने के टिप्स

एक्सरसाइज करें

सर्दियों में ज्यादा नींद की समस्या से बचने के लिए एक्सरसाइज करें। जहां तक संभव हो दिन में कम से कम 15 मिनट रनिंग या वॉकिंग जरूर करें। अगर आप ठंडी हवाओं के कारण बाहर जाने से बच रहे हैं तो योग या प्राणायाम करें।
 

हेल्दी फूड का करें सेवन

सर्दियों के मौसम में भारतीय घरों में तेल और मसालों का इस्तेमाल ज्यादा होता है। नींद आने की समस्या से बचने के लिए अपने खाने में तेल और मसालों की बजाय फल, सब्जी और सलाद को शामिल करें। 
Disclaimer