क्या चेहरे पर एप्पल साइडर विनेगर लगाना सुरक्षित है?

Apple Cider Vinegar For Skin: चेहरे पर एप्पल साइडर विनेगर लगाने से पहले सोचते हैं कि इससे स्किन को नुकसान हो सकता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Dec 28, 2022 13:03 IST
क्या चेहरे पर एप्पल साइडर विनेगर लगाना सुरक्षित है?

Apple Cider Vinegar For Skin: सर्दियों का मौसम आते ही स्किन से जुड़ी कई समस्याएं सामने आने लगती हैं। सर्द हवाओं के कारण चेहरे पर ड्राइनेस, रैशेज जैसी प्रॉब्लम हो जाती है। सर्दियों में होने वाली इन स्किन प्रॉब्लम से बचने के लिए लोग कई तरह की क्रीम और लोशन का इस्तेमाल करते हैं। कई बार स्किन पर बार-बार लोशन और क्रीम का इस्तेमाल करने की वजह से चेहरे पर पिंपल्स, एक्ने और दाग-धब्बे हो जाते हैं। चेहरे से दाग-धब्बे हटाने की जब बात आती है तो ज्यादातर लोग एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। लेकिन चेहरे पर विनेगर का इस्तेमाल करते वक्त लोग अक्सर ये सवाल पूछते हैं कि क्या ये सही है? आइए जानते हैं क्या चेहरे के लिए एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करना सही है?

एप्पल साइडर विनेगर के पोषक तत्व

चेहरे के लिए एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल कितना सही है ये बात जानने से पहले इसके पोषक तत्वों की बात करना जरूरी है। एप्पल साइडर विनेगर में एसिटिक, साइट्रिक, मैलिक और अमीनो एसिड पाया जाता है। इसके अलावा एप्पल साइडर विनेगर कई तरह के विटामिन्स और मिनरल्स का खजाना माना जाता है। ये सभी पोषक तत्व चेहरे के लिए बहुत ही अच्छे मानें जाते हैं। इसलिए चेहरे पर एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल बिल्कुल सही है।

Evening yoga

एप्पल साइडर विनेगर के पोषक तत्व नॉर्मल, ऑयली स्किन वालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। लेकिन सेंसिटिव स्किन वाले अगर बिना किसी एक्सपर्ट की सलाह के एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करते हैं तो ये खुजली, लाल चकत्तों का कारण बन सकता है।

चेहरे पर कैसे इस्तेमाल करें एप्पल साइडर विनेगर

टोनर की तरह

एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल पर चेहरे पर टोनर की तरह कर सकते हैं। टोनर की तरह एप्पल साइडर विनेगर की तरह इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में इसे निकालें और कॉटन की मदद से चेहरे को क्लीन करें। आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा पानी भी मिला सकते हैं।

 

डेड स्किन खत्म करने के लिए

एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल आप चेहरे की डेड स्किन को खत्म करने के लिए भी कर सकते हैं। आप अपने फेस पैक में एप्पल साइडर विनेगर मिला सकते हैं। इसके अलावा आप बेसन, हल्दी और एप्पल साइडर विनेगर को मिलाकर एक स्मूथ फेस पैक बना सकते हैं। इस फेस पैक को चेहरे पर 20 मिनट तक लगाकर रखें। जब फेस पैक हल्का सा सूख जाए तो चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लें।  

 

Disclaimer