छोटे बच्चों को पिलाएं कोकोनट मिल्क, सेहत को मिलेंगे 4 फायदे

Coconut Milk Health Benefits: नारियल के दूध में नेचुरल फैट पाया जाता है, जो बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए बहुत अच्छा होता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Dec 26, 2022 14:49 IST
छोटे बच्चों को पिलाएं कोकोनट मिल्क, सेहत को मिलेंगे 4 फायदे

Coconut Milk Health Benefits: कोकोनट मिल्क यानी नारियल का दूध सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। वीगन होने के कारण इन दिनों लोगों के बीच नारियल का दूध काफी पॉपुलर हो रहा है। नारियल के दूध की खास बात ये है कि इसमें नेचुरल फैट पाया जाता है, जो कई बीमारियों से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। आजकल लोग नारियल के दूध को चाय के साथ, कॉफी में मिलाकर भी पीते हैं। लेकिन जब बात बच्चों की आती है तो अक्सर पेरेंट्स उन्हें नारियल का दूध देने से बचते हैं। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं छोटे बच्चों को नारियल का दूध पिलाने के फायदों के बारे में।

नारियल का दूध क्या है? - What is Coconut Milk?

नारियल के दूध के फायदों के बारे में जानने से पहले ये जानना जरूरी है कि आखिरकार ये है। नारियल का दूध असल मायनों में दूध नहीं होता है। नारियल का दूध नारियल के फल और नारियल के पानी का मिश्रण होता है। नारियल के फल को निचोड़ कर जो रस निकलता है उसे नारियल पानी के साथ बैलेंस करके नारियल का दूध बनाया जाता है।

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में बच्चों को पिलाएं पचरंगा सूप, सेहत को मिलेंगे ये 4 फायदे

नारियल के दूध के पोषक तत्व - Coconut Milk Nutrients

नारियल का दूध हेल्दी फैट्स से भरपूर होता है। इसका सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है। नारियल के दूध में विटामिन सी, विटामिन-ई, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, मैग्नीशियम, जिंक और आयरन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। नारियल के दूध में मौजूद ये सभी पोषक तत्व बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ेंः लेट शिफ्ट में काम करने से बढ़ गया था वजन, आलोक कुमार ने इस तरह घटाया 12 Kg वेट

बच्चों के लिए नारियल के दूध के फायदे - Health Benefits of Coconut Milk 

इम्यून सिस्टम को बनाता है स्ट्रांग

छोटे बच्चों को अक्सर सर्दी, खांसी, जुकाम और बुखार की समस्या होती है। बच्चों को होने वाली ये बीमारियां इम्यूनिटी कमजोर होने के कारण होती है। बच्चों को नारियल का दूध देने से उनका इम्यून सिस्टम स्ट्रांग बनाने में मदद मिलती है। नारियल के दूध में मौजूद विटामिन सी बच्चे शरीर में मौजूद ब्लड सेल्स को ठीक करने में मदद करते हैं, जिससे उनकी इम्यूनिटी ठीक करने में मदद मिलती है।

एंटीबॉडी को दूर करने में मददगार

नारियल के दूध में मौजूद एंटी-माइक्रोबियल की तरह काम करते हैं। एंटी-माइक्रोबियल बच्चों के शरीर को बाहरी बैक्टीरिया और कीटाणुओं से सुरक्षा करने में मदद करता है। नारियल के दूध में मौजूद यही पोषक तत्व बच्चों के शरीर को एंटीबॉडी से दूर करने में मदद करते हैं।

मानसिक विकास को बढ़ाने में मिलती है मदद

नारियल के दूध में मौजूद पोषक तत्व बच्चों के मानसिक विकास को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। जो बच्चे पढ़ाई में कमजोर होते हैं, उन्हें कोई चीज याद करने में मुश्किल आती है उन्हें प्रतिदिन 200 ग्राम नारियल का दूध पीने की सलाह दी जाती है।

स्किन और बालों के लिए फायदेमंद

छोटे बच्चों की सेहत के साथ-साथ नारियल का दूध उनकी स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। नारियल के दूध में मौजूद नेचुरल मॉइश्चराइजर स्किन को सॉफ्ट और स्मूथ बनाने में मदद करते हैं। सर्दियों के मौसम में जिन बच्चों की स्किन फट जाती है उन्हें चेहरे पर नारियल का दूध लगाने की सलाह दी जाती है।

नारियल का दूध इस्तेमाल करते वक्त सावधानियां

नारियल का दूध बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, लेकिन इसमें गाय, भैंस के दूध के मुकाबले कैल्शियम की मात्रा बहुत कम पाई जाती है। बच्चों की हड्डियों और दांत के विकास के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी होता है। अगर आपका बच्चा 6 महीने से 1 साल का है तो उसे नारियल का दूध देने से पहले डॉक्टर की सलाह लें।

 
Disclaimer