लेट शिफ्ट में काम करने से बढ़ गया था वजन, आलोक कुमार ने इस तरह घटाया 12 Kg वेट

Weight Loss Transformation: ये कहानी है आलोक कुमार शर्मी की ज‍िन्‍होंने 12 Kgs वजन घटाकर खुद को फैट से फ‍िट बनाया है। 

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Dec 26, 2022 12:55 IST
लेट शिफ्ट में काम करने से बढ़ गया था वजन, आलोक कुमार ने इस तरह घटाया 12 Kg वेट

Real Life Weight Loss Story: हर इंसान चाहता है कि वो हमेशा हेल्दी और फिट रहे ताकि वो भागदौड़, खेल कूद और वो सब कुछ कर सके जो वो करना चाहता है। हालांकि आजकल की लाइफस्टाइल में लगातार हो रहे बदलावों के कारण कई लोग वजन बढ़ने से परेशान हैं। अनियमित खानपान, एक्सरसाइज न करना, रात को देर तक जगना और अक्सर ही जंक फूड का सेवन करने की वजह से वजन बढ़ना बहुत ही आम बात है। कुछ ऐसी ही कहानी है आलोक कुमार शर्मा की। एक छोटे से मोटिवेशन न सिर्फ आलोक कुमार शर्मा की लाइफ बदल दी बल्कि उन्हें फैट से फिट होने के लिए प्रेरित किया। आलोक कुमार शर्मा ने ओनली माय हेल्थ के साथ शेयर की अपनी वेट लॉस जर्नी, आइए जानते हैं उनकी कहानी।

बैठने की नौकरी और देर तक काम...

अपनी वेट लॉस जर्नी की कहानी शेयर करते हुए आलोक कुमार शर्मा ने बताया, मैं पहले बहुत ही दुबला पतला हुआ करता था। पढ़ाई खत्म करने के बाद जब नौकरी ज्वाइन की तो लगा कि अब लाइफ पूरी तरह से बदल जाएगी। फाइनेंशियली अब जो करना होगा कर पाएंगे, खुद ही दुनिया होगी। लेकिन देर रात तक एक ही जगह पर बैठकर काम करने की वजह से लाइफ में एक ही बदलाव आया वो था मोटापा। मैं सुबह ऑफिस जाता और वहां 12 से 14 घंटे एक ही जगह पर बैठकर काम करता। इस दौरान न तो कोई फिजिकल एक्टिविटी कर पाता था। ऑफिस टाइमिंग में काम के दौरान मेरा पूरा फोकस काम और उसके बाद खाने पर होता था। लगातार बैठकर काम करने की वजह से मेरा वजन 83 किलोग्राम हो गया। पेट और कमर की चर्बी दुनिया को भी दिखने लगी।

इसे भी पढ़ेंः Healthy Winter Recipes: सर्दियों में खाएं मेथी थेपला, जानें सेहत को मिलने वाले फायदे और रेसिपी 

खुद को भी अपने मोटापे को देखकर अच्छा नहीं लगता था। लेकिन ऑफिस में काम खत्म करने के बाद न तो शरीर में इतनी एनर्जी बचती थी और न ही दिमाग में शक्ति की जिम या एक्सरसाइज कर सकूं। 

एक कमेंट ने बदल दी जिंदगी

आलोक कुमार ने बताया, मेरी लाइफ जैसी भी थी स्मूथ चल रही थी। एक दिन मैं मॉल में मिरर सेल्फी ले रहा था, तब कुछ लड़कियों ने देखकर मेरी बॉडी पर बहुत अजीब सा कमेंट किया। मैंने उसी दिन सोच किया कि मैं खुद को दोबारा फिट बनाकर रहूंगा। शुरुआत में मैंने वजन घटाने के लिए बहुत सारे वीडियो देखें और हेल्दी डाइट के नाम पर सिर्फ एक चौथाई खाना शुरू कर दिया। हालांकि इसका ज्यादा असर नहीं हुआ, बल्कि सही खाना न खाने की वजह से मेरा शरीर अंदरूनी तौर पर कमजोर पड़ने लगा। मैंने कुछ वक्त के बाद डाइटिशियन की मदद ली और सही खानपान व थोड़ी सी एक्सरसाइज की बदलौत 12 किलो वजन कम किया। 

इसे भी पढ़ेंः क्या खिचड़ी खाने से वजन कम होता है? डाइटिशियन से जानें जवाब

खुद को देखकर अच्छा लगता है

वजन कम करने के बाद आलोक कुमार कहते हैं कि 12 किलो वजन कम करने के बाद मेरे अंदर एक तरह की खुशी है। मुझको अब आईने में देखकर बहुत अच्छा लगता है। वजन कम करने के बाद मैंने एक चीज सीखी है आप कम खाकर नहीं बल्कि सही खाकर ही वेट लॉस कर सकते हैं।

ये तो थी आलोक की कहानी जिन्होंने सही डाइट प्लान से 12 किलो वजन घटा ल‍िया। आप भी अपनी वेट लॉस जर्नी की शुरुआत करें और हमारे साथ अपना अनुभव साझा करना न भूलें।     

 

Disclaimer

Tags