क्या खिचड़ी खाने से वजन कम होता है? डाइटिशियन से जानें जवाब

Can I lose Weight by Eating Khichdi: खिचड़ी में किसी भी अन्य भोजन के मुकाबले कैलोरी बहुत ही कम मात्रा में पाई जाती है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Dec 21, 2022 12:07 IST
क्या खिचड़ी खाने से वजन कम होता है? डाइटिशियन से जानें जवाब

Khichdi for Weight Loss: खिचड़ी को देखकर ज्यादातर लोग मुंह बना लेते हैं। उबली हुई दाल, चावल और कई तरह की सब्जियों को मिलाकर बनाई गई खिचड़ी स्वाद में बेशक सबको अच्छी न लगती हो, लेकिन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है। खिचड़ी में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है और ये दोनों ही पोषक तत्व अच्छी सेहत के लिए जरूरी होते हैं। खिचड़ी में पाया जाने वाला फाइबर पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने और वजन घटाने में मदद कर सकता है।

यही कारण है कि बॉलीवुड सेलिब्रिटीज मिलिंद सोमन और शहनाज गिल ने अपने वेटलॉस के डाइट प्लान में खिचड़ी को शामिल किया था। अगर आप भी वजन घटाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो अपनी डाइट में खिचड़ी को शामिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं वजन घटाने के लिए कौन सी खिचड़ी खाना बेस्ट है और खिचड़ी खाने से शरीर को कौन-कौन से फायदे (Health Benefits of Khichdi) मिलते हैं इसके बारे में। 

इसे भी पढ़ेंः  साबूदाना खिचड़ी या दाल की खिचड़ी, वजन घटाने के लिए कौन है ज्यादा फायदेमंद?

khichd

वजन घटाने के लिए कौन सी खिचड़ी खानी चाहिए?

वैसे तो भारतीय घरों में साबूदाना की खिचड़ी, अरहर की दाल की खिचड़ी, उड़द दाल की खिचड़ी बनाई जाती है, लेकिन वजन घटाने के लिए मूंग दाल की खिचड़ी बेस्ट मीना जाती है। डाइटिशियन श्रेया अग्रवाल की मानें तो मूंग दाल खिचड़ी के एक बाउल में लगभग 340 से 345 कैलोरी पाई जाती है। वहीं प्रोटीन की मात्रा लगभग 48 ग्राम के करीब होती है। मूंग दाल की खिचड़ी छोटे बच्चों की सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। 

मूंग दाल की खिचड़ी रेसिपी - Moong dal ki khichdi Recipe

मूंग दाल की खिचड़ी बनाना बहुत आसान काम है। इसके लिए आपको 2 कप चावल, 1 कप पीली वाली मूंग की दाल, नमक, जीरा और पानी की जरूरत पड़ेगी। आइए जानते हैं कैसे बनाई जाती है मूंग दाल की खिचड़ी बनाने की विधि।

  • सबसे पहले दाल और चावल को धोकर थोड़ी देर पानी में भिगोने के लिए छोड़ दें।
  • अब एक कुकर को गर्म करें और इसमें थोड़ा सा घी डालकर जीरे का तड़का लगाएं। 
  • इसमें भीगी हुई मूंग की दाल और चावल को डालें। इसी में नमक और थोड़ी सी हल्दी डालकर पकाएं।
  • कुकर में 2 से 3 सीटी आने तक अच्छी तरह से पकाएं। जब खिचड़ी पक जाएं तो उसे गर्मा गर्म सर्व करें। 
 
khichd

वजन घटाने में कैसे मदद करती है खिचड़ी?

खिचड़ी में पर्याप्त मात्रा में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है। फाइबर पेट को लंबे समय तक भरे हुए होने का एहसास करवाता है, जिसकी वजह से आपको बार-बार भूख नहीं लगती है। बार-बार भूख न लगने की वजह से जंक फूड या किसी भी तरह के स्नैक्स को खाने की क्रेविंग खत्म हो जाती है। छोटे-छोटे स्नैक्स न खाने की वजह से आपको वजन घटाने में मदद मिल सकती है। डाइटिशियन श्रेया अग्रवाल का कहना है कि कुछ लोगों को ऐसा लगता है कि खिचड़ी को बनाने में चावल का इस्तेमाल किया जाता है, इसलिए ये वजन को बढ़ा सकती है। हालांकि इस बात में बिल्कुल भी सच्चाई नहीं है। वजन घटाने के लिए खिचड़ी बेस्ट है। डाइटिशियन ने बताया कि वजन घटाने के लिए आप सप्ताह में 3 से 4 बार खिचड़ी खा सकते हैं। 

Disclaimer