Expert

Fat to Fit: हेमलता सिंह ने इन तरीकों से घटाया 26 क‍िलो वजन, कुछ दिनों में बदल गया लुक

Weight Loss Story: वजन घटाकर हेमलता सिंह ने सिर्फ कॉन्फिडेंस वापस पाया है बल्कि दूसरों को भी प्रेरणा दे रही हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Dec 19, 2022 13:10 IST
Fat to Fit: हेमलता सिंह ने इन तरीकों से घटाया 26 क‍िलो वजन, कुछ दिनों में बदल गया लुक

Real Life Weight Loss Story: दिल्ली की रहने वाली हेमलता सिंह आज देश और दुनिया की महिलाओं के लिए प्रेरणा हैं जो वजन घटाने की सोचती तो हर रोज हैं, लेकिन कर नहीं पाती है। हेमलता सिंह ने कड़े निश्चय, थोड़ी सी एक्सरसाइज और हेल्दी डाइट प्लान को फॉलो करके 26 किलो वजन घटाया है। लेकिन एक समय ऐसा भी था जब खुद हेमलता को बढ़ते वजन के लिए च‍िढ़ाया जाता था। दोस्‍त उनके वजन को लेकर मजाक बनाया करते थे, जिसके चलते हेमलता ने मुश्किल समय बिताया है। ओनलीमायहेल्थ की 'फैट टू फिट' सीरीज में आज हम जानेंगे हेमलता सिंह की कहानी उन्‍हीं की जुबानी। लेख को अंत तक पढ़ें। 

बच्चे के जन्म के बाद 89 हो गया था वजन

हमारे साथ अपनी फैट टू फिट की कहानी को शेयर करते हुए हेमलता ने बताया कि बच्चे के जन्म के बाद उनका वजन 89 किलो हो गया था। हेमलता ने बताया, 'शादी से पहले तक मैं बहुत ही हेल्दी, फिट और स्लिम बॉडी लेडी हुआ करती थी, लेकिन शादी के बाद रहन-सहन में बदलाव, उसके बाद बच्चा होने के बाद मेरा वजन अचानक से 89 किलो हो गया था। मेरे शरीर का वजन बेशक बढ़ रहा था, लेकिन मुझे हर वक्त शारीरिक कमजोरी महसूस होती थी। अक्सर मेरे घुटनों में दर्द रहता था, जिसकी वजह से उठने, बैठने और कई बार मुझे सोने में भी तकलीफ होती थी। इतना ही नहीं वजन बढ़ने की वजह से मेरी स्किन बिल्कुल डल हो गई थी। अपने वजन को छुपाने के ल‍िए मैंने बड़े साइज के कपड़े खरीदने शुरू क‍िए। खाना मेरी कमजोरी बन गया था। मैं वक्त, बेवक्त जो मन आता था खा लेती थी जिसकी वजह से वजन और बढ़ता ही चला गया।'

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Meeta Kaur Madhok (@meeta_madhok)

इसे भी पढ़ेंः लगातार दवा खाने से मोटी हो गई थीं वनजीत कौर, फिर ऐसे घटाया 25 किलो वजन

खुद को बदलने के बारे में कैसे सोचा?

हेमलता ने बताया, 'बढ़ते हुए वजन के कारण लोग कई बार मुझे चिढ़ाते थे। फिर एक दिन लगा कि कहीं मेरे बच्चे को मेरे मोटापे की वजह से शर्मिंदगी का शिकार न हो ना पड़े इसलिए मैंने वजन घटाने का निश्चय किया। जब मैंने वजन घटाने की प्लानिंग की तो मेरी एक दोस्त ने मुझको डाइटिशियन मीता कौर मधोक के बारे में बताया। जब मैंने डाइटिशियन मीता कौर मधोक से कंसल्ट किया तो उन्होंने मुझको बताया कि वजन घटाने के लिए आपको कम खाने की नहीं बल्कि सही खाने की जरूरत होती है।'

सही खानपान से घटाया वजन

हेमलता ने बताया, 'वजन घटाने के लिए मीता कौर मधोक ने मुझको गाइड किया। मैंने सही डाइट प्लान और थोड़ी सी एक्सरसाइज करके अपना 1 या 2 किलो नहीं बल्कि 26 किलो वजन कम किया है।' उन्होंने कहा, मैंने डाइट के जरिए न सिर्फ वजन कम किया है बल्कि घुटनों के दर्द समेत कई बीमारियों को अलविदा कहा है। इतना ही नहीं मीता कौर मधोक की वजह से मेरी स्किन को ग्लोइंग और बाल भी पहले से अच्छे बनें हैं।

इसे भी पढ़ेंः Year Ender 2022: वजन घटाने के ये तरीके रहे साल 2022 में काफी पॉपुलर, लोगों ने किया सबसे ज्यादा सर्च

हेमलता सिंह ने ने कसरत और हेल्दी डाइट को अपने रूटीन में शामिल करके खुद को फैट से फिट बनाया है। आप भी अपनी वेट लॉस जर्नी की शुरुआत करें और हमारे साथ अपना अनुभव साझा करना न भूलें।  

 
Disclaimer