Banana For Bodybuilding: इन 4 तरीकों से खाएंगे केला, तो बनेगी जबरदस्त बॉडी

Banana for Bodybuilding: अगर आप बॉडी बिल्डिंग करना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में केला शामिल कर सकते हैं। जानें, बॉडीबिल्डिंग के लिए केला कैसे खाएं?

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Dec 17, 2022 07:30 IST
Banana For Bodybuilding: इन 4 तरीकों से खाएंगे केला, तो बनेगी जबरदस्त बॉडी

Banana for Bodybuilding: फिट और हेल्दी दिखना हर किसी की चाहत होती है। लेकिन खराब खानपान और जीवनशैली की वजह से कम ही लोग बिल्कुल फिट और हेल्दी है। आजकल कोई मोटापे से परेशान हैं, तो कोई अपने दुबले-पतले शरीर से परेशान हैं। मोटे लोग अकसर हैवी जिम या डिटॉक्स फूड्स का सेवन करके वजन कम कर लेते हैं। लेकिन जो लोग दुबले-पतले और कमजोर होते हैं, उन्हें अकसर समझ में नहीं आता है कि वे खुद को फिट और हेल्दी कैसे बनाएं? या फिर वे बॉडीबिल्डिंग कैसे करें? ऐसे में कई लोग सुझाव देते हैं कि बॉडीबिल्डिंग करने के लिए केला खाना फायदेमंद हो सकता है। तो अगर आप भी खुद को ग्रूम करना चाहते हैं और अच्छी पर्सनैलिटी पाने के लिए अपने बॉडीबिल्डिंग करना चाहते हैं तो हम आपकी मदद करेंगे। ओनलीमायहेल्थ आपके लिए ला रहा है एक खास सीरीज जिसका नाम है 'बॉडी बिल्डिंग टिप्स'। इस सीरीज में हमारे एक्सपर्ट आपको अच्छी फिजिकल फिटनेस मेनटेन करने और मस्कुलर बॉडी बनाने के लिए खास टिप्स और एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे। आज इसी सीरीज के अंतर्गत जानिए बॉडीबिल्डिंग के लिए केला कैसे खाएं? (Bodybuilding ke liye Kela kaise Khayen)

बॉडी बिल्डिंग के लिए केला कैसे खाएं?- How to Eat Banana for Bodybuilding in Hindi

1. बनाना स्मूदी

अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं या फिर बॉडी बिल्डिंग करना चाहते हैं, तो बनाना स्मूदी का सेवन कर सकते हैं। बनाना स्मूदी पीने से आपको बॉडी बिल्डिंग करने में मदद मिल सकती है। रोजाना वर्कआउट से पहले और बादन में बनाना यानी केला स्मूदी पीने से आपका वजन धीरे-धीरे बढ़ने लगेगा। साथ ही आपकी बॉडी मसल्स भी गेन होगी। इसके लिए आप एक गिलास दूध लें। इसमें 2-3 केले, बादाम, किशमिश और काजू डालकर अच्छी तरह से ग्राइंड कर लें। अब इस स्मूदी का सेवन करें।

इसे भी पढ़ें- ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए?

banana for bodybuilding

2. केला और घी

बॉडीबिल्डिंग करने के लिए आप केला और घी का सेवन भी एक साथ मिलाकर कर सकते हैं। इसके लिए आप 2-3 केले लें। इसमें 2-3 चम्मच घी डालें और फिर अच्छी तरह से मैश कर लें। आप केला और घी के कॉम्बिनेशन का सेवन रोजाना सुबह नाश्ते में कर सकते हैं। केले और घी में मौजूद कैलोरी, कार्ब्स और हेल्दी फैट आपको वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है।

3. केला और दही

बॉडीबिल्डिंग करने वाले लोगों के लिए केले में दही मिलाकर खाना भी काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए आप एक कटोरी फुल फैट दही लें। इसमें 2-3 केले अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब आप केला और दही को रोज सुबह नाश्ते में खा सकते हैं। आप चाहें तो इसे वर्कआउट से पहले या बाद में भी खा सकते हैं। रोजाना केला और दही को एक साथ मिलाकर खाने से आपको बॉडी मसल्स गेन करने में काफी मदद मिलेगी।

इसे भी पढ़ें- Bodybuilding Tips: चेस्ट बढ़ाने के लिए कौन सी एक्सरसाइज करें?

4. केला और शहद

बॉडीबिल्डिंग करना चाहते हैं, तो शहद के साथ मिलाकर भी केले का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप एक कटोरी में 2-3 केले काटकर डालें। अब इसमें 2 चम्मच शहद मिलाएं। केला और शहद को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब केला और शहद को आप सुबह खाली पेट खा सकते हैं। रोजाना केला और शहद को एक साथ मिलाकर खाने से आपका वजन धीरे-धीरे बढ़ सकता है। बॉडीबिल्डिंग करने के लिए आप रोजाना केला और शहद का सेवन कर सकते हैं।

Disclaimer