सर्दियों में बच्चों को पिलाएं पचरंगा सूप, सेहत को मिलेंगे ये 4 फायदे

Health Benefits of Pachranga Soup:  पचरंगा सूप में विटामिन्स, कैल्शियम और आयरन पाया जाता है, जो बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Dec 22, 2022 17:56 IST
सर्दियों में बच्चों को पिलाएं पचरंगा सूप, सेहत को मिलेंगे ये 4 फायदे

Health Benefits of Pachranga Soup: बच्चों के मुट्ठी जैसे पेट को भरना तो आसान से लेकिन उन्हें पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व मिल पाए ये काम बहुत मुश्किल होता है। बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए विटामिन, मिनरल्स, आयरन जैसे कई पोषक तत्वों की जरूरत होती है। लेकिन सवाल ये उठता है कि जब बच्चे अपने ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में खाएंगे ही 2 से 3 चम्मच तो उन्हें सभी पोषक तत्व (Kids Diet and Nutritions) कैसे मिलेंगे। अगर आप भी बच्चों के कम खाने से परेशान हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक खास सूप के बारे में। इस सूप का नाम है पचरंगा सूप। 5 तरह की सब्जियों को मिलाकर बनाया जाने वाले पचरंगा सूप सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बच्चों की इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं पचरंगा सूप बनाने की रेसिपी (Pachranga Soup Peene ke Fayde) और इसे पीने के फायदों के बारे में।

पचरंगा-सूप-पीने-के-फायदे

पचरंगा सूप बनाने की रेसिपी -  Pachranga Soup Recipe in Hindi

पचरंगा सूप बनाने के लिए आपको 5 तरह की मौसमी सब्जियां और दाल की जरूरत पड़ेगी। पचरंगा सूप बनाने के लिए आप सर्दियों में आसानी से मिलने वाली पालक, चुकंदर, मटर, गाजर, पत्ता गोभी मशरूम और मक्का किसी भी 5 सब्जियों का चुनाव कर सकते हैं।

  • अपनी पसंद की 5 सब्जियों का चुनाव करने के बाद सभी को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें।
  • अब एक पैन में 2 से 3 गिलास पानी को गर्म करें और गर्म पानी में सब्जियों को धोकर उबालें।
  • जब सब्जियां गर्म पानी में अच्छी तरह से पक जाए तो इसमें थोड़ा सा नमक और काली मिर्च का पाउडर मिलाएं।
  • नमक मिलाने के बाद सूप को 5 से 10 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं।
  • इसके बाद इसे ठंडा कर लें और इन सब्जियों को ग्राइंडर में पीस लें।
  • आपका पचरंगा सूप तैयार हो चुका इसे धनिया की पत्ती छिड़क कर गर्मागर्म सर्व करें।

इसे भी पढ़ेंः अकरकरा है सेहत के लिए बहुत फायदेमंद, इन 5 बीमारियों से दिलाता है राहत

पचरंगा सूप पीने के फायदे - Pachranga Soup Benefits in Hindi

1. पाचन संबंधी समस्या करता है दूर

पचरंगा सूप को बनाने के लिए कई तरह की सब्जियों को इस्तेमाल किया जाता है। यही कारण है पचरंगा सूप में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है। फाइबर पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है। जिन बच्चों को अक्सर पेट में दर्द, कब्ज और दस्त जैसी समस्या रहती है उन्हें खासतौर पर पचरंगा सूप पीने की सलाह दी जाती है।

2. आयरन और जिंक से है भरपूर

कई सब्जियों में आयरन और जिंक पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। आयरन और जिंक बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

3. कैल्शियम का है अच्छा सोर्स

बच्चों की हड्डियों और दांतों के विकास के लिए कैल्शियम बहुत ही जरूरी माना जाता है। पचरंगा सूप बनाने के लिए कई तरह की सब्जियों और दालों का इस्तेमाल किया जाता है। कई दालें और सब्जियां कैल्शियम का अच्छा सोर्स मानी जाती है। इसलिए पचरंगा सूप बच्चों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है।

इसे भी पढ़ेंः क्या सरसों के तेल से बच्चों की मालिश करना सही है?

4. शरीर को रखता है हाइड्रेट

छोटे बच्चे अक्सर पानी या किसी भी तरह के हेल्दी लिक्विड पानी से बचते हैं। ऐसे में उनके शरीर को हाइड्रेट रखना मुश्किल हो जाता है। छोटे बच्चों के शरीर को सही मात्रा में हाईड्रेशन मिल सके इसके लिए भी पचरंगा सूप काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

Pic Credits: Freepik.com
 
Disclaimer