अकरकरा है सेहत के लिए बहुत फायदेमंद, इन 5 बीमारियों से दिलाता है राहत

Health Benefits of Akarkara: अकरकरा हिमालयी क्षेत्र में पाई जाने वाली एक खास तरह की जड़ी-बूटी है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Dec 22, 2022 15:05 IST
अकरकरा है सेहत के लिए बहुत फायदेमंद, इन 5 बीमारियों से दिलाता है राहत

Benefits of Akarkara in Hindi: दुनियाभर में कई ऐसी जड़ी-बूटियां हैं जिनका इस्तेमाल दवाएं, च्यवनप्राश और कई तरह की बीमारियों के इलाज में किया जाता है। इनमें अश्वगंधा, सफेद मूसली, मुलेठी जैसी जड़ी-बूटियां शामिल हैं। औषधीय गुणों के कारण (Ayurvedic Herbs Akarkara) इन जड़ी-बूटियों को सेहत के लिए वरदान माना जाता है। आज इस लेख में हम आपको एक ऐसी ही आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका प्रयोग तो बहुत होता है, लेकिन जानकारी बहुत ही कम लोगों को होती है। इस जड़ी-बूटी का नाम है अकरकरा। आइए जानते हैं अकरकरा है क्या और इसका इस्तेमाल किन बीमारियों के इलाज में किया जा सकता है।

अकरकरा क्या है? - What is Akarkara

अकरकरा हिमालयी क्षेत्र में पाई जाने वाली एक खास तरह की जड़ी-बूटी है। अकरकरा मुख्य तौर पर एक पेड़ होता है। बीमारियों के इलाज में अकरकरा के छोटे पौधे और जड़ का इस्तेमाल किया जाता है। आइए जानते हैं अकरकरा के फायदों के बारे में।

इसे भी पढ़ेंः क्या सर्दियों में चेहरे पर एलोवेरा जेल लगा सकते हैं? जानें क्या कहती हैं ब्यूटी एक्सपर्ट

Benefits of Akarkara

अकरकरा के फायदे – Benefits of Akarkara

 बुखार को करता है कम

अकरकरा में  एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बुखार को कम करने में सहायक होते हैं। यही कारण है कि हल्के बुखार में अकरकरा का चूर्ण लेने की सलाह दी जाती है।

सूखी खांसी से दिलाता है राहत

बदलते मौसम में होने वाली सूखी खांसी से राहत दिलाने में भी अकरकरा बहुत फायदेमंद होता है। सूखी खांसी में अकरकरा के चूर्ण में सोंठ और शहद मिलाकर सेवन करने की सलाह दी जाती हैं। हालांकि जिन लोगों को बहुत ज्यादा सूखी खांसी है उन्हें अकरकरा का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

हिचकी दूर करने में मददगार

अचानक होने वाली हिचकी को कम करने में अकरकरा काफी फायदेमंद माना जाता है। हिचकी की समस्या होने पर अकरकरा के चूर्ण में शहद मिलाकर सुबह-शाम सेवन करने की सलाह दी जाती हैं। हिचकी की समस्या होने पर अकरकरा के चूर्ण को गुनगुने पानी में घोलकर भी सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में हाथ-पैरों को ड्राइनेस से बचाएंगे ये घरेलू उपाय

गठिया की परेशानी से दिलाता है राहत

आजकल की गलत लाइफस्टाइल के कारण कई लोगों को गठिया की समस्या हो रही है। गठिया की समस्या से राहत दिलाने में अकरकरा काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। गठिया के दर्द का इलाज करने के लिए आप अकरकरा के चूर्ण का लेप बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

घाव भरने में मददगार

अकरकरा में मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण किसी भी घाव को भरने में मदद कर सकते हैं। अकरकरा घाव के साथ-साथ उस हिस्से पर होने वाली सूजन को भी खत्म करने में मदद कर सकता है।

अकरकरा एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है इसका इस्तेमाल सदियों से दवा के रूप में किया जा रहा है, लेकिन जिन लोगों को डायबिटीज, किडनी रोग या किसी भी तरह की एलर्जी की समस्या है वो अकरकरा का सेवन बिना डॉक्टरी सलाह के न करें। अगर आप किसी समस्या में अकरकरा का सेवन कर रहे हैं और इससे आपको खुजली, जलन या पाचन संबंधी समस्या होती है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

Disclaimer