सर्दियों में हाथ-पैरों को ड्राइनेस से बचाएंगे ये घरेलू उपाय

Dry Hands and Feet in Winter: सर्द हवाओं के कारण हाथ और पैर रूखे हो जाते हैं, जिन्हें मुलायम बनान मुश्किल होता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Dec 20, 2022 18:26 IST
सर्दियों में हाथ-पैरों को ड्राइनेस से बचाएंगे ये घरेलू उपाय

Dry Hands and feet in Winter: सर्दियों का मौसम आते ही ठंडी हवाओं के कारण स्किन रूखी होने लगती है। यहां बात सिर्फ चेहरे की नहीं हो रही है बल्कि हाथ और पैरों की स्किन की भी हो रही है। ठंडी हवाओं के कारण रूखी वाली स्किन को ठीक करने के लिए कुछ लोग लोशन और क्रीम का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि कई बार केमिकल्स से भरे लोशन और क्रीम का इस्तेमाल करने की वजह से स्किन मॉइस्चराइजर होने की बजाय और भी ज्यादा रूखी हो जाती है, जिसकी वजह से हाथ-पैर फटने तक लगते हैं। अगर आप भी सर्दियों के मौसम में हाथ और पैरों की ड्राईनेस से परेशान हैं और कई तरह के लोशन व क्रीम का इस्तेमाल करके थक गए हैं तो आज हम आपको हाथ और पैरों को ड्राईनेस से बचने के कुछ खास घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं।

सर्दियों में हाथ-पैरों को ड्राईनेस से बचाएंगे ये घरेलू उपाय

गर्म पानी का इस्तेमाल न करें

सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोग ठंड की वजह से नॉर्मल पानी की बजाय गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं। बात चाहे नहाने की हो या फिर खाना खाने से पहले हाथ धोने की, कई लोग हमेशा ही गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं। ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल करने से भी हाथों की स्किन ड्राई हो जाती है। वहीं, पैर पूरा दिन मौजों में बंद रहने के कारण रूखे हो जाते हैं। इसलिए गर्म पानी से हाथ-पैर धोने की बजाय नॉर्मल पानी का इस्तेमाल करें। आप चाहें तो नॉर्मल पानी में थोड़ा सा नारियल का तेल मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। पानी में नारियल का तेल मिलाकर इस्तेमाल करने से स्किन ड्राइनेस की समस्या नहीं होती है।

इसे भी पढ़ेंः क्या सर्दियों में चेहरे पर एलोवेरा जेल लगा सकते हैं? जानें क्या कहती हैं ब्यूटी एक्सपर्ट

शहद का लेप लगाएं 

अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा रूखी हो गई है तो शहद का लेप आपके लिए बहुत कारगर साबित हो सकता है। रूखे हाथ और पैरों को मुलायम बनाने के लिए आप शहद के साथ थोड़ा सा घी मिलाकर लेप बना सकते हैं और इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। शहद और घी के लेप का इस्तेमाल करते वक्त ध्यान दें कि इसे हाथ-पैर पर आधे घंटे से ज्यादा न छोड़ें।

एलोवेरा जेल का करें इस्तेमाल

एलोवेरा जेल की तासीर ठंडी होने के कारण कई लोग सर्दियों के मौसम में इसका इस्तेमाल करने से बचते हैं। लेकिन एलोवेरा जेल हाथ और पैरों की स्किन को मुलायम बनाने के लिए सबसे बेस्ट माना जाता है। सर्दियों के मौसम में हाथों को ड्राइनेस से बचने के लिए आप नहाने के पानी में एलोवेरा जेल डालकर इस्तेमाल कर सकते हैं या स्किन लोशन के साथ एलोवेरा जेल मिलाकर लगा सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः Fat to Fit: हेमलता सिंह ने इन तरीकों से घटाया 26 क‍िलो वजन, कुछ दिनों में बदल गया लुक

पेट्रोलियम जेली

सर्दियों के मौसम में दिन के मुकाबले रात के समय स्किन को ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। आपकी स्किन कभी भी ड्राई न पड़े इसके लिए आप पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप रोजाना रात को सोने से पहले पेट्रोलियम जेली से हाथ और पैरों की मसाज कर सकते हैं। रात को पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल करने के कुछ ही दिन बाद आपको महसूस होगा कि स्किन मुलायम हो रही है।

Photo Credit: Freepik.com

 
Disclaimer