नीम की पत्तियों से चेहरे के मुंहासे और काले-धब्बे कैसे हटाएं? जानें प्रयोग के 3 तरीके

Neem Leaves For Pimples And Dark Spots: चेहरे के मुंहासे और दाग-धब्बों के लिए नीम की पत्तियां एक रामबाण उपाय हैं, जानें कैसे करें इनका प्रयोग।

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Dec 20, 2022 12:50 IST
नीम की पत्तियों से चेहरे के मुंहासे और काले-धब्बे कैसे हटाएं? जानें प्रयोग के 3 तरीके

Neem Leaves For Pimples And Dark Spots: प्राचीन काल से ही नीम की पत्तियों का प्रयोग त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। यह त्वचा में एलर्जी, चकत्ते और कई अन्य फंगल समस्याओं के लिए एक रामबाण उपाय है। चेहरे के लिए भी नीम की पत्तियां बहुत फायदेमंद हैं, अगर आप चेहरे की कई समस्याएं भी इससे दूर कर सकते हैं। खासकर चेहरे के कील-मुंहासे और दाग-धब्बे दूर करने में तो यह बहुत ही प्रभावी है। क्योंकि नीम की पत्तियां में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं, जिससे यह त्वचा पर मौजूद उन हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ने और उसका सफाया करने में मदद करता है, जो चेहरे पर कील-मुंहासों का कारण बनते हैं। इसके अलावा नीम की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं।

अगर आप चेहरे पर सही तरीके से नीम की पत्तियों का प्रयोग करें, तो इससे सिर्फ आपके मुंहासे और दाग धब्बे ही दूर नहीं होंगे, बल्कि चेहरे का कालापन, मृत कोशिकाएं, झुर्रियां, फाइन लाइन्स जैसी समस्याएं दूर करने में भी मदद मिलेगी। यह आपको एक नैचुरली कोमल और त्वचा पाने में मदद करता है। इस लेख में हम आपको चेहरे के कील-मुंहासे और दाग-धब्बे साफ करने के लिए नीम की पत्तियों का प्रयोग कैसे करें? इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

How To Use Neem Leaves For Pimples And Dark Spots

कील-मुंहासे और दाग-धब्बे दूर करने के लिए नीम की पत्तियों के प्रयोग के 3 तरीके- Ways  To Use Neem Leaves For Pimples And Dark Spots

1. फेस पैक के रूप में प्रयोग करें

आप नीम की पत्तियों को पीसकर, इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी या बेसन का प्रयोग भी कर सकते हैं। आपको 10-12 नीम की पत्तियों के पेस्ट में 1-2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी या बेसन मिलाना है, फिर आप इसमें थोड़ा सा गुलाब जल या नीम का तेल डालकर थोड़ा पतला कर सकते हैं। इस फेस पैक को चेहरे पर सप्ताह में 2-3 बार रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट तक चेहरे पर सूखने दें, फिर साधे पानी से धो लें। उसके बाद चेहरे को मॉइश्चराइज करना न भूलें।

इसे भी पढें: क्या चेहरे पर नींबू रगड़ना चाहिए? जानें ऐसा करना फायदेमंद है या नुकसानदायक

2. क्लींजर के रूप में प्रयोग करें

आप पानी में 10-12 नीम का पत्तियों को उबालकर, इस पानी को छानकर इसका प्रयोग चेहरे को साफ करने के लिए कर सकते हैं।  एक कॉटन बॉल की मदद से रात को सोने से पहले ऐसा करें। इसके अलावा सुबह नीम की पत्तियों के पानी से चेहरे भी धो सकते हैं। 

3. नीम की पत्तियों का पानी पिएं

आप सुबह खाली पेट नीम की पत्तियों का पानी पी भी सकते हैं। इससे शरीर में मौजूद गंदगा साफ करने में मदद मिलेगी। यह शरीर के साथ ही रक्त को शुद्ध करने में भी मदद करेगा। साथ पाचन भी दुरुस्त होगा। जिससे न सिर्फ चेहरे के मुंहासे दूर होंगे, बल्कि चेहरे पर एक प्राकृतिक चमक भी आएगी।

इसे भी पढें: चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी और नींबू का रस लगाने से मिलते हैं ये 5 फायदे

इस तरह आप नीम की पत्तियों का प्रयोग करके चेहरे के मुंहासे और काले धब्बों से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। तो नीम की पत्तियों को अपने दैनिक रूटीन का हिस्सा बनाएं और त्वचा की समस्याओं से छुटकारा पाएं।

All Image Source: Freepik

Disclaimer