Expert

क्या सर्दियों में चेहरे पर एलोवेरा जेल लगा सकते हैं? जानें क्या कहती हैं ब्यूटी एक्सपर्ट

Aloe Vera Gel Benefits for Winters in Hindi: एलोवेरा के पोषक तत्व स्किन को अंदर से पोषक प्रदान करते हैं।

 
Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Dec 19, 2022 18:39 IST
क्या सर्दियों में चेहरे पर एलोवेरा जेल लगा सकते हैं? जानें क्या कहती हैं ब्यूटी एक्सपर्ट

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Aloe Vera Gel Benefits for Winters: सर्दियों का मौसम आते ही स्किन रूखी और बेजान नजर आने लगती है। सर्द हवाओं के कारण लोग स्किन की ड्राइनेस से परेशान रहते हैं। ड्राई स्किन से बचाव करने के लिए कुछ लोग मॉइस्चराइजर लगाते हैं। हालांकि मॉइस्चराइजर लगाने के थोड़ी देर बाद ही स्किन एक बार फिर से ड्राई हो जाती है। स्किन में ड्राइनेस बढ़ने से रेडनेस, पिगमेंटेशन और कई दूसरी समस्याएं बढ़ जाती हैं। 

सर्दियों के मौसम में होने वाली इन प्रॉब्लम से राहत पाने के लिए कुछ लोग एलोवेरा लगाते हैं। ये बात तो हर किसी को पता है कि एलोवेरा की तासीर ठंडी होती है। इसलिए ये सवाल उठता है कि अगर सर्दियों के मौसम में एलोवेरा स्किन पर लगाया जाए तो क्या स्किन और भी ज्यादा ड्राई हो सकती है? इस सवाल का जवाब जानने के लिए हमने दिल्ली स्थित ब्यूटी एक्सपर्ट माही शर्मा से बातचीत की। आइए जानते हैं क्या सर्दियों के मौसम में स्किन के लिए एलोवेरा (Sarodiya main aloe vera kaise lagye) का इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं।

इसे भी पढ़ेंः फटी एड़ियों पर लगाएं शहद से बना ये फुट मास्क, कोमल हो जाएंगी एडियां

can we use aloe vera gel in winter in Hindi

क्या सर्दियों में चेहरे पर एलोवेरा जेल लगा सकते हैं?- Can we use Aloe Vera Gel in Winter in Hindi 

ब्यूटी एक्सपर्ट माही शर्मा का कहना है कि सर्दियों में ठंडी हवाओं की वजह से स्किन का ड्राई होना बहुत ही आम बात हैं। ड्राई स्किन से राहत पाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल किया जा सकता है। एलोवेरा चेहरे पर लगाने से त्वचा की नमी बरकरार रखने में मदद मिलती है। ब्यूटी एक्सपर्ट माही ने बताया कि अगर आप दिन में स्किन पर एलोवेरा या एलोवेरा जेल नहीं लगा पा रहे हैं तो रात को इसे चेहरे पर लगाकर सो सकते हैं। रात को चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाने के बाद सुबह नॉर्मल पानी से इसे धो लें। कुछ ही दिनों में आपको स्किन ड्राइनेस से राहत मिल सकती है।

इसे भी पढ़ेंः बालों में इस तरह लगाएं चाय पत्ती, बाल बनेंगे काले और घने

हाथ और पैर के लिए भी कर सकते हैं इस्तेमाल

ब्यूटी एक्सपर्ट का कहना है कि सर्दियों के मौसम में सिर्फ चेहरे की स्किन ही नहीं बल्कि हाथ और पैर की त्वचा भी ड्राई हो जाती है। हाथ और पैर की बेजान और रूखी त्वचा से राहत पाने के लिए भी एलोवेरा का इस्तेमाल किया जा सकता है। हाथ और पैरों की ड्राईनेस खत्म करने के लिए एलोवेरा जेल में थोड़ा सा  मॉइस्चराइजर मिलाएं और मसाज करें। कुछ ही दिनों में आपको हाथों और पैरों की ड्राईनेस से राहत पाने में मदद मिलेगी।

चेहरे पर एलोवेरा लगाने के अन्य फायदे

1. चेहरे पर एलोवेरा लगाने से झुर्रियों से राहत पाई जा सकती है। एलोवेरा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स चेहरे के रिंकल्स को खत्म  करने में मदद करते हैं। 

2. रोजाना चेहरे पर एलोवेरा या एलोवेरा जेल लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे दूर होते हैं। साथ ही एक्ने मास्क से भी राहत मिलती है। 

3. एलोवेरा के पोषक तत्व टीनएज में होने पिंपल्स और पिंपल्स के दागों की समस्या को भी कम करने में मदद कर सकते हैं। 

4. एलोवेरा जेल को क्लीनजर और मेकअप रिमूवर के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है। इससे त्वचा को साफ करने और मेकअप को हटाने में मदद मिलती है।

5. कील मुहांसों की समस्या को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल रामबाण इलाज है।

 

 

 
Disclaimer