मेथी को चेहरे पर कैसे लगाएं? जानें 5 तरीके

Fenugreek on Face in Hindi: अगर आप क्लियर, खूबसूरत और निखरी त्वचा चाहते हैं, तो अपने चेहरे पर मेथी का उपयोग कर सकते हैं। मेथी को चेहरे पर कैसे लगाएं?

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Dec 19, 2022 15:50 IST
मेथी को चेहरे पर कैसे लगाएं? जानें 5 तरीके

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Chehre par Methi Kaise Lagaye: मेथी पोषक तत्वों से भरपूर होता है। मेथी में कई तरह के विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। मेथी वजन घटाने में सहायक होता है। इसके साथ ही मेथी का उपयोग बालों की देखभाल रूटीन में भी किया जाता है। इसके अलावा कई कॉस्मेटिक्स कंपनियां मेथी का उपयोग स्किन केयर के लिए भी करती हैं। मेथी में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं। मेथी दानों, दाग-धब्बों, डेड स्किन सेल्स को रिमूव करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा चेहरे पर मेथी लगाने से काले घेरों से भी छुटकारा मिल सकता है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर चेहरे पर मेथी कैसे लगाएं (Chehre par Methi Kaise Lagayen)? या फिर मेथी को चेहरे पर कैसे लगाएं? चेहरे पर मेथी लगाने के तरीके क्या हैं?  (How to Apply Fenugreek on Face in Hindi)

चेहरे पर मेथी कैसे लगाएं?- How to Use Fenugreek on Face in Hindi

1. मेथी का पेस्ट

आप अपने चेहरे पर सीधे मेथी का पेस्ट भी लगा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले मेथी के दानों को रातभर पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इन दानों का पेस्ट बना लें। अब इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। मेथी में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। ये दोनों चेहरे पर हुए मुहांसों को दूर करने में मदद कर सकते हैं। 

methi with milk for face

2. मेथी और दूध

आप मेथी और दूध को एक साथ मिलाकर भी अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके लिए आप मेथी का पाउडर लें। इसमें कच्चा दूध मिक्स करें और पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे से झुर्रियां और फाइन लाइंस दूर होंगे, साथ ही चेहरे के रंग में भी निखार आएगा। 

इसे भी पढ़ें- चेहरे पर गुलाब जल कैसे लगाएं? जानें 4 तरीके

3. मेथी और गुलाब जल

आप मेथी के पाउडर में गुलाब जल मिलाकर भी अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके लिए आप मेथी के पाउडर में गुलाब जल मिलाएं। आप इस पेस्ट को स्क्रबर के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। मेथी और गुलाब जल के पाउडर को चेहरे पर लगाएं। हल्के हाथों से चेहरे को स्क्रबर करें और फिर चेहरे को ताजे पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे की डेड स्किन सेल्स अच्छी तरह से रिमूव हो जाएंगी। मेथी पाउडर एक नैचुरल स्क्रबर के तौर पर काम करता है।

4. मेथी और एलोवेरा जेल

आप मेथी के पेस्ट में एलोवेरा जेल मिलाकर भी अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले मेथी के बीजों का पेस्ट बना लें। इसमें एलोवेरा जेल मिलाएं और फिर अपने चेहरे पर लगा लें। आधे घंटे बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। इससे चेहरे की जलन, रेडनेस कम होगी। साथ ही चेहरे पर निखार भी आएगा

methi water for face

5. मेथी का पानी

आप अपने चेहरे को मेथी के पानी से भी धो सकते हैं। इसके लिए आप मेथी के दानों को रातभर पानी में भिगोकर डाल दें। अब इस पानी से सुबह अपने चेहरे को धो लें। रोजाना मेथी के पानी से चेहरे को धोने से चेहरे की रंगत में सुधार होगा। साथ ही दाग-धब्बों से भी छुटकारा मिलेगा।

इसे भी पढ़ें- मुल्तानी मिट्टी में क्या मिलाकर लगाना चाहिए? जानें 5 चीजें

आप भी मेथी के पेस्ट में एलोवेरा जले, दूध, गुलाब जल मिलाकर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। इन तरीकों से चेहरे पर मेथी लगाने से स्किन को कई लाभ मिल सकते हैं। चेहरे से मुहांसे, दाग धब्बे दूर होते हैं। साथ ही त्वचा पर चमक भी आती है।

Disclaimer