बालों में इस तरह लगाएं चाय पत्ती, बाल बनेंगे काले और घने

Tea for Hair Growth : चाय की पत्ती में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं। 

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Dec 14, 2022 18:00 IST
बालों में इस तरह लगाएं चाय पत्ती, बाल बनेंगे काले और घने

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Teas for Hair Growth: भारत में ज्यादातर लोगों की आंख सुबह चाय के साथ ही खुलती है। चाय बनाने के लिए एक खास तरह की पत्ती का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं चाय की पत्ती सिर्फ चाय बनाने के लिए ही नहीं बल्कि बालों को खूबसूरत बनाने भी बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है। नियमित तौर पर बालों के लिए चाय की पत्ती का इस्तेमाल करके झड़ने, टूटने और गिरने की समस्या से निजात पाई जा सकती है।

चाय पत्ती में नाइट्रोजन 4%,फास्फोरस 0.24% एवं पोटेशियम 0.25% पाया (Tea Nutrition value) जाता है। ये पोषक तत्व बालों का टूटना, गिरना जैसी समस्याओं से राहत दिला सकते हैं। इतना ही नहीं चाय की पत्ती का इस्तेमाल करके सफेद बालों को फिर से काला बनाया जा सकता है। तो चलिए इस लेख में जानते हैं बालों में चाय की पत्ती (Tea for Hair Growth) लगाने का तरीका और फायदा।

इसे भी पढ़ेंः चेहरे की झाइयों और दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाता है आलू का दूध, जानें लगाने का तरीक

बालों के लिए कैसे फायदेमंद है चाय की पत्ती?

चाय की पत्ती में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व बालों का टूटना, झड़ना और गिरना बंद करने में सहायक साबित हो सकते हैं। नियमित तौर पर बालों में चाय की पत्ती का पानी लगाने से सफेद बालों को काला बनाने में भी मदद मिल सकती है।

बालों में चाय पत्ती कैसे लगाएं -

बालों में चाय की पत्ती लगाने का सही तरीका है इसके पानी का इस्तेमाल किया जाए।

चाय की पत्ती का पानी बनाने के लिए एक बाउल में पानी गर्म करें।

गर्म पानी में 2 से 4 चम्मच चाय की पत्ती डालें और 5 मिनट तक उबालें।

अगर आपके बाल ज्यादा सफेद हो गए हैं तो आप चाय की पत्ती के साथ पानी में 1 कप कॉफी भी मिला सकते हैं।

जब पानी आधा रह जाए तो इसको एक बाउल में छान लें और ठंडा होने के लिए रख दें।

अब इस चाय के पानी से बालों को धोएं। चाय की पत्ती के पानी से बालों को धोते समय ध्यान रखें कि शैंपू या किसी अन्य प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करें।

बालों के टूटने, गिरने और झड़ने की समस्या से राहत पाने के लिए आप सप्ताह में 2 बार चाय की पत्ती के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः Year Ender 2022: वजन घटाने के ये तरीके रहे साल 2022 में काफी पॉपुलर, लोगों ने किया सबसे ज्यादा सर्च

बालों के लिए चाय पत्ती के पानी के फायदे - Tea Rinse benefits for Hair

बढ़ाता है बालों की चमक

चाय की पत्ती के पानी से बालों को धोने से बालों की चमक को बढ़ाया जा सकता है। चाय की पत्ती में खास तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बालों की डलनेस को खत्म करने में मदद कर सकते हैं।

बालों को झड़ना रोकते हैं

चाय की पत्ती के पोषक तत्व बालों का झड़ना रोकने में मददगार साबित हो सकते हैं। खासकर ग्रीन टी के पानी से सप्ताह में 2 बार बाल धोने से झड़ना, टूटना और दोमुंहे बालों की समस्या से राहत पाई जा सकती है।

बालों को काला करने में मददगार

चाय की पत्ती में मौजूद प्राकृतिक काला रंग सफेद बालों से निजात दिलाने में मददगार साबित हो सकता है। जिन लोगों के बाल समय से पहले सफेद हो गए हैं उन्हें सप्ताह में 2 से 3 बार चाय की पत्ती का पानी लगाने की सलाह दी जाती है। 

Disclaimer