चेहरे की झाइयों और दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाता है आलू का दूध, जानें लगाने का तरीका

Potato Milk benefits of Face: आलू के दूध में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करते हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Dec 13, 2022 17:12 IST
चेहरे की झाइयों और दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाता है आलू का दूध, जानें लगाने का तरीका

Potato Milk: आलू एक ऐसी सब्जी है जिसके बिना भारतीय घरों की रसोई की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। आलू के बिना न तो परांठों की कल्पना हो सकती है और न ही किसी अन्य सब्जी की। लेकिन वो दौर खत्म हो चुका है जब आलू सिर्फ सब्जी बनाने के काम आया करती थी। इन दिनों आलू का दूध भी काफी ट्रेंड में हैं। कई लोग इन दिनों वीगन होने के कारण आलू के दूध का इस्तेमाल खूब कर रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं आलू का दूध सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं चेहरे पर आलू का दूध लगाने का तरीका और इससे होने वाले फायदों के बारे में। 

आलू के दूध के पोषक तत्व

आलू के दूध के पोषक तत्व की बात करें तो इसमें कैल्शियम, फोलिक एसिड, विटामिन डी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा आलू का दूध र्बोहाईड्रेड्स, प्रोटीन, खनिज लवण, बीटा कैरोटीन, विटामिन A, C, B1, B2, B6 जैसे कई पोषक तत्वों का खजाना भी माना जाता है। आइए जानते हैं चेहरे पर कैसे करें आलू के दूध का इस्तेमाल और इससे होने वाले फायदों के बारे में। 

चेहरे पर कैसे करें आलू के दूध का इस्तेमाल

चेहरे या शरीर के किसी भी हिस्से के लिए आप आलू के दूध का इस्तेमाल एक आम दूध की तरह कर सकते हैं। आप चाहें तो आलू के दूध को क्लींजिंग मिल्क और टोनर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने फेस पैक में भी आलू का दूध मिलाकर लगा सकते हैं। 

चेहरे पर आलू का दूध लगाने के फायदे

झुर्रियों की समस्या होती है दूर

बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां और फाइन लाइन होना बहुत आम माना जाता है। आलू का दूध झुर्रियों की समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए आप रात को सोने से 10 से 15 मिनट पहले चेहरे पर आलू के दूध से मसाज करें। 

रंगत को सुधारने में करता है मदद

आलू के दूध में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो चेहरे की रंगत को सुधारने में मदद कर सकते हैं। धूप, धूल-मिट्टी के कारण जिन लोगों के चेहरे का रंग डल पड़ जाता है। ऐसे में चेहरे पर आलू के दूध को टोनर की तरह इस्तेमाल करने से रंगत को सुधारने में मदद मिल सकती है। 

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में जरूर खाना चाहिए बथुआ का साग, सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे

पिंपल्स से मिलता है छुटकारा

पिंपल्स (Pimples) की समस्या एक आम समस्या हैय़ चेहरे पर पिंपल्स होने की वजह से न सिर्फ चेहरे की खूबसूरती में दाग लगाती है बल्कि रंगत को भी खराब कर देती है। आलू का दूध पिंपल्स की समस्या से भी राहत दिलाने में मदद कर सकता है। 

डार्क सर्कल की समस्या होती है दूर

डार्क सर्कल की समस्या को भी आलू के दूध से खत्म किया जा सकता है। डार्क सर्कल होने पर रात को सोने से पहले कच्चे दूध से मालिश करें। कुछ ही दिनों में आपको डार्क सर्कल से राहत मिल जाएगी।

 
Disclaimer

Tags