सर्दियों में ऑयली बालों से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये आसान उपाय

सर्दियों के मौसम में कुछ लोगों के बाल बहुत ऑयली हो जाते हैं। जानें सर्दियों में ऑयली बालों से छुटकारा पाने के उपाय -

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Dec 14, 2022 15:19 IST
सर्दियों में ऑयली बालों से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये आसान उपाय

क्या सर्दी के मौसम में आपके भी बाल बहुत ऑयली हो जाते हैं? सर्दियों में ऑयली हेयर की समस्या से कई लोगों परेशान रहते हैं। चिपचिपे और ऑयली बाल हमारा पूरा लुक बिगाड़ देते हैं और उनके साथ कोई अच्छा हेयरस्टाइल भी नहीं बन पाता है। सर्दियों में ऑयली बालों के कारण बहुत ज्यादा परेशानी होती है, क्योंकि इस मौसम में आप हर दूसरे दिन बाल नहीं धो सकते हैं। सर्दियों में मौसम में परिवर्तन के अलावा गलत खानपान, हार्मोनल डिसबैलेंस या स्कैल्प की गंदगी के कारण भी बाल ऑयली हो जाते हैं। सर्दियों में ऑयली बालों के कारण डैंड्रफ, हेयर फॉल और स्कैल्प पर खुजली की समस्या भी हो सकती है। अगर आप भी सर्दियों में ऑयली बालों से परेशान हैं, तो आप कुछ घरेलू उपायों की मदद से सॉफ्ट और सिल्की बाल पा सकते हैं। आज हम आपको सर्दियों में ऑयली बालों से छुटकारा पाने के कुछ आसान उपाय बता रहे हैं (Tips to get rid of oily hair naturally in winters In Hindi)- 

एलोवेरा

सर्दियों में ऑयली हेयर से छुटकारा पाने के लिए आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऑयली बालों के लिए एलोवेरा बहुत फायदेमंद माना जाता है। एलोवेरा बालों से एक्स्ट्रा ऑयल निकालने के साथ-साथ डैंड्रफ को भी दूर करता है। बालों में एलोवेरा लगाने से उन्हें पोषण मिलता है और बाल मजबूत बनते हैं। सर्दियों में ऑयली बालों की समस्या से निपटने के लिए दो चम्मच एलोवेरा जेल में कुछ बूंदें टी ट्री ऑयल की मिलाएं। इसे अच्छी तरह मिक्स करके अपने बालों पर लगाएं। लगभग आधे घंटे बाद बालों को शैंपू से धो लें। सप्ताह में कम से कम 2 बार ऐसा करें। आपको जल्द ही फर्क नजर आने लगेगा। 

Winter-Oily-Hair

बालों को सही तरह से धोएं 

अक्सर लोग ऑयली बालों को रोजाना शैंपू से धोते हैं। लेकिन, बार-बार शैंपू करने से बाल डैमेज हो सकते हैं। अगर सर्दियों में आपके बाल ऑयली रहते हैं, तो उन्हें एक दिन छोड़कर धोएं। इसके अलावा, ऑयली बालों में ज्यादा मॉइस्चराइजर वाले शैंपू का इस्तेमाल न करें। सर्दियों में  बालों को हमेशा गुनगुने पानी से ही धोएं। ज्यादा गर्म पानी से धोने से बाल झड़ सकते हैं। 

नारियल का दूध 

ऑयली बालों के लिए नारियल का दूध भी काफी कारगर होता है। यह स्कैल्प की गंदगी और एक्स्ट्रा ऑयली को निकालकर बालों को हेल्दी रखने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए नारियल के दूध में एक चम्मच नींबू का रस और दो-चार बूंदें लैवेंडर ऑयल की मिलाएं। इसे अपने बालों में लगाकर 1-2 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को धो लें। 

इसे भी पढ़ें: बालों में शहद कैसे लगाएं? जानें इस्तेमाल के 4 तरीके

एप्पल साइडर विनेगर 

ऑयली बालों से छुटकारा पाने के लिए आप सेब के सिरके का प्रयोग कर सकते हैं। यह ऑयली बालों के बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए बालों को किसी माइल्ड शैंपू से धो लें। इसके बाद एक कप पानी में दो चम्मच सेब के सिरका डालें। अब इससे अपने बालों को साफ करें। कुछ देर बाद बालों को पानी से धो लें। इसके इस्तेमाल से आपके बालों की गंदगी दूर होगी और बालों का चिपचिपापन भी दूर होगा।  

होममेड कंडीशनर

अकसर लोगों को लगता है कि ऑयली बालों में कंडीशनर इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं होती है। लेकिन, ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। ऑयली बालों के लिए भी कंडीशनर का इस्तेमाल करना जरूरी होता है। लेकिन, ध्यान रखें कि कंडीशनर को सिर्फ बालों पर ही लगाएं, स्कैल्प पर नहीं। सर्दियों में ऑयली बालों के लिए आप घर पर ही कंडीशनर तैयार कर सकते हैं। इसके लिए दो चम्मच एलोवेरा जेल में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर और नींबू का रस मिलाएं। इसे कंडीशनर की तरह अपने बालों पर लगाएं। यह बालों से एक्स्ट्रा ऑयल कम करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में बालों को सॉफ्ट रखने के लिए लगाएं दालचीनी के 3 हेयर मास्क

Oily Hair Treatment In Winters In Hindi: आप भी सर्दियों में ऑयली बालों से छुटकारा पाने के लिए इन हेयर केयर टिप्स को फॉलो कर सकते हैं। इनकी मदद से आप चिपचिपे और ऑयली बालों की समस्या दूर हो सकती है।

Disclaimer