बालों में शहद कैसे लगाएं? जानें इस्तेमाल के 4 तरीके

How to Apply Honey On Hair in Hindi: बालों में शहद लगाना काफी फायदेमंद होता है। जानते हैं बालों पर अंडा कैसे लगाएं?

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Nov 24, 2022 16:26 IST
बालों में शहद कैसे लगाएं? जानें इस्तेमाल के 4 तरीके

बालों की सही देखभाल न करने पर या पोषण की कमी के कारण बाल कमजोर हो जाते हैं। खानपान की गलत आदतों, तनाव और बालों की ठीक तरह से सफाई ना करने के कारण बाल डैमेज होकर झड़ने लगते हैं। बालों को मजबूत, लंबा और घना बनाने के लिए लोग तरह-तरह के हेयर केयर प्रोडक्ट्स यूज करते हैं। लेकिन, इनमें मौजूद केमिकल से लंबे समय में बालों को नुकसान पहुंचता है। ऐसे में आप बालों को मजबूत बनाने के लिए प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। बालों के लिए शहद एक बेहतर प्राकृतिक विकल्प है। बालों के लिए शहद टॉनिक का काम करता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो बालों में नई डालने का काम करते हैं। बालों में शहद लगाने से बालों से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती हैं। बालों में शहद को कई तरीकों से लगाया जा सकते है। तो चलिए, जानते हैं बालों में शहद कैसे लगाना चाहिए? (Balo Me Shahad Kaise Lagaye)? या फिर बालों में शहद के साथ क्या मिलाकर लगाना चाहिए? (How to Apply Honey on Hair in Hindi) 

बालों के लिए शहद के फायदे - Honey Benefits For Hair In Hindi

  • बालों में शहद से बालों में नमी बरकरार रहती है। इससे बालों का रूखापन दूर होता है और बालों में चमक आती है। 
  • शहद में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जिससे डैंड्रफ की समस्या दूर होती है। 
  • शहद लगाने से स्कैल्प का पीएच संतुलन बना रहता है। 
  • शहद एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जिससे बालों को पोषण मिलता है।
  • बालों में शहद लगाने से स्कैल्प पर जमा गंदगी दूर होती है और बालों का झड़ना कम होता है। 

बालों में शहद कैसे लगाएं? - How To Apply Honey On Hair In Hindi?

शहद और दही

आप शहद में दही मिक्स करके भी बालों में अप्लाई कर सकते हैं। बालों में शहद और दही का हेयर मास्क लगाने से डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिलता है। इसके साथ ही, यह बालों को मजबूत और चमकदार बनाता है। शहद और दही हेयर मास्क बनाने के लिए 2 बड़े चम्मच शहद में 2-3 चम्मच दही मिक्स कर लें। अब इस हेयर मास्क को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। 20 मिनट बाद बालों को शैंपू से अच्छी तरह से धो लें। 

शहद और  एप्पल साइडर विनेगर

अगर आप बालों में शहद लगाना चाहते हैं, तो इसमें एप्पल साइडर विनेगर मिक्स कर सकते हैं। शहद और एप्पल साइडर विनेगर लगाने से बालों और स्कैल्प की सफाई होती है और डैंड्रफ की समस्या दूर होती है। इससे बाल मजबूत और शाइनी बनते हैं। इसके लिए आप 1 चम्मच शहद में 1 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिक्स कर लें। इसे अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। आधे घंटे बाद बालों को शैंपू से धो लें। 

इसे भी पढ़ें: प्याज और अदरक का रस बालों में कैसे लगाएं? जानें तरीका और इसके फायदे

शहद, अंडा और एलोवेरा

आप शहद में अंडा और एलोवेरा जेल मिक्‍स करके भी बालों में लगा सकते हैं। इस हेयर मास्क के इस्तेमाल से बालों को पोषण मिलेगा और बालों की ग्रोथ बढ़ेगी। शहद, अंडा और एलोवेरा हेयर मास्क बनाने के लिए आप 2 अंडे फेंट लें। इसमें 1 चम्मच एलोवेरा जेल और 1 चम्मच शहद डालें। सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इस हेयर मास्क को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। आधे घंटे बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। 

Honey-For-Hair

शहद और गुलाब जल 

आप अपने बालों में शहद और गुलाब जल को मिक्‍स करके लगा सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में 2 बड़े चम्मच शहद और गुलाबजल मिक्स कर लें। फिर इस मिश्रण को एक स्प्रे बॉटल में भर लें। इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। आधे घंटे बाद बालों को सादे पानी से धो लें। बालों में शहद और गुलाबजल लगाने से बालों की ड्राईनेस दूर होगी और बाल शाइनी नजर आएंगे। 

इसे भी पढ़ें: डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए घर पर बनाएं ये Anti-Dandruff Hair Oil, दूर होगी समस्या

How to Apply Honey On Hair in Hindi: बालों के लिए शहद बहुत फायदेमंद होता है। आप शहद में गुलाब जल, दही, एप्पल साइडर विनेगर, एलोवेरा जेल और अंडा मिलाकर बालों में लगा सकते हैं।

Disclaimer