बालों पर अंडा कैसे लगाएं? जानें 5 तरीके

How to Apply Egg on Hair in Hindi: बालों पर अंडा लगाना काफी फायदेमंद होता है। इससे बाल मजबूत और शाइनी बनते हैं। जानें, बालों पर अंडा कैसे लगाएं?

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Nov 22, 2022 11:28 IST
बालों पर अंडा कैसे लगाएं? जानें 5 तरीके

How to Apply Egg on Hair in Hindi: अंडा सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है। अकसर फिट और हेल्दी रहने के लिए डाइटीशियन अंडा खाने की सलाह देते हैं। अंडा प्रोटीन का काफी अच्छा सोर्स होता है। अंडा खाने से आपको पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिलता है। इससे आपकी मसल्स का विकास होता है, साथ ही स्किन और बालों को भी लाभ मिलता है। लेकिन अगर आप बालों का विकास करना चाहते हैं, बालों को शाइनी और मजबूत बनाना चाहते हैं, तो अंडे को हेयर मास्क (Egg for Hair in Hindi) के रूप में भी लगा सकते हैं। बालों पर अंडा लगाने से बालों को पर्याप्त पोषण मिलता है, इससे बालों से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। वैसे तो अकसर लोग अंडे को फेंटते हैं और बालों पर लगा देते हैं, लेकिन आप चाहें तो अंडे को अन्य तरीकों से भी बालों पर लगा सकते हैं। तो चलिए, जानते हैं अंडे को बालों पर कैसे लगाना चाहिए (Balo Par Anda Kaise Lagaye)? या फिर बालों में अंडे के साथ क्या मिलाकर लगाना चाहिए? (How to Apply Egg on Hair in Hindi)

बालों में अंडे के साथ क्या मिलाकर लगाना चाहिए?- What to Mix with Egg for Hair in Hindi

1. अंडे में एलोवेरा मिलाकर लगाएं

आप अपने बालों पर अंडे में एलोवेरा मिलाकर लगा सकते हैं। इसके लिए आप 2 अंडे फेंट लें। इसमें 1-2 चम्मच एलोवेरा जेल डालें। अब इन दोनों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अंडा और एलोवेरा हेयर मास्क को बालों और स्कैल्प पर लगाएं। आधे घंटे बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। अंडा और एलोवेरा से बाल काफी स्मूद और सॉफ्ट नजर आने लगेंगे।

egg with curd for hair

2. अंडे में दही मिलाकर लगाएं

आप अपने बालों पर अंडा लगाना चाहते हैं, तो इसमें दही मिक्स कर सकते हैं। अंडा और दही का हेयर मास्क डैंड्रफ से छुटकारा दिलाता है। साथ ही बालों को मजबूत, शाइनी बनाता है। इसके लिए आप 2 अंडे लें। इनमें 3-4 चम्मच दही मिक्स करें। अब इस हेयर मास्क को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। 20 मिनट बाद बालों को शैंपू से अच्छी तरह से धो लें। इसके बाद आप बालों पर कंडीशनर भी अप्लाई कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- नहाने से पहले बालों पर लगाएं ये 5 चीजें, चमकदार और मुलायम बनेंगे बाल

3. अंडे में नींबू मिलाकर लगाएं

आप अंडे में नींबू का रस मिलाकर भी अपने बालों पर अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आप 1 या 2 अंडे का पीला हिस्सा लें। इसमें नींबू का रस और मेहंदी डालें। अब इन सभी को अच्छी तरह से मिक्स करें और अपने बालों पर लगा लें। नींबू में मौजूद गुण स्कैल्प को क्लीन करने का काम करते हैं। नींबू और अंडा का हेयर मास्क डैंड्रफ से छुटकारा दिला सकता है। इससे बालों का विकास भी तेज होता है। 

4. अंडे में आंवला पाउडर मिलाकर लगाएं

अंडे के साथ ही आंवला पाउडर भी बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसलिए आप चाहें तो अंडे में आंवला पाउडर मिलाकर भी अपने बालों पर लगा सकते हैं। इसके लिए आप अंडे को फेंट लें। इसमें आंवला पाउडर डालें और दोनों को मिक्स कर लें। आप चाहें तो इसमें एलोवेरा जेल भी मिक्स कर सकते हैं। अब अंडा और आंवला पाउडर हेयर मास्क को बालों पर लगाएं। इससे बालों को पोषण मिलेगा। हेयर ग्रोथ तेज होगी, बाल मजबूत बनेंगे और स्कैल्प हेल्थ में भी सुधार होगा।

इसे भी पढ़ें- मेहंदी में इन 4 चीजों को मिलाकर बालों पर लगाएं, बाल बनेंगे काले-घने और लंबे

eggs for hair

5. अंडे में शहद मिलाकर लगाएं

आप अपने बालों पर अंडा और शहद का मिश्रण भी लगा सकते हैं। आप अंडे के पेस्ट में शहद डालें और इसे बालों-स्कैल्प पर लगा लें। 20-25 मिनट बाद बालों को किसी माइल्ड शैंपू से धो लें। अंडा बालों को प्रोटीन प्रदान करता है। साथ ही शहद से बाल मॉइश्चराइज होते हैं। अंडा और शहद हेयर मास्क बालों को सॉफ्ट, शाइनी और स्मूद बना सकते हैं। यह हेयर मास्क ड्राई बालों के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है।

What to Mix with Eggs for Hair in Hindi: आप अपने बालों पर अंडा अप्लाई कर सकते हैं। आप अंडे में एलोवेरा, दही, नींबू का रस, आंवला पाउडर और शहद मिलाकर बालों पर लगा सकते हैं। 

Disclaimer