अंडे के हेयर मास्क से दूर होंगी ये समस्याएं

By Anuj Tiwari
2022-10-30,12:09 IST

अंडे का हेयर मास्क स्कैल्प्स में लगाने से बालों से जुड़ी कई परेशानियां कम होती हैं, साथ ही ये बालों को कई फायदे भी देता है। आइए जानते हैं इस मास्क से बालों को मिलने वाले फायदों के बारे में -

स्कैल्प्स को मॉइस्चराइज करता है

अंडा स्कैल्प्स के लिए हाइड्रेटिंग और मॉइस्चराइजिंग होता है, इसके हेयर मास्क को बालों पर इस्तेमाल करने से उन्हें नमी मिलती है। बालों की ड्राईनेस कम करने के लिए ये मास्क बहुत फायदेमंद होता है।

ऑयली स्कैल्प्स को बेहतर करता है

अंडे का हेयर मास्क बालों की स्कैल्प्स से निकलने वाले अतिरिक्त तेल को कम करने में मदद करता है। इस हेयर मास्क को आधे घंटे लगा कर रखें और फिर सादे पानी से धो लें।

बालों में शाइनिंग और सिल्कीनेस

अंडे के हेयर मास्क में थोडा सा नींबू का रस मिलाकर बालों में लगाने से बाल काले, शाइनिंग और सिल्की होते हैं।

इंफेक्शन से निजात

अंडे में शहद मिलाकर हेयर मास्क बनाएं और इसे स्कैल्प्स में होने वाले स्किन इंफेक्शन पर लगाएं, ये फायदेमंद होगा। इस हेयर मास्क में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं।

डैंड्रफ की समस्या से राहत

अंडे का हेयर मास्क स्कैल्प में जमा फंगस से छुटकारा दिलाता है। स्कैल्प्स से फंगस खत्म हो जाने पर एलर्जी, डैंड्रफ और इनके कारण होने वाली खुजली से आराम मिलता है।

ब्लड सर्कुलेशन सुधारे

अंडे का हेयर मास्क बना कर बालों में लगाने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जिससे बालों को मजबूती मिलती है और इनका झड़ना बंद होता है।

अंडे का हेयर मास्क बनाने का तरीका

2 अंडे लें और इन्हें तोड़कर अच्छे से फेंट लें, इसमें थोडा नींबू का रस मिला दें और फिर स्कैल्प्स से लेकर स्प्लिट एंड्स तक अच्छे लगाएं। कुछ दिन में बालों पर असर दिखने लगेगा।

इसलिए अंडे का हेयर मास्क बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। सेहत से जुड़ी और तमाम जानकरियों के लिए पढ़ते रहें onlymyhealth.com