शैंपू के बाद भी बाल नजर आते हैं चिपचिपे? इन 5 घरेलू उपायों से दूर होगी समस्या

कई बार शैंपू करने के बाद भी बाल ऑयली नजर आते हैं। आप कुछ घरेलू उपायों की मदद से ग्रीसी बालों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Oct 14, 2022 12:36 IST
शैंपू के बाद भी बाल नजर आते हैं चिपचिपे? इन 5 घरेलू उपायों से दूर होगी समस्या

Home Remedies For Greasy Hair: गर्मी, पसीने या उमस के कारण बाल चिपचिपे नजर आने लगते हैं। ऐसे में हम बालों का चिपचिपापन दूर करने के लिए हेयर वॉश करते हैं। लेकिन कई बार शैंपू करने के बाद भी बाल ऑयली नजर आते हैं। ऐसी स्थिति में बालों को हर रोज धोना सही समाधान नहीं होता है। रोजाना बालों में शैंपू लगाने से बाल कमजोर और बेजान हो सकते हैं। इससे बाल गंदे दिखते हैं, साथ ही बालों में खुजली, दाने और रेडनेस की समस्या भी हो सकती है। बालों का चिपचिपापन कई कारण हो सकता है, जैसे, सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस, गलत शैंपू का चुनाव, गलत खानपान, प्रदूषण आदि, हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट का ज्यादा इस्तेमाल आदि। शैंपू करने के बाद भी अगर बाल चिपचिपे नजर आते हैं, तो आप कुछ घरेलू उपायों की मदद से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं - 

सेब का सिरका

बालों का चिपचिपापन दूर करने के लिए आप सेब के सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल सेब के सिरके में एसिटिक एसिड होता है, जो स्कैलप के पीएच स्तर को संतुलित करने में मदद करता है। चिपचिपे बालों से छुटकारा पाने के लिए एक कप पानी में तीन से चार चम्मच सेब का सिरका मिलाएं। शैंपू करने के बाद, इसे अपने बालों में लगाएं। आधे घंटे बाद बालों को पानी से धो लें। ऐसा करने से बालों का चिपचिपापन दूर होगा।

इसे भी पढ़ें: इन 5 तरीकों से करें भूरे बालों को नैचुरली काला, जानें कैसे

मुल्तानी मिट्टी 

बालों का चिपचिपापन दूर करने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी से होममेड स्क्रब भी बना सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी और एक चम्मच चीनी डालें। अब इसमें दो चम्मच एलोवेरा जेल और एक चम्मच गुलाब जल डालकर, सभी चीजों को अच्छी तरह से मिलाएं। इसे एक स्मूथ पेस्ट बनाने तक मिलाते रहें। फिर इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद हेयर वॉश कर लें। इस स्क्रब के इस्तेमाल से स्कैल्प का अतिरिक्त ऑयल निकल जाएगा और बाल साफ और मुलायम बनेंगे।

Greasy-Hair-Remedies

टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल भी ग्रीसी बालों की समस्या से छुटकारा दिला सकता है। बालों में टी ट्री ऑयल लगाने से स्कैल्प से अतिरिक्त तेल रोकने में मदद मिलती है। आप चाहे तो अपने स्कैल्प पर टी ट्री ऑयल से मसाज कर सकते हैं या फिर ट्री ऑयल बेस्ड शैंपू लगा सकते हैं। इससे बालों में चिपचिपापन, रूसी और खुजली की समस्या दूर होगी।

इसे भी पढ़ें: झड़ते बालों के लिए कोकोनट ऑयल के 3 हेयर मास्क

कंडीशनर 

ज्यादातर लोग बालों को सिल्की-स्मूद बनाने के लिए शैंपू के बाद कंडीशनर लगाते हैं। लेकिन, कंडीशनर के ज्यादा इस्तेमाल से बाल ग्रीसी नजर आ सकते हैं। दरअसल, कंडीशनर लगाने से क्यूटिकल्स पर कोटिंग हो जाती है, जिससे प्रोडक्ट जमने लगता है और स्कैल्प ऑयली हो जाता है। अगर आपके बाल ऑयली रहते हैं तो ज्यादा कंडीशनर लगाने से बचें।

दही 

बालों को चिपचिपापन दूर करने के लिए आप दही और करी पत्तों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए दही और थोड़े से करी पत्तों को मिक्सी में अच्छी तरह पीस लें। अब इस पेस्ट को अपने स्कैल्प और बालों में लगाएं। आधे घंटे बाद बालों को शैंपू से धो लें। इससे आपके बालों से अतिरिक्त तेल निकल जाएगा और रूसी की समस्या भी दूर होगी।

Disclaimer