सर्दी-खांसी का रामबाण इलाज हैं ये 3 आयुर्वेदिक काढ़े, जानें बनाने का तरीका

सर्दियों में सर्दी-खांसी और जुकाम होना सामान्य है। इस परेशानी को दूर करने के लिए आप इन आयुर्वेदिक काढ़ों का सेवन कर सकते हैं -

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Dec 20, 2022 14:49 IST
सर्दी-खांसी का रामबाण इलाज हैं ये 3 आयुर्वेदिक काढ़े, जानें बनाने का तरीका

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Winter Cough And Cold Kadha In Hindi: सर्दी के मौसम में कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। दरअसल, सर्दियों में हमारी इम्यूनिटी काफी ज्यादा कमजोर हो जाती है, जिसके कारण कई तरह की बीमारियों और संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। इस मौसम में सर्दी-खांसी और जुकाम की परेशानी होना काफी आम है।लेकिन, अगर यह समस्या ज्यादा बढ़ जाए तो इससे छाती में कफ जमने और सांस की तकलीफ हो सकती है। ज्यादातर लोग सर्दी-खांसी होने पर दवाइयों या कफ सिरप का सेवन करते हैं। लेकिन आप चाहें तो सर्दी-खांसी दूर करने के लिए आयुर्वेदिक काढ़े का सेवन कर सकते हैं। इन काढ़ों को पीने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी। आज हम आपको सर्दी-खांसी दूर करने के लिए 3 तरह के आयुर्वेदिक काढ़े बनाने की विधि बता रहे हैं (Ayurvedic Kadha For Cough And Cold Kadha In Hindi)-

सर्दी-खांसी दूर करने के लिए पिएं ये 3 काढ़ा - Kadha For Cold And Cough In Hindi

1. अदरक का काढ़ा

सर्दी-खांसी की समस्या को दूर करने के लिए अदरक का काढ़ा पीना अच्छा विकल्प हो सकता है। अदरक का काढ़ा  सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। अदरक में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जिससे सर्दी-खांसी खत्म होती है। अदरक की तासीर भी गर्म होती है, इसलिए यह शरीर को गर्माहट देता है। अदरक का काढ़ा पीने से गले की खराश और गले में दर्द से भी राहत मिलती है। अदरक का काढ़ा बनाने के लिए एक पैन में एक गिलास पानी डालकर उबाल लें। फिर इसमें अदरक, तुलसी, काली मिर्च, अजवाइन और हल्दी डालकर उबालें। जब काढ़ा आधा रह जाए तो इसे छान लें। फिर इसमें थोड़ा नींबू का रस और शहद मिलाएं। दिन में दो बार इस काढ़े को पीने से सर्दी-खांसी की परेशानी दूर हो सकती है। 

2. लौंग और काली मिर्च का काढ़ा 

सर्दी-खांसी दूर करने के लिए लौंग और काली मिर्च का काढ़ा पिया जा सकता है। यह जुकाम और पेट में दर्द को भी कम करने में आपकी मदद कर सकता है। दरअसल, लौंग और काली मिर्च की तासीर गर्म होती है, इसलिए इसे पीने से सर्दी-खांसी जैसी समस्याएं दूर होती हैं। इस काढ़े को बनाने के लिए एक पैन में एक गिलास पानी डालकर उबाल लें। इसके बाद इसमें दो लौंग, 3-4 काली मिर्च के दाने, एक इलायची, औरआधा चम्मच चाय पत्ती डालें। इसमें 4-5 तुलसी की पत्ती, एक टुकड़ा अदरक और थोड़ा सा गुड़ का टुकड़ा डालकर अच्छी तरह से उबालें। जब पानी आधा रह जाए तो इसे गिलास में छानकर पिएं। इससे सर्दी-खांसी और गले की खराश से जल्द आराम मिलेगा। 

Cough-Cold-Kadha

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में बलगम और कफ से हैं परेशान? ये आसान उपाय दिलाएंगे तुरंत आराम

3. अजवाइन का काढ़ा

सर्दी-खांसी की परेशानी को दूर करने के लिए आप अजवाइन का काढ़ा पी सकते हैं। अजवाइन का काढ़ा आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। बच्चों को सर्दी-खांसी होने पर उन्हें भी अजवाइन का काढ़ा दिया जा सकता है। यह सर्दी-जुकाम के साथ-साथ पेट में दर्द को भी कम कर सकता है। अजवाइन का काढ़ा बनाने के लिए एक पैन में एक गिलास पानी डालकर अच्छी तरह से उबाल लें। फिर इसमें आधा चम्मच अजवाइन और थोड़ा सा गुड़ डालकर उबालें। जब पानी आधा रह जाए, तो इसे गिलास में छानकर पी जाएं। इससे सर्दी-खांसी और कफ की समस्या जड़ से दूर होगी।

इसे भी पढ़ें: सर्दी-जुकाम से जल्द राहत के लिए भाप लेते समय पानी में मिलाएं ये 5 चीजें

Winter Kadha For Cold And Cough In Hindi: अगर आप सर्दी-खांसी और बुखार जैसी समस्याओं से परेशान हैं, तो आप इन काढ़ों का सेवन कर सकते हैं। इन काढ़ों को पीने से इम्यूनिटी मजबूत होती है और बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है। हालांकि, अगर आपकी परेशानी ज्यादा बढ़ रही है, तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

Disclaimer