Expert

क्या सरसों के तेल से बच्चों की मालिश करना सही है?

Mustard Oil for Baby Massage : सरसों के तेल के पोषक तत्व बच्चों की हड्डियों और स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Dec 22, 2022 10:59 IST
क्या सरसों के तेल से बच्चों की मालिश करना सही है?

Mustard Oil for Baby Massage : पेरेंट्स होने के नाते आप हमेशा ही अपने बच्चों के लिए सबसे बेस्ट करना चाहते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट और डॉक्टर भी इस बात को मानते हैं कि बढ़ते बच्चों की दिन में 2 से 3 बार मालिश की जाए तो उनका मानसिक और शारीरिक विकास अच्छे तरीके से होता है। हालांकि जब बात आती है छोटे बच्चों की मालिश करने की ज्यादातर पेरेंट्स आज भी पारंपरिक सरसों के तेल का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आजकल की न्यू मॉम सरसों के तेल से बच्चों की मालिश करने से करतारी हैं उन्हें लगता है कि सरसों के तेल से छोटे बच्चों की मालिश करने से कई तरह के साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। अगर आप भी न्यू मॉम हैं और ऐसा ही सोचते हैं तो आज इस लेख में हम आपके मन के कंफ्यूजन को दूर करेंगे। सरसों के तेल से बच्चों की मालिश करना सही है इस सवाल का जवाब जानने के लिए हमने स्किन केयर एक्सपर्ट दीपिका ठाकुर से बातचीत की।

क्या बच्चों की सरसों के तेल से मालिश करना सही है? - Is it Right to Massage Baby with Mustard Oil?

दीपिका ठाकुर ने हमारे साथ खास बातचीत में बताया कि छोटे बच्चों, बुजुर्गों की मालिश के लिए सरसों का तेल सबसे बेस्ट है। सरसों के तेल में 60% मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड पाया जाता है। सरसों के तेल की खास बात ये है कि ये 10 में से 9 स्किन टाइप के लोगों को सूट कर जाता है। हालांकि जिन लोगों की स्किन ज्यादा सेंसेटिव होती है सरसों का तेल उनके लिए एलर्जी का कारण बन सकता है। 

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में हाथ-पैरों को ड्राइनेस से बचाएंगे ये घरेलू उपाय

Benefits of massaging with mustard oil

सरसों के तेल से मालिश करने के फायदे - Benefits of Massaging with Mustard Oil

शरीर को देता है गर्माहट

सर्दियों के मौसम में छोटे बच्चों के शरीर को गर्माहट मिल सके इसके लिए सरसों का तेल सबसे बेस्ट होता है। सर्दियों के मौसम में सरसों के तेल में लहसुन पकाकर छोटे बच्चों की मालिश की जाए तो इससे उनकी इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में मदद मिल सकती है।

शरीर का ब्लड सर्कुलेशन करता है ठीक

सरसों के तेल से छोटे बच्चों की मालिश करने से ये शरीर का बल्ड सर्कुलेशन ठीक करने में मदद करता है। सरसों के तेल में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बच्चों की हड्डियों को भी मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः क्या खिचड़ी खाने से वजन कम होता है? डाइटिशियन से जानें जवाब

स्किन इंफेक्शन से दिलाता है राहत

सरसों के तेल में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। एंटी बैक्टीरियल गुण होने के कारण सरसों का तेल छोटे बच्चों को होने वाले स्किन इंफेक्शन को कम करने में मददगार साबित होता है। 

बच्चों से कीड़े-मकौड़ों को रखता है दूर

छोटे बच्चों को अक्सर मच्छर और कीड़े काटने का खतरा बना रहता है। खासकर सर्दियों के मौसम में जब मॉम्स बच्चों को धूप में सुला देती है तो उन्हें मच्छर काटने का खतरा ज्यादा रहता है। ऐसे में सरसों के तेल से बच्चों की मालिश की जाए तो कीड़े-मकोड़ों को दूर रखने में मदद मिल सकती है।

Disclaimer