डॉक्टर से बच्चों की जांच करवाते वक्त पेरेंट्स को पूछने चाहिए ये 3 सवाल, जानें

KIDS Health News: छोटे बच्चों को डॉक्टर के पास ले जाते वक्त पेरेंट्स को कुछ सवाल विशेषतौर पर पूछने चाहिए। 

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Dec 08, 2022 16:10 IST
डॉक्टर से बच्चों की जांच करवाते वक्त पेरेंट्स को पूछने चाहिए ये 3 सवाल, जानें

Top questions to ask a Pediatrician for your child: आजकल जिस तरह से बड़ों के स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए साल में एक से दो बार हेल्थ टेस्ट करवाना जरूरी है। ठीक उसी तरह बच्चे का सही तरीके से शारीरिक और मानसिक विकास हो रहा है या नहीं इसके लिए महीने में एक बार डॉक्टरी जांच होना बहुत जरूरी है। अक्सर देखा जाता है छोटे बच्चों को जब पेरेंट्स डॉक्टर के पास ले जाते हैं तो सिर्फ स्वास्थ्य विशेषज्ञ ही सवाल करते हैं और पेरेंट्स उसका जवाब देते हैं।

डॉक्टर छोटे बच्चों का टेस्ट करते समय अमूमन कुछ आम सवाल ही पूछते हैं इसलिए पेरेंट्स होने के नाते ये आपका फर्ज बनता है कि आप अपने शिशु के संपूर्ण विकास से जुड़े सवाल डॉक्टर से पूछें और उसका जवाब भी जानें, ताकि बच्चे को किसी तरह की स्वास्थ्य समस्याएं न हों। इसलिए आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ सवाल जो छोटे बच्चों के पेरेंट्स को हेल्थ चेकअप के दौरान डॉक्टर से जरूर पूछने चाहिए। 

इसे भी पढ़ेंः क्या कोरोना वैक्सीन की वजह से लोगों को आ रहे हैं हार्ट अटैक? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Top questions to ask a Pediatrician for your child:

पेरेंट्स को डॉक्टर से कौन-कौन से सवाल पूछने चाहिए?

क्या बच्चे के सॉलिड फूड देना शुरू कर देना चाहिए? - What baby food should I introduce first?

अगर आप 4 से 5 महीने के बच्चे को डॉक्टर के पास चेकअप के लिए लेकर जा रहे हैं तो ये सबसे अहम सवाल माना जाता है। आमतौर पर डॉक्टर 6 महीने के बाद बच्चे को सॉलिड फूड खिलाने की सलाह देते हैं, लेकिन कुछ मामलों में सॉलिड फूड देने की शुरुआत 5वें महीने से भी की जा सकती है। ये सवाल करते वक्त डॉक्टर को बच्चे का वजन बताना बिल्कुल न भूलें। 

इसे भी पढ़ेंः अरहर की दाल का पानी है सेहत का खजाना, पीने से मिलते हैं ये 4 फायदे

क्या अब शिशु को ब्रेस्टफीडिंग कम करना चाहिए? - When is the right time to stop breastfeeding a baby?

आजकल की वर्किंग मॉम के लिए ये सवाल बहुत जरूरी है। क्योंकि ज्यादातर वर्किंग महिलाओं को सरकारी गाइडलाइन के मुताबिक सिर्फ 6 महीने की ही छुट्टी मिलती हैं। ऐसे में एक मां होने के नाते आपको डॉक्टर से इस बात की जानकारी जरूर लेनी चाहिए कि ब्रेस्टफीडिंग कितने महीने तक करवानी चाहिए और बच्चे को कब बोतल का दूध देना चाहिए।

बच्चे की स्किन और फूड एलर्जी से जुड़े सवाल

हर बच्चे की स्किन टाइप और खानपान की आदतें काफी अलग होती हैं। एक पेरेंट्स से जन्म लेने वाले दो बच्चों में भी काफी भिन्नताएं देखीं जाती हैं। इसलिए आपके बच्चे को किस तरह के फल, फूल और मिट्टी से एलर्जी हो सकती है इसके बारे में डॉक्टर से जानकारी जरूर लें। कई बार स्किन एलर्जी ब्लड ग्रुप और फैमिली हिस्ट्री की वजह से भी होती है इसलिए डॉक्टर से इसकी जानकारी जरूर शेयर करें। 

इन अहम सवालों के अलावा आप बच्चों की डाइट, उसे किस उम्र में पानी देना सही है?, उसके खाने में अंडा या किसी भी तरह नॉनवेज कम शामिल करें इससे जुड़े सवाल भी पूछ सकते हैं। 

(Image Courtesy: Freepik.com)


 

 
 
Disclaimer