अरहर की दाल का पानी है सेहत का खजाना, पीने से मिलते हैं ये 4 फायदे

Health benefits of drinking tur dal water: अरहर की दाल के पानी  में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Dec 08, 2022 13:10 IST
अरहर की दाल का पानी है सेहत का खजाना, पीने से मिलते हैं ये 4 फायदे

Health benefits of drinking tur dal water : दाल को प्रोटीन का खजाना माना जाता है। यही कारण है कि घर के बड़े-बुजुर्ग और डॉक्टर प्रतिदिन एक कटोरी दाल का सेवन करने की सलाह देते हैं। खासकर वेजिटेरियन लोगों के पास प्रोटीन का सोर्स कम होता है इसलिए उन्हें मुख्यतः दाल खाने की सलाह देती है। लेकिन क्या आप जानते हैं सिर्फ दाल ही नहीं बल्कि दाल का पानी भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दाल के पानी में पर्याप्त मात्रा (Health Benefits of Pulses in Hindi) में पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन, हड्डियों और वजन घटाने में मददगार साबित (Pulses for Weight Loss) होते हैं। दाल के पानी के इन्हीं फायदों को देखते हुए आज हम आपको बताने जा रहे हैं अरहर की दाल का पानी पीने के फायदों के बारे में।

अरहर दाल के फायदे- Arhar Dal Ke Fayde

अरहर की दाल के पानी के फायदों के बारे में जानने से पहले अरहर की दाल के पोषक तत्वों की बात करना जरूरी है। अरहर की दाल में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटैशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर, सिलेनियम, मैंगनीज, प्रोटीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। अरहर की दाल को पानी में उबालने से ये सभी पोषक तत्व पानी में भी आ जाते हैं। आइए जानते हैं अरहर की दाल का पानी पीने के फायदों (Arhar Dal ka paani peene Ke Fayde) के बारे में।

इसे भी पढ़ेंः ओट्स और नट्स के लड्डू होते हैं सुपर हेल्दी, जानें 5 फायदे और रेसिपी

Arhar-Dal-Ke-Fayde-t

अरहर की दाल का पानी पीने के फायदे - Health Benefits of drinking tur dal water

वजन घटाने में मददगार

अरहर की दाल के पानी में पर्याप्त मात्रा में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है। फाइबर पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने और वजन घटाने में मदद कर सकता है। जो लोग वजन घटाने की प्लानिंग कर रहे हैं उन्हें प्रतिदिन 2 कटोरी दाल के पानी का सेवन करना चाहिए।

पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद

अरहर की दाल के पानी का सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याओं से राहत मिल सकती है। दाल के पानी का सेवन करने से गैस, एसिडिटी और पेट में जलन की समस्या से राहत पाई जा सकती है।

इसे भी पढ़ेंः Grapes Benefit : सर्दियों में अंगूर खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे

डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद

डायबिटीज के मरीजों को अधिकतर डॉक्टर साबुत अनाज का सेवन करने की सलाह देते हैं। लेकिन अरहर की दाल का पानी डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। अरहर की दाल के पानी में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। इतना ही नहीं ये काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट का भी अच्छा सोर्स है, जो डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद माना जाता है।

इम्यूनिटी को बनाए स्ट्रांग

प्रतिदिन अरहर की दाल के पानी का सेवन करने से इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में मदद मिलती है। अरहर की दाल के पानी में पर्याप्त मात्रा में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी गुण पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं। 

 

 
Disclaimer