सर्दियों में ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं को कैसी डाइट लेनी चाहिए, जानें किन चीजों को करें शामिल

सर्दी के मौसम में ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं को अपनी डाइट पर विशेष ध्यान देना चाहिए। 

 

Vikas Arya
Written by: Vikas AryaUpdated at: Dec 07, 2022 19:12 IST
सर्दियों में ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं को कैसी डाइट लेनी चाहिए, जानें किन चीजों को करें शामिल

सर्दियों के मौसम में स्तनपान कराने वाली महिलाओं को विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। मां जिस तरह का आहार लेती है उसका सीधा असर नवजात बच्चे पर होता है। इस मौसम में शिशु को रोग मुक्त रखने लिए मां को अपनी डाइट में बदलाव करने होते हैं। यदि ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाएं अपनी डाइट पर ध्यान नहीं देती हैं तो इससे बच्चे को ठंड लगने की संभावना बढ़ जाती है। इस वजह से ही महिलाओं को मौसम बदलते ही अपनी डाइट को भी बदलना जरूरी होता है। आगे जानें ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं को सर्दियों के मौसम में किस तरह के आहार लेने चाहिए। 

सर्दियों के मौसम में स्तनपान कराने वाली महिलाओं को क्या खाना चाहिए?

मौसम में बदलाव के साथ ही महिलाओं को अपनी डाइट में भी बदलाव करना चाहिए। आगे जानते हैं स्तनपान कराने वाली महिलाओं की डाइट के बारे में। 

किस तरह की डाइट लें

सर्दियों में नवजात शिशु को स्वस्थ रखने के लिए महिलाओं को अपने आहार में हरी सब्जियों को शामिल करना चाहिए। इस मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, मेथी, सरसों का साग आदि को शामिल करना चाहिए। इन सब्जियों में प्रचुर मात्रा में आयरन, कैल्शियम और प्रोटीन होता है। 

इसे भी पढ़ें : शिशुओं को स्तनपान कराने के 5 तरीके और इनके फायदे, जिनके बारे में नई मांओं को जरूर जानना चाहिए

 breastfeeding mothers diet in winter

चने खाने पर दें जोर

सर्दियों में ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं को चने खाने चाहिए। काले चने में प्रोटीन की अधिक मात्रा होती है। इसे खाने से महिलाओं के दूध में बढ़ोतरी होती साथ ही नवजात शिशु को मां के दूध से पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिलता है। इस समय बच्चे को हड्डियों के निर्माण में प्रोटीन की आवश्यकता अधिक होती है। 

टमाटर का सूप 

टमाटर ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं और नवजात शिशु दोनों के लिए ही फायदेमंद होता है। सलाद और सूप में आप टमाटर का सेवन कर सकते हैं। टमाटर में फाइबर होता है, जो पेट के रोगों को दूर करते हैं। जिन महिलाओं को ब्रेस्ट मिल्क न बनने की समस्या होती है उन्हें भी टमाटर का सूप पीना चाहिए। 

दूध पीना शुरू करें

कई महिलाएं दूध का सेवन नहीं  करती हैं। लेकिन आपको बता दें कि दूध पीना महिलाओं की सेहत के लिए फायदेमंद होता है। खासकर ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं को नियमित रूप से दूध पीना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें : स्तनपान कराने वाली महिलाओं को ध्‍यान रखनी चाहिए ये 6 बातें, उनके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए है जरूरी

आयरन युक्त चीजें खाएं 

सर्दियों में बच्चे को आयरन प्रदान करने के लिए महिलाओं को आयनयुक्त आहार को खाना चाहिए। इसके लिए आपको अंकुरित दालें, हरी पत्तेदार सब्जियां और चिकन को डाइट में शामिल करना चाहिए। 

Disclaimer