बच्चों की हड्डियां मजबूत बनाने के लिए अपनाएं ये 4 आसान तरीके, डाइट पर इन चीजों का रखें खास ख्याल

अगर आप भी अपने बच्चों की हड्डियां मजबूत बनाना चाहते हैं तो इन आसान तरीकों को अपनाएं और जानें डाइट को कैसे करना चाहिए तैयार।

 
Vishal Singh
Written by: Vishal SinghUpdated at: Sep 09, 2020 12:02 IST
बच्चों की हड्डियां मजबूत बनाने के लिए अपनाएं ये 4 आसान तरीके, डाइट पर इन चीजों का रखें खास ख्याल

हड्डियों को मजबूत रखना वैसे तो हर किसी के लिए बहुत जरूरी होता है, लेकिन बच्चों में ये देखरेख ज्यादा जरूरी हो जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि बच्चों की हड्डियों काफी कमजोर होती है और वो जल्दी किसी चोट से फ्रैक्चर या टूट सकती है। इस तरह की हड्डियों को चाट या फ्रैक्चर से बच्चों का बचाव करने के लिए जरूरी होता है कि माता-पिता उनकी हड्डियों को पहले से ही मजबूत बनाने पर ध्यान दें। अब ज्यादातर पैरेंट्स का सवाल होगा कि कैसे बच्चों की हड्डियों को मजबूत किया जाए कि वो चोट और फ्रैक्चर से बचे रहें। तो इसका जवाब हम आपको इस लेख के जरिए देंगे जिसमें हम आपको ये बताएंगे कि आप कैसे अपने बच्चों की हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं। 

kids heath

बच्चों की हड्डियों को मजबूत बनाने के तरीके (Ways To Strengthen Children's Bones In Hindi)

कैल्शियम से भरपूर डाइट दें

 

दूध, दही और गहरे पत्ते वाले साग जैसे खाद्य पदार्थों के साथ कैल्शियम युक्त आहार बच्चों या किसी भी उम्र के लोगों की हड्डियों को मजबूत करने में मदद कर सकता है। हम जो कैल्शियम खाते हैं, वह हमारी रक्त कोशिकाओं में जमा होता है जो मांसपेशियों और नसों के लिए बहुत जरूर होता है। आपको बता दें कि अगर आपके शरीर में पर्याप्त कैल्शियम नहीं होता तो मांसपेशियां आपकी हड्डियों से इसकी पूर्ति करती है जिसके कारण आपकी हड्डियां कमजोर होने लगती है। इसलिए आप बच्चों की डाइट मे कैल्शियम युक्त आहार को जरूर शामिल करें जो उनकी हड्डियों को मजबूत करने का काम करेंगे। सुनिश्चित करें कि आप और आपके बच्चे दिन में कम से कम 1400 मिलीग्राम कैल्शियम जरूर प्राप्त करें।

उच्च प्रभाव वाले व्यायाम

बच्चों को ऐसे व्यायाम की आदत देनी चाहिए जिनकी मदद से वो अपनी हड्डियों को मजबूत कर सके और हड्डियों को पूरी तरह से विकसित करें। जैसे कि कूदना, नृत्य करना और दौड़ना मजबूत हड्डियों के निर्माण में बच्चों की मदद कर सकते हैं। ये हड्डी के ऊतकों का निर्माण करने की अनुमति देता है, और मांसपेशियों को हड्डी के खिलाफ मजबूत बनाने का काम करता है। आप अपने बच्चों को कूदने वाले खेल, वॉलीबॉल और बास्केटबॉल की तरह तमाम खेलों की मदद से मजबूत हड्डियों के निर्माण के शानदार तरीका चुन सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: आपके बच्चों की ये 5 खराब आदतें मानसिक स्वास्थ्य को पहुंचाती है नुकसान

सोडा और प्रोसेस्ड फूड से दूरी

सोडा और अत्यधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बच्चों को बचा कर रखना बहुत जरूरी होता है। सोडा वास्तव में हमारी हड्डियों को उन पोषक तत्वों को अवशोषित करने से रोक सकता है जिनकी उन्हें बहुत ज्यादा जरूरत होती है। साथ ही जब हम सोडा पीते हैं तो हम अच्छे तरल पदार्थों (जैसे दूध और कैल्शियम युक्त रस) की जगह ले लेते हैं जो हमारी हड्डियों को गैर-पोषक पेय (जैसे सोडा) की मदद कर सकते हैं जो हमारे शरीर और हड्डियों के लिए खराब हैं। इसके अलावा वही अत्यधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के लिए जाता है कि जब हम इ तरह के खाद्य पदार्थों को लेते हैं, तो उनके पोषक तत्वों को लूट लिया जाता है, और पोषक तत्वों के बिना हमारी हड्डियों को भी नुकसान होता है। इसलिए आप बच्चों को सोडा और प्रोसेस्ड फूड से दूर रखने की कोशिश करें। 

इसे भी पढ़ें: बच्‍चों में पेट दर्द की हो सकती हें कई वजह, जानें इसके कारण, लक्षण और इलाज

गुड फैट

शरीर में बहुत सारे गुड फैट यानी अच्छे वसा (एवोकाडो, नट्स, आदि) समेत स्वस्थ आहार हमें अपने पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करते हैं और हमें लंबे समय तक के लिए ऊर्जा देने का काम करते हैं। स्वस्थ वसा के साथ-साथ हमें विटामिन डी की भी जरूरत भी हड्डियों के लिए बहुत जरूरी होती है। आपको बता दें कि विटामिन डी वह है जो हमारे शरीर को मजबूत हड्डियों के निर्माण के लिए हमारे द्वारा खाए जाने वाले कैल्शियम का इस्तेमाल करने देता है। आप अपने बच्चों को पर्याप्त मात्रा में विटामिन-डी भी जरूर दें जिससे वो अपनी हड्डियों को मजबूत कर सकें। 

Read More Article On Children's Health In Hindi 

Disclaimer