Expert

सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं कच्चे खजूर, जानें कारण

Raw Dates Benefits And Side Effects: कच्चे खजूर का सेवन सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है, लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हैं।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Aug 03, 2022Updated at: Aug 03, 2022
सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं कच्चे खजूर, जानें कारण

Raw Dates Benefits And Side Effects In Hindi: खजूर का सेवन तो हम सभी करते हैं। खजूर का सेवन कई तरह से किया जाता है। कुछ लोग पके हुए खजूर खाना पसंद करते हैं तो कुछ सूखे खजूर। दोनों के लिए ही अपने अलग फायदे हैं। लेकिन क्या आपने कभी कच्चे खजूर का सेवन किया है? आयुर्वेदिक चिकित्सक और आयुर्वेदिक मेडिकल ऑफिसर, पंजाब डॉ. भुवनेश्वरी की मानें तो कच्चे खजूर भी प्रोटीन, फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम के साथ ही कई अन्य जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होते हैं, जिससे यह स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकते हैं। यह एक बेहतरीन तंत्रिका टॉनिक है, जिससे यह साइटिका, डिस्क की समस्या के रोगियों के लिए बहुत अच्छा काम करता है। हालांकि, इसके कुछ नुकसान भी देखने को मिल सकते हैं। बहुत से लोग अक्सर पूछते हैं, कि कच्चे खजूर खाने से सेहत को क्या लाभ मिलते हैं? आइए एक्सपर्ट से कच्चे खजूर के फायदे और नुकसान के बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

Raw Dates Benefits And Side Effects In Hindi

कच्चे खजूर खाने के फायदे- Raw Dates Benefits In Hindi

1. खून की कमी कमी नहीं होती है: कच्चे खजूर में आयरन की अच्छी मात्रा होती है, जिससे यह शरीर में हीमोग्लोबिन के सामान्य स्तर को बनाए रखने में मदद करता है।

2. बालों को मजबूत बनता है: कच्चे खजूर में आयरन के साथ ही बी विटामिन भी मौजूद होते हैं। स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देता है, बालों के रोम को पोषण देता है और बालों के झड़ने की समस्या को कम करता है।

3. फर्टिलिटी को बेहतर बनाते हैं: कच्चे खजूर में एस्ट्रोन और स्टेरोल जैसे माइक्रो कंपोनेंट्स की प्रचुर मात्रा होती है, जिससे यह प्रजनन क्षमता को बेहतर बनाने में मदद करता है।

4. पेट के लिए फायदेमंद है: कच्चे खजूर में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जिससे यह पेट की समस्याओं जैसे पेट में गैस, कब्ज, अपच, ब्लोटिंग आदि को दूर करने लिए बहुत फायदेमंद है।

5. वजन घटाने में मददगार है: कच्चे खजूर में फाइबर होता है और इसमें कैलोरी बहुत कम होती है। खजूर खाने से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है, साथ ही पाचन और मेटाबॉलिज्म भी बेहतर होता है। जिससे तेजी से कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है।

इसे भी पढें: मुंह में छाले होने पर डाइट में करें ये 5 बदलाव, जल्द मिलेगा आराम

कच्चे खजूर खाने के नुकसान- Raw Dates Side Effects In Hindi

डॉ. भुवनेश्वरी के अनुसार कच्चे खजूर खाने से सेहत को कुछ नुकसान भी हो सकते हैं, इसलिए आपको इसका सेवन सामित मात्रा में ही करना चाहिए। यहां नींचे कच्चे खजूर ज्यादा खाने के कुछ नुकसान दिए गए हैं...

  1. ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है, इसलिए डायबिटीज रोगी सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करें।
  2. एलर्जी की समस्या हो सकती है। यह त्वचा में चकत्ते, खुजली आदि का कारण भी बन सकता है।
  3. मांसपेशियों में दर्द की समस्या हो सकती है और झनझनाहट महसूस हो सकती है।
  4. ज्यादा मात्रा में कच्चे खजूर खाने से वजन भी बढ़ सकता है।
  5. शरीर में गर्मी का कारण बन सकता है।

इसमें कोई संदेह नहीं है कि कच्चे खजूर का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन कुछ लोगों को इससे नुकसान भी  पहुंच सकता है। इसलिए कच्चे खजूर का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs: Dr. Bhuvneshwari - Govt. Ayurvedic medical officer, Punjab)

Disclaimer