Expert

Mouth Ulcers: मुंह में छाले होने पर डाइट में करें ये 5 बदलाव, जल्द मिलेगा आराम

Dietary Changes For Mouth Ulcers: मुंह में छाले होने पर लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। छुटकारा पाने के लिए डाइट में करें ये 5 बदलाव।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Aug 02, 2022Updated at: Aug 02, 2022
Mouth Ulcers: मुंह में छाले होने पर डाइट में करें ये 5 बदलाव, जल्द मिलेगा आराम

Dietary Changes For Mouth Ulcers In Hindi: पेट में गड़बड़ के कारण कई स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं। ऐसी ही एक समस्या है मुंह में छाले होना। मुंह में छाले की समस्या लोगों मे बहुत आम है। हम में से ज्यादातर लोग इसका आए दिन सामना करते हैं। यह समस्या होंठ, जीभ पर अधिक होती है। लेकिन इसके कारण लोगों को काफी असहजता होती है। मुंह के छाले होने के कारण लोगों को खाने पीने से लेकर बात करने तक में परेशानी होती है। साथ ही छालों में गंभीर दर्द की समस्या भी होती है। जब छाले पक जाते हैं तो इनमें से खून भी निकलता है। इनसे छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के घरेलू उपाय आजमाते हैं, लेकिन फिर भी आराम नहीं मिलता है। अब सवाल यह उठता है कि ऐसे में आपके पास क्या विकल्प है? मुंह के छालों से छुटकारा पाने के लिए आप क्या कर सकते हैं?

डायटीशियन मनप्रीत की मानें तो मुंह के छालों की समस्या में अपने खानपान और डाइट में कुछ फूड्स को शामिल करने से छालों को कम करने में मदद मिल सकती है। छाले होने पर आपको सामान्य फूड्स को कुछ खास खाद्य पदार्थों के साथ बदलने की जरूरत है। इस लेख में हम आपको मुंह में छाले होने पर डाइट में जरूरी 5 बदलाव (Dietary Changes For Mouth Ulcers In Hindi) बता रहे हैं, जिनकी मदद से आपको मुंह के छालों से जल्द छुटकारा मिलेगा।

Home Remedies for mouth ulcer in hindi

आइए पहले जानते हैं बार-बार मुंह में छाले होने के क्या कारण हैं- Frequent Mouth Ulcer Causes In Hindi

डायटीशियन मनप्रीत के अनुसार वैसे तो मुंह के छालों के लिए कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं, आमतौर पर इसका कारण खराब पेट और गलत खानपान होता है। लेकिन इसके कई अन्य कारण भी हैं जैसे:

  • अम्लीय खाद्य पदार्थों (Acidic Foods) के प्रति संवेदनशीलता
  • शरीर में विटामिन बी12 और बी6 की कमी
  • शरीर में जिंक और फोलेट की कमी वाले आहार
  • आपके पेट में हेलिकोबैक्टर पाइलोरी संक्रमण
  • शरीर में सूजन

मुंह में छाले होने पर डाइट में करें ये 5 बदलाव-  Dietary Changes For MouthUlcers In Hindi

  1. गोंद कतीरा का सेवन करें: यह अल्सर की सूजन और दर्द से राहत प्रदान करने में मदद करता है।
  2. नारियल का तेल: आप नारियल के तेल से ऑयल पुलिंग कर सकते हैं, इससे छालों की सूजन को कम करने में मदद मिलती है।
  3. पोषक तत्वों से भरपूर आहार लें: ऐसे फूड्स को डाइट में शामिल करें, जिनमें विटामिन बी 6 और विटामिन बी 12 भरपूर मात्रा में मौजूद हो जैसे: डेयरी उत्पाद, छोले, दाल, नट्स आदि। आप ओट्स और चुकंदर का सेवन भी कर सकते हैं।
  4. प्रोबायोटिक्स लें: यह आंत में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देने में मदद करते हैं, और पेट संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाते हैं। आप दही या छाछ को डाइट में शामिल कर सकते हैं।
  5. बीज और नट्स खाएं: बीज जिंक और फोलेट से भरपूर भरपूर होते हैं। कोशिश करें कि काजू, सूरजमुखी और कद्दू के बीज का सेवन जरूर करें।

डाइट में इन मामूली बदलावों की मदद से मुंह के छालों से जल्द छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है। साथ ही यह आपको स्वास्थ्य संबंधी कई अन्य लाभ भी प्रदान करते हैं।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer