Expert

नीम का पानी पीने से सेहत को मिलते हैं ये 10 फायदे, जानें पीने का सही समय

Neem Ka Pani Peene Ke Fayde: सिर्फ नीम की पत्तियां खाना ही नहीं, नीम की पत्तियों का पानी पीना भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। जानें 10 फायदे।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Aug 01, 2022Updated at: Aug 01, 2022
नीम का पानी पीने से सेहत को मिलते हैं ये 10 फायदे, जानें पीने का सही समय

Benefits Of Drinking Neem Water In Hindi: औषधीय गुणों से भरपूर नीम सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। आयुर्वेद में नीम, नीम की पत्तियों और निंबोली को इसके  चिकित्सीय गुणों के चलते कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। आपने अक्सर लोगों को सुबह खाली पेट नीम की पत्तियां खाने की सलाह देते सुना होगा, क्योंकि यह कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती हैं। नीम की पत्तियां एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर होती है। साथ ही इनमें फैटी एसिड के साथ ही कई विटामिन और मिनरल्स मौजूद होते हैं। जिससे यह न सिर्फ आपके शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने में मदद करते हैं, बल्कि कई त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने में मदद करती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, सिर्फ नीम की पत्तियां ही नहीं, नीम की पत्तियों का पानी पीने से स्वास्थ्य संबधी अनेक लाभ मिलते हैं। इसके फायदों के बारे में अधिक जानन के लिए हमने आयुर्वेदिक चिकित्सक और आयुर्वेदिक मेडिकल ऑफिसर, पंजाब डॉ. भुवनेश्वरी से बात की। इस लेख में हम आपको नीम का पानी पीने के 10 फायदे (Neem Ka Pani Peene Ke Fayde) बता रहे हैं।

Benefits Of Drinking Neem Water In Hindi

नीम का पानी पीने के फायदे- Benefits Of Drinking Neem Water In Hindi

  1. शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है और खून को साफ करता है।
  2. एसिडिटी, खट्टी डकारों निजात दिलाता है। इसके अलावा उल्टी-दस्त की समस्या में बहुत प्रभावी है।
  3. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखता है और डायबिटीज रोगियों को मूत्र संबंधी समस्याओं से राहत प्रदान करता है।
  4. इर्रिटेबल बाउल डिजीज के रोगियों के लिए फायदेमंद है।
  5. पेट के कीड़ों से छुटकारा दिलाता है।
  6. लिवर को स्वस्थ रखता है।
  7. खांसी की समस्या में फायदेमंद है और कफ से छुटकारा दिलाता है।
  8. कील-मुंहासे और दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाता है। साथ त्वचा पर प्राकृतिक निखार आता है। इसके अलावा यह झुर्रियों और फाइन लाइन्स को कम करने में भी मदद करता है।
  9. बालों का झड़ना कम करता है। सफेद बाल, डैंड्रफ, स्कैल्प में एलर्जी आदि समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। साथ ही बालों के बेहतर विकास में मदद करता है। यह दोमुंहे बालों की परेशानी दूर करने में भी बहुत प्रभावी है।
  10. खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखता है साथ ही दिल को स्वस्थ रखने में भी फायदेमंद है।

नीम का पानी कैसे बनाएं- How To Make Neem Water In Hindi

नीम का पानी बनाना बहुत ही आसान है। आपको बस नीम की पत्तियों को पानी में अच्छी तरह उबालना है और उसके बाद इसे ठंडा कर लेना। आपका नीम का पानी तैयार है।

इसे भी पढें: अंडा खाने के बाद चाय पीनी चाहिए या नहीं? जानें एक्सपर्ट की राय

नीम का पानी कब पीना चाहिए- Best Time To Drink Neem Water In Hindi

वैसे तो आप नीम के पानी का सेवन किसी भी समय कर सकते हैं। लेकिन सुबह खाली पेट इसका सेवन करना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। खासकर डायबिटीज रोगियों के लिए। इसलिए कोशिश करें कि सुबह के समय नीम के पानी का सेवन करें।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer