Expert

पेट में अल्सर (छाले) होने पर खाएं ये 7 फल, मिलेगा आराम

Fruits To Eat In Ulcers: पेट में छाले होने पर लोगों कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जानें इससे छुटकारा पाने के लिए अल्सर में कौन से फल खाने चाहिए।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Aug 03, 2022Updated at: Aug 03, 2022
पेट में अल्सर (छाले) होने पर खाएं ये 7 फल, मिलेगा आराम

Fruits To Eat In Ulcers In Hindi: पेट में छाले या अल्सर गंभीर रोगों में से एक है। इसके कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। पेट में छाले होने पर पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द, वजन कम होना, एसिडिटी रिफ्लक्स, खून की उल्टी, आमाशय में हाइड्रोक्लोरिक एसिड बनना यहां तक कि मल में खून आना जैसी समस्याएं होती हैं। पेट में अल्सर होने का मुख्य कारण खराब खानपान और जीवनशैली की खराब आदतें हैं। जंक और और प्रोसेस्ड फूड्स, अधिक खट्टी, मसालेदार या गर्म चीजों का अधिक सेवन, चाय, कॉफी, सिगरेट व शराब आदि का ज्यादा सेवन आंत में जख्म का कारण बनते हैं, जिससे पेट में छाले की समस्या होती है। हालांकि कुछ मामलों में चिन्ता, गुस्सा, काम के बोझ और मानसिक तनाव भी इसका कारण बनता है। अब सवाल यह उठता है कि पेट के छालों से छुटकारा पाने के लिए आप क्या कर सकते हैं? आइए एक्सपर्ट से जानते हैं।

पेट में छाले होने पर करें फलों का सेवन

क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल की मानें तो पेट में छाले होने पर आप क्या खाते हैं क्या नहीं, इसकी अहम भूमिका होती है। हालांकि, अमेरिकन कॉलेज ऑफ गैस्ट्रोएंटरोलॉजी के अनुसार अल्सर वाले व्यक्ति के लिए कोई विशिष्ट आहार नहीं है, जिसका उन्हें पालन करना चाहिए, क्योंकि भोजन के विकल्प अल्सर का कारण नहीं बनते हैं या उन्हें बदतर नहीं बनाते हैं। लेकिन इस दौरान कुछ फलों का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। फलों में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो बैक्टीरिया हेलिकोबैक्टर पाइलोरी से लड़ते हैं, जो अल्सर का एक मुख्य कारण है। आइए जानते हैं पेट में छाले होने पर आप किन फलों का सेवन कर सकते हैं।

Fruits to eat during ulcers

इसे भी पढें: नीम का पानी पीने से सेहत को मिलते हैं ये 10 फायदे, जानें पीने का सही समय

अल्सर में कौन से फल खाना चाहिए?- Fruits To Eat During Ulcerative Colitis In Hindi

  1. सेब (Apple)
  2. नाशपाती (Pear)
  3. केला (Banana)
  4. ब्लू बैरीज़ (Blueberries)
  5. रास्पबेरी (Raspberry)
  6. ब्लैकबेरी (Blackberry)
  7. स्ट्रॉबेरी (Strawberry)

पेट में छाले की समस्या में कैसे फायदेमंद है ये फल?

डायटीशियन गरिमा के अनुसार इन फलों में फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूह होता है। इन फलों का सेवन पेट में छाले की समस्या में दो तरह से फायदेमंद साबित हो सकता है। पहला यह कि फाइबर सूजन और दर्द को कम करते हुए आपके पेट में एसिड की मात्रा को कम करने में मदद कर सकता है। साथ ही शोध में यह भी पाया गया है कि कि फाइबर से भरपूर आहार अल्सर को रोकने में मदद कर सकता हैं। इसके अलावा ब्लूबेरी, चेरी और रास्पबेरी जैसे फलों में एंटीऑक्सीडेंट की प्रचुर मात्रा होती है। इसके अलावा आप हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन भी कर सकते हैं जैसे केल और पालक, क्योंकि इनमें कैल्शियम और बी विटामिन होते हैं, जो पेट में छालों को ठीक करने में मदद कर सकते हैं।

इसे भी पढें: मुंह में छाले होने पर डाइट में करें ये 5 बदलाव, जल्द मिलेगा आराम

पेट में छाले होने पर इन फलों का सेवन करने से बहुत आराम मिल सकता है। साथ ही यह सेह को कई अन्य लाभ प्रदान करने में भी मदद करेंगे।

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs: Dietitian Garima Goyal, MS, RD, CDE, Founder- Dt. Garima Diet Clinic , Ludhiana, Punjab)

Disclaimer