सेहत के लिए मेथी और अलसी के फायदे, जानें सेवन का तरीका

Flaxseed and fenugreek benefits : अगर आप मोटापा या अपने बढ़ते हुए वजन से परेशान है, तो आपको मेथी और अलसी का साथ में जरूर सेवन करें।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Aug 03, 2022Updated at: Aug 03, 2022
सेहत के लिए मेथी और अलसी के फायदे, जानें सेवन का तरीका

Flaxseed and fenugreek benefits :अलसी के बीज और मेथी का सेवन करने से आपको कई फायदे मिलते हैं। नियमित रूप से इसे खाने से आप कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं। जो लोग मोटापे या अधिक वजन की दिक्कत से परेशान हैं, तो आपको अलसी के बीज और मेथी का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे आपकी हार्ट हेल्थ और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या ठीक हो सकती है। मेथी में प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटैशियम, जिंक, विटामिन सी, थायमिन, नियासिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन-बी 6, विटामिन ए, विटामिन के, फोलेट, एंटीओक्सीडेंट, सेलेनियम, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इसके अलावा अलसी में हेल्दी फैट, सोडियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम, फाइबर, प्रोटीन और कैल्शियम पाए जाते हैं। ये पोषक तत्व आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। आइए इसके फायदे और उपयोग के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

अलसी और मेथी के फायदे

1. हृदय रोगों में लाभकारी 

अलसी और मेथी में कई गुणकारी पोषक तत्व होते हैं। इनमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। इससे हृदय रोग की संभावनाएं कम हो जाती है। साथ ही स्ट्रोक और हार्ट अटैक के जोखिम से बच सकते हैं। 

Flaxseeds-fenugreek-benefits

2. कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रित करे

अलसी और मेथी के बीज का सेवन करने से आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर संतुलित रहता है। रोजाना इन दोनों के मिश्रण के सेवन से आपको हाई ब्लड प्रेशर और अन्य समस्याएं हो सकती है। दरअसल इसमें मौजूद फाइबर और गुड फैट मददगार साबित हो सकता है। 

3. पाचन शक्ति में मददगार 

अलसी और मेथी के बीज का सेवन करने से आपकी पाचन शक्ति बेहतर होती है। इनमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, इससे गैस और एसिडिटी की समस्या नहीं होती है। साथ ही आपको कब्ज की दिक्कत भी नहीं होती है।

इसे भी पढे़ं- अलसी खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें सेवन का तरीका

4. त्वचा के लिए उपयोगी

अलसी और मेथी का उपयोग त्वचा के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इसमें मौजूद प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइटोकैमिकल्स विटामिन्स और मिनरल्स आपकी स्किन को क्लीयर और बेदाग बनाते हैं। आप हफ्ते में एक बार अलसी और मेथी का पैक चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे आपकी स्किन जवां और खूबसूरत नजर आती है। 

flaxseeds-fenugreek-uses-for-health

5. बालों के लिए लाभकारी 

अगर आपके बाल रूखे और बेजान नजर आते हैं, तो मेथी और अलसी का उपयोग काफी साबित हो सकता है। इसमें मौजूद विटामिन ए, विटामिन के और प्रोटीन पाया जाता है, जो बालों को खूबसूरत और शाइनी बनाता है। 

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer