Expert

गोंद कतीरा खाने से सेहत को हो सकते हैं ये 5 नुकसान

Side Effects Of Gond Katira: इसमें कोई संदेह नहीं है कि गोंद कतीरा सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है, लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हैं। जानें 5 नुकसान।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Aug 18, 2022Updated at: Aug 19, 2022
गोंद कतीरा खाने से सेहत को हो सकते हैं ये 5 नुकसान

Side Effects Of Gond Katira In Hindi: गोंद कतीरा का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। यह हेल्दी फैट्स, प्रोटीन, फॉलिक एसिड, कैल्शियम, सोडियम से भरपूर होता है। सर्दियों में गोंद कतीरा के लड्डू तो हम सभी खाते हैं। यह न सिर्फ खाने में बहुत स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। लेकिन गोंद कतीरा की तासीर ठंडी होती है, इसलिए इसका सेवन किसी भी मौसम में किया जा सकता है। यहां तक कि लोग दैनिक जीवन में गोंद कतीरा का सेवन कई तरीकों से करते हैं। लोग इसे अपने शेक्स, स्मूदीज, दूध आदि में डालकर खाते हैं। इससे सेहत को अद्भुत लाभ मिलते हैं। यह आपके शारीरिक, मानसिक, त्वचा और यहां तक की बालों को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। हालांकि, कुछ मामलों में गोंद कतीरा का सेवन करने से कई दुष्प्रभावी भी देखने को मिल सकते हैं।

क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा के अनुसार गोंद कतीरा का सीमित मात्रा में ही सेवन करना सेहतमंद है, वहीं इससे कुछ लोगों में एलर्जी की प्रतिक्रिया भी देखने को मिल सकती है। इसके अलावा यह कई अन्य तरीकों से भी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। इस लेख में हम आपको गोंद कतीरा खाने के 5 नुकसान (gond katira khane ke nuksan) बता रहे हैं।

Side Effects Of Gond Katira In Hindi

गोंद कतीरा खाने के नुकसान- Side Effects Of Gond Katira In Hindi

1. पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं

गोंद कतीरा को पचाना आसान नहीं होता है, क्योंकि यह चिपचिपा होता है। यह आपकी आंतों और नसों में रह जाता है, जिससे यह पाचन तंत्र को प्रभावित करता है। इसलिए गोंद कतीरा खाने बाद पानी अधिक पानी की सलाह दी जाती है। अगर आप पानी कम पीते हैं तो इससे अपच, कब्ज, ब्लोटिंग, सूजन और पेट दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

इसे भी पढें: काला गुड़ खाने से सेहत को मिलते हैं 8 जबरदस्त फायदे

2. एलर्जी की समस्या हो सकती है

कुछ लोगों गोंद कतीरा के सेवन के बाद एलर्जी की प्रतिक्रिया देखने को मिलती है। जिससे लोगों की त्वचा में चकत्ते, खुजली और दाने जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं। अगर आपको भी गोंद कतीरा के सेवन के बाद इस तरह की समस्या होती है, तो ऐसे में तुरंत आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

3. सांस लेने में तकलीफ हो सकती है

सांस संबंधी रोगों से ग्रसित लोगों को गोंद कतीरा का सेवन बहुत सीमित मात्रा में करना चाहिए। अगर वे अधिक मात्रा में इसका सेवन करते हैं, तो इससे उनकी स्थिति बिगड़ सकती है। इससे सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्याएं देखने को मिल सकती हैं।

4. जी मिचलाने की समस्या हो सकती है

यह समस्या महिलाओं के साथ अधिक देखने को मिलती है। गोंद कतीरा के सेवन के बाद महिलाओं को मतली की समस्या होती है। साथ ही कुछ मामलों में इससे उल्टी और दस्त जैसी समस्याएं भी देखने को मिल सकती हैं।

इसे भी पढें: रात को सोने से पहले ठंडा दूध पीने के फायदे

5. गर्भावस्था के दौरान जटिलताएं हो सकती हैं

गर्भवती महिलाओं को डॉक्टर की सलाह के बिना गोंद कतीरा का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है। क्योंकि इससे प्रेगनेंसी के दौरन जटिलताएं बढ़ सकती हैं। इसलिए प्रेगनेंट महिलांए गोंद कतीरा के सेवन से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs: Dietitian Garima Goyal, MS, RD, CDE, Founder- Dt. Garima Diet Clinic , Ludhiana, Punjab)

Disclaimer