Expert

बॉडी में हीमोग्लोबिन की कमी दूर करने के लिए ट्राई ये 3 रेसिपीज, एक्सपर्ट से जानें बनाने का तरीका

शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी के कारण कई स्वास्थ्य समस्याओं का जोखिम बढ़ सकता है, यहां जानें हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के लिए 3 आसान रेसिपीज।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Apr 23, 2022Updated at: Apr 23, 2022
बॉडी में हीमोग्लोबिन की कमी दूर करने के लिए ट्राई ये 3 रेसिपीज, एक्सपर्ट से जानें बनाने का तरीका

जब शरीर को पर्याप्त पोषण नहीं मिलता है तो इससे शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम हो जाती है। खून में हीमोग्लोबिन कम होने की समस्या को मेडिकल भाषा में एनीमिया (Anemia Meaning In Hindi) कहा जाता है। यह समस्या पुरुषों की तुलना में महिलाओं में अधिक देखने को मिलती है। हीमोग्लोबिन लाल रक्त कोशिकाओं (Red Blood Cells) में पाया जाने वाला आयरन युक्त प्रोटीन है, जो कोशिकाओं को उनका विशिष्ट लाल रंग प्रदान करता है। शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बनाए रखना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके शरीर के सभी हिस्सों में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है। हीमोग्लोबिन फेफड़ों से ऑक्सीजन को शरीर के ऊतकों और अंगों तक पहुंचाता है। साथ ही यह ऊतकों से कार्बन डाइऑक्साइड को वापस फेफड़ों में ले जाने में मदद करता है।

जब शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी (Hemoglobin Deficiency In Body In Hindi) हो जाती है तो यह गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है। अब सवाल यह है कि आप हीमोग्लोबिन की कमी का पता कैसे लगा सकते हैं और इससे छुटकारा कैसे पा सकते हैं। इस लेख में हम आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. ऐश्वर्या संतोष से जानेंगे कि हीमोग्लोबिन की कमी का पता कैसे लगा सकते हैं और हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के उपाय (Low Hemoglobin Treatment In Hindi)।

आइए पहले जानते हैं हीमोग्लोबिन की कमी के कारण (Causes Of Hemoglobin Deficiency in Body In Hindi)

डॉ. ऐश्वर्या की मानें तो शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी के लिए कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं जसे- पोषक तत्वों की कमी, चोट लगना, गैस्ट्रिक अल्सर, बवासीर के कारण खून बहना, पीरियड्स के दौरान अत्याधिक ब्लीडिंग होना। इसके अलावा कई अन्य कारण जैसे रेडिएशन, कीमोथेरेपी और दवाओं आदि  के कारण हड्डियों को नुकसान पहुंचना, किडनी खराब होना और बोन मैरो डिसऑर्डर (Bone Marrow Disorder)।

शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी के संकेत और लक्षण (Hemoglobin Deficiency Symptoms In Hindi)

डॉ. ऐश्वर्या के अनुसार जब शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम होती है तो इससे शरीर के अंगों तक ऑक्सीजन का परिवहन नहीं हो पाता है। हीमोग्लोबिन की कमी होने पर कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है जैसे सांस लेने में तकलीफ, दिल की धड़कन तेज होना, त्वचा में पीलापन, थकान महसूस होना, चक्कर आना, सिरदर्द, हाथ पैर ठंडे होना और बेहोशी इत्यादि। अगर शरीर में इस तरह के लक्षण दिखाई देते हैं तो ऐसे में एनीमिया का टेस्ट कराना जरूरी है। इसके लिए आप कंप्लीट ब्लड टेस्ट (CBC) करा सकते हैं।

इसे भी पढें: दर्द और सूजन से राहत पाने में Rice Socks की सिंकाई से मिल सकता है जल्द आराम, जानें बनाने का तरीका

शरीर में हीमोग्लोबिन की सामान्य मात्रा क्या है? (Hemoglobin Normal Range In Hindi)

शरीर में हीमोग्लोबिन के सामान्य स्तर की बात करें तो वयस्क पुरुषों में हीमोग्लोबिन का स्तर लगभग 14 से 18 g/dL होना चाहिए। वहीं व्यस्क महिलाओं में इसका स्तर लगभग 12 से 16 g/dL होना चाहिए। अगर शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर इससे कम पाया जाता है तो यह एनीमिया का कारण बन सकत है।  इन स्तरों से कम कुछ भी एनीमिया का कारण बन सकता है।

हीमोग्लोबिन की कमी को दूर कैसे करें (Low Hemoglobin Treatment In Hindi)

डॉ. ऐश्वर्या की मानें तो यह बहुत जरूरी है कि अपने शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के लिए जरूरी उपाय किए जाएं। इसके लिए आप आयरन से भरपूर फूड्स का सेवन कर सकते हैं। साथ ही कुछ रेसिपीज भी हीमोग्लोबिन के स्तर में सुधार में आपकी मदद कर सकती हैं। यहां जानें ऐसी हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के लिए लिए 3 रेसिपीज (Recipes To Increase Hemoglobin In Hindi)।

1. मोरिंगा या सहजन की पत्तियों का थोरन (Moringa Leaves Thoran Recipe In Hindi)

सामग्री:

  • आधा कप मोरिंग या सहजन के पत्ते 
  • आधा चम्मच घी
  • एक छोटा प्याज
  • सेंधा नमक (स्वादानुसार) 

कैसे बनाएं:

एक पैन में घी गरम करें, उसमें कटा हुआ प्याज़ डालें और अच्छी तरह भूनें। अब इसमें सहजन के पत्ते और सेंधा नमक डालें। इसे तब तक भूनें जब तक कि यह पक न जाए।

2. किशमिश और खजूर की ड्रिंक (Raisin-Date Drink)

सामग्री: 

  • 7-8 किशमिश
  • 2-3 खजूर

कैसे बनाएं: 

एक बर्तन में खजूर और किशमिश को रात भर के लिए भिगो दें। अगली इन्हें अच्छी तरह स्क्वीज करें। अब इस पानी को एक गिलास में छान लें और इसका आनंद लें।

इसे भी पढें: हरी इलायची और सौंफ से पाएं तंबाकू और सिगरेट की लत से राहत, जानें आजमाया हुआ आसान नुस्खा

3. एबीसी जूस (ABC Juice Recipe In Hindi)

सामग्री:

  • 1/4 कप आंवला 
  • 1/2 कप चुकंदर
  • 1/2 कप गाजर 
  • 1 कप पानी 

कैसे बनाएं:

सारी सामग्रियों को एक ब्लेंडर में डालें और ब्लेंड करें। इसे एक बर्तन में निकाल लें और इसका आनंद लें।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer